• Hindi News
  • Db original
  • Renata And Shreya Start Eco friendly Gift Box By Quitting Their Job, Turnover Of Rs 80 Lakh In The First Year Itself

आज की पॉजिटिव खबर:नौकरी छोड़ रेनाता और श्रेया ने ईकोफ्रेंडली गिफ्ट बॉक्स का स्टार्टअप शुरू किया, पहले ही साल 80 लाख टर्नओवर

नई दिल्ली6 महीने पहले

पिछले कुछ सालों में ईकोफ्रेंडली लाइफस्टाइल का ट्रेंड बढ़ा है। लोग अपनी रूटीन लाइफ में हेल्दी और ईकोफ्रेंडली चीजें शामिल कर रहे हैं। हालांकि प्रोडक्ट की कीमत और उपलब्धता अभी भी चैलेंज है। इसको लेकर रेनाता और श्रेया ने एक पहल की है। दोनों ने अपने स्टार्टअप के जरिये ईकोफ्रेंडली बॉक्स लॉन्च किया है। इसमें आप अपनी जरूरत की बहुत सारी चीजें अपनी पसंद से ऐड कर सकते हैं। यानी एक ही बॉक्स में आप अपनी जरूरत की चीजें घर मंगा सकते हैं। पिछले एक साल में उन्होंने इससे 80 लाख का बिजनेस किया है।

27 साल की रेनाता जयपुर की रहने वाली हैं, जबकि श्रेया मध्यप्रदेश के रतलाम से ताल्लुक रखती हैं। दोनों ने मुंबई के एक ही कॉलेज से मास्टर्स की पढ़ाई की है। इसके बाद दोनों ने करीब 8 साल तक अलग-अलग कंपनियों में नौकरी की।

शुरू से ही हेल्थ को लेकर अवेयर रहती थी

भास्कर से बात करते हुए रेनाता कहती हैं, 'मैं शुरू से हेल्थ और ब्यूटी प्रोडक्ट को लेकर अवेयर रहती थी। मेरी कोशिश रहती थी कि ईकोफ्रेंडली चीजें ही इस्तेमाल करूं। हाल के दिनों में कई स्टार्टअप शुरू हुए हैं, जहां इस तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं, लेकिन उनकी कीमत अधिक होती है। ऐसे कम ही प्लेटफॉर्म हैं, जहां एक ही जगह हमारी जरूरत की सभी चीजें मिलती हों और वो भी च्वॉइस के हिसाब से।'

27 साल की रेनाता जयपुर की रहने वाली हैं, जबकि श्रेया मध्यप्रदेश के रतलाम से ताल्लुक रखती हैं।
27 साल की रेनाता जयपुर की रहने वाली हैं, जबकि श्रेया मध्यप्रदेश के रतलाम से ताल्लुक रखती हैं।

वे कहती हैं कि इसको लेकर मैं श्रेया से अक्सर बात करती रहती थी। उसे भी इस तरह की दिक्कत थी, लेकिन तब हमारे पास इसका कोई मास्टर प्लान नहीं था और न ही हम स्टार्टअप को लेकर कुछ प्लान कर रहे थे।

साल 2019 के अंत में रेनाता और श्रेया ने तय किया कि वे खुद ही ऐसा प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे जहां लोग अपनी जरूरत की हर चीज खरीद सकें, वो भी अपनी पसंद से। अब सवाल था कि इसका मॉडल क्या होगा और कैसे यह लोगों तक पहुंचेगा? इसको लेकर दोनों ने रिसर्च करना शुरू किया। अलग-अलग प्रोडक्ट को लेकर उनके मैन्युफैक्चरर से बात की। कई स्थानीय कारीगरों से करार किया, जो ईकोफ्रेंडली चीजें बनाते थे।

नौकरी छोड़ लॉन्च किया स्टार्टअप

रेनाता बताती हैं कि रिसर्च और फील्ड विजिट के बाद फरवरी 2020 में हम दोनों ने खुद की नौकरी छोड़ दी और Verth नाम से अपना स्टार्टअप शुरू किया। इसके लिए हमने अपनी सेविंग्स इन्वेस्ट की। हालांकि शुरुआत मुश्किल रही, एक महीने बाद ही कोविड आ गया और हमें काम बंद करना पड़ा।

रेनाता कहती हैं कि हमारे सभी प्रोडक्ट ईकोफ्रेंडली हैं, किफायती हैं और लोगों की चॉइस के मुताबिक हैं।
रेनाता कहती हैं कि हमारे सभी प्रोडक्ट ईकोफ्रेंडली हैं, किफायती हैं और लोगों की चॉइस के मुताबिक हैं।

वे कहती हैं कि कोविड के टाइम शुरुआती दिनों में हम थोड़े परेशान हुए। आमदनी बंद हो गई। दिमाग में यह भी ख्याल आया कि हमें नौकरी नहीं छोड़नी चाहिए थी, लेकिन जल्द ही हम इससे उबरने में भी कामयाब रहे।

ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए पकड़ी रफ्तार

दरअसल तब लॉकडाउन की वजह से मार्केट बंद थे। लोग तेजी से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो रहे थे। रेनाता और श्रेया ने भी इसका फायदा उठाया और ऑनलाईन मार्केटिंग पर फोकस कर दिया। खुद की वेबसाइट के साथ सोशल मीडिया पर अपनी प्रोडक्ट की फोटो वीडियो अपलोड करने लगे। इससे उन्हें अच्छी आमदनी हुई।

रेनाता कहती हैं कि हमारा कॉन्सेप्ट और मॉडल थोड़ा अलग है। हमारे प्रोडक्ट भी किफायती हैं। इसलिए जल्द ही लोग हमसे जुड़ने लगे। इसके बाद हमने गूगल और इंस्टाग्राम पर पेड प्रमोशन शुरू किया। ताकि बड़ी कंपनियों तक हम पहुंच सकें।

वे बताती हैं कि पिछले साल दिवाली में हमारी काफी अच्छी सेल हुई। कई बड़ी कंपनियों और कॉरपोरेट हाउसेस के साथ हमने डील की। उनके लिए गिफ्ट बॉक्स तैयार किए।

क्या है verth बॉक्स की खासियत?

रेनाता बताती हैं कि त्योहारों में हमारी सेल काफी ज्यादा होती है, क्योंकि तब लोग गिफ्ट के लिए इस बॉक्स का इस्तेमाल करते हैं।
रेनाता बताती हैं कि त्योहारों में हमारी सेल काफी ज्यादा होती है, क्योंकि तब लोग गिफ्ट के लिए इस बॉक्स का इस्तेमाल करते हैं।

रेनाता कहती हैं कि हमारी सबसे बड़ी खासियत है कि सभी प्रोडक्ट ईकोफ्रेंडली हैं, किफायती हैं और लोगों की च्वॉइस के मुताबिक हैं। हमारे पास हेल्थ और ब्यूटी केयर के प्रोडक्ट हैं। इसको लेकर पांच-पांच प्रोडक्ट के अलग-अलग बॉक्स हैं। कस्टमर अपनी पसंद से कोई भी बॉक्स ऑर्डर कर सकता है।

इतना ही नहीं हमारी वेबसाइट पर कई कैटेगरी भी हैं। उनमें जाकर अपने हिसाब से अलग-अलग प्रोडक्ट सिलेक्ट कर कस्टमर अपना बॉक्स कस्टमाइज्ड कर सकता हैं। इसमें वह पांच से कम और ज्यादा भी प्रोडक्ट रख सकता है। रेनाता के मुताबिक वे अपना प्रोडक्ट सब्सक्रिप्शन मॉडल पर भी सेल करती हैं। इसमें कस्टमर एक महीने से लेकर 6 महीने तक का सब्सक्रिप्शन ले सकता है। एक महीने का सब्सक्रिप्शन 799 रुपए और 6 महीने का 1320 रुपए है।

फिलहाल रेनाता और श्रेया मिलकर ब्रांड टु कस्टमर यानी B2C और ब्रांड टु बिजनेस यानी B2B दोनों ही लेवल पर काम कर रही हैं। हर महीने उन्हें 100 से ज्यादा ऑर्डर मिल रहे हैं। कई बड़ी कंपनियां उनकी कस्टमर हैं।

क्या आप भी इस तरह का स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं?

जयपुर में रहने वाली सौम्या काबरा ने एक ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है, जहां आप हर तरह के ओकेजन के हिसाब से गिफ्ट आइटम्स सिलेक्ट और डिजाइन कर सकते हैं और अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को भेज सकते हैं। 2 साल के भीतर उन्होंने पूरे भारत को कवर कर लिया है। अमेरिका, इंग्लैंड, दुबई सहित कई दूसरे देशों से भी उनके पास ऑर्डर्स आ रहे हैं। पिछले साल उनकी कंपनी का टर्नओवर 2.5 करोड़ रुपए रहा है। (पढ़िए पूरी खबर)

खबरें और भी हैं...