लग्जरी लाइफरोजर फेडरर रिटायरमेंट से चर्चा में:सचिन तेंदुलकर के फेवरेट प्लेयर जी रहे आलीशान जिंदगी, सालाना कमाई 700 करोड़ रु.से ज्यादा

2 महीने पहलेलेखक: आतिश कुमार

रोजर फेडरर… टेनिस के सबसे बड़े नामों में से एक जिनको लोग ‘GOAT’ कहते है। ‘GOAT’ यानी Greatest Of All Time। यूं तो टेनिस कोर्ट पर फेडरर सफेद कपड़ों में रैकेट से जादू करते नजर आते थे मगर कोर्ट से इतर फेडरर एक लैविश लाइफ जीते हैं। चाहे वो फैंसी कारें हों, महंगी घड़ियां हों या भव्य पेंटहाउस। फेडरर टेनिस कोर्ट के बाहर एक शाही जिंदगी जीते हैं। इस बात का अंदाजा इस से लगा लीजिए कि प्रसिद्ध घड़ी कंपनी रोलेक्स के साथ उन्होंने 2006 में 10 साल का सौदा 15 मिलियन डॉलर में किया था, यानी उन्होंने सिर्फ रोलेक्स से हर साल 1.5 मिलियन डॉलर कमाए। 2016 में कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने पर कंपनी ने उन्हें अनुमानित 8 मिलियन डॉलर सालाना के साथ फिर साइन कर लिया। फेडरर अभी अपने रिटायरमेंट को लेकर चर्चाओं में है। फेडरर ने अपने सन्यास की घोषणा करते हुए कहा, 'मैं 41 साल का हूं। मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले है। अब इसे छोड़ने का समय आ गया है…’

आज लग्जरी लाइफ में जानिए फेडरर की कोर्ट से बाहर वाली आलीशान जिंदगी के बारे में…

दो देशों की नागरिकता के साथ फ्रांस और जर्मनी के बॉर्डर पर बड़े हुए फेडरर

रोजर फेडरर का जन्म 8 अगस्‍त 1981 को स्विट्जरलैंड के बासेल में हुआ। उनके पिता रॉबर्ट स्विस-जर्मन थे और मां साउथ अफ्रीका की। यही वजह है कि फेडरर के पास स्विट्जरलैंड और साउथ अफ्रीका दोनों देशों की नागरिकता है। फेडरर फ्रांस और जर्मनी के बॉर्डर बर्फेल्डन में बड़े हुए। फेडरर 1992 और 1993 में बासेल टेनिस टूर्नामेंट में बॉल ब्वाय भी रह चुके हैं।

237 सप्ताह लगातार एटीपी विश्व रैंकिंग में नंबर 1 रहे

अपने करियर में 20 ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर एटीपी विश्व रैंकिंग में 237 सप्ताह तक लगातार नंबर-1 रहे, यह एक रिकॉर्ड है। अमेरिका के पूर्व टेनिस स्टार जिमी कॉनोर्स के बाद फेडरर 100 से ज्यादा सिंगल्स टाइटल जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। साथ ही उन्होंने ओपन ऐरा में 1200 से ज्यादा जीत दर्ज की हैं।

फेडरर के पास ज्यूरिक लेक के सामने 57 करोड़ रुपए का घर

फेडरर के पास स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में शानदार घर है। आर्किटेक्चरल डाइजेस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार- इस घर की कीमत करीब 57 करोड़ रुपए है। इस घर को ‘द रेजिडेंस’ कहा जाता है और यह 6100 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है। हालांकि सिर्फ यही एक घर नहीं है जहां फेडरर सुकून के पल बिताते हो। इसके अलावा भी फेडरर के पास दुबई, दक्षिण अफ्रीका और स्विस आल्प्स में भी आलीशान बंगले हैं।

दुबई के ‘ले रेव’ टावर में फेडरर का पेंटहाउस

साल था 2014 जब फेडरर एटीपी की वर्ल्ड रैकिंग में तीसरे नंबर पर थे। उसी साल फेडरर ने 127 करोड़ रुपए का दुबई में एक पेंटहाउस खरीदा। फेडरर इस पेंटहाउस में परिवार के साथ हॉलिडे मनाने तब आते है जब स्विटजरलैंड में बहुत ठंड होती है। फेडरर का यह दुबई पेंटहाउस वहां के सबसे शानदार और महंगे टॉवर 'ले रेव' में है। 'ले रेव' जिसका फ्रेंच में मतलब होता है 'द ड्रीम'। पेंटहाउस की खासियतों में शामिल सबसे खास चीज है इसका पूरी तरह से स्मार्ट होम सिस्टम से लैस होना। पेंटहाउस में मौजूद 870 स्क्वायर फीट की बालकनी भी काफी लैविश है जहां से दुबई मरीना पूरा दिखता है।

अपने रोल मॉडल से भी ज्यादा संपत्ति फेडरर के पास

माइकल जॉर्डन के साथ फेडरर
माइकल जॉर्डन के साथ फेडरर

खेल जगत में यूं तो फेडरर के कई रोल मोडल्स है। उन सबमें सबसे खास है स्टार बास्‍केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन। और उस से भी खास बात ये है कि संपत्ति के मामले में फेडरर जॉर्डन से भी आगे है। एक तरफ जहां फेडरर की कुल संपत्ति 44 हजार करोड़ रूपए है तो वहीं दूसरी ओर जॉर्डन की कुल संपत्ति मात्र 13 हजार करोड़ रूपए है।

इंडियन-इटालियन पसंद करने वाले फेडरर हर मैच से पहले खाते हैं पास्‍ता

फेडरर को इटालियन और भारतीय रेस्‍टारेंट पसंद हैं। जब भी फेडरर डिनर के लिए बाहर जाते हैं, तो उन्‍हें इटालियन, जापानी या भारतीय रेस्तरां में जाना पसंद है। पिछले 20 सालों से हर मैच से दो घंटे पहले वो कम सॉस के साथ प्‍लेट भर के पास्‍ता खाते हैं। मैच और प्रेक्टिस सेशन के दौरान एनर्जी के लिए उनकी कोशिश केले खाने की भी रहती है।

फेडरर के पास 128 करोड़ रुपए का प्राइवेट जेट

फेडरर के पास बॉम्बॉर्डियर बीडी-700 ग्लोबल एक्सप्रेस प्राइवेट जेट हैं जिसे नेटजेट्स ने बनाया है। मौजूदा समय में इसकी कीमत 16 मिलियन डॉलर यानी 128 करोड़ रुपए है। इस प्राइवेट जेट की विशेषताओं में शामिल है इसकी रेंज और टॉप स्पीड। इसकी रेंज 11,390 किमी है और टॉप स्पीड 950 किमी/घंटा है। साथ ही इस प्राइवेट जेट में मौजूद रोल्स रॉयस का बीआर 700 इंजन भी इसकी परफॉरमेंस और लग्जरी को बढ़ाता है। इसमें कुल 19 लोग बैठ सकते है।

रोलेक्स की डेटजस्ट II फेडरर की सबसे पसंदीदा घड़ी

फेडरर को रोलेक्स की घड़ियों का शौक है। शायद ही कोई ऐसा टेनिस प्लेयर होगा जिसके पास रोलेक्स का इतना शानदार कलेक्शन होगा, जैसा फेडरर के पास है। वैसे फेडरर के इस कलेक्शन में सबसे पसंदीदा घड़ी रोलेक्स डेटजस्ट II है। इस घड़ी की मौजूदा समय में कीमत करीब 9 लाख है। फेडरर की लग्जरी के आगे इस घड़ी का मूल्य थोड़ा कम जरुर है लेकिन इस घड़ी से एक रोचक किस्सा जुड़ा है। दरअसल, फेडरर को यह घड़ी इसलिए पसंद है क्योंकि 2009 में इसी घड़ी को पहनकर उन्होंने विंबलडन जीता था। इसी जीत के साथ फेडरर ने पीट सम्प्रास के ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड को तोड़ दिया था और टेनिस की दुनिया के GOAT बन गए थे।

फेडरर का रैकेट नीलामी में 43 लाख रुपए में खरीदा गया

फेडरर ने अपने पूरे करियर में विल्सन कंपनी के रैकेट का ही इस्तेमाल किया है। 2011 के फ्रेंच ओपन फाइनल में फेडरर ने जिस रैकेट का इस्तेमाल किया था, उसको एक ऑनलाइन नीलामी में 43 लाख रुपए में बेचा गया था।

मर्सिडीज फेडरर की पहली पसंद

फेडरर को जैसे बचपन से ही टेनिस खेलने का शौक था, ठीक उसी तरह महंगी कारों का भी शौक है। हालांकि इसमें एक ट्विस्ट है, ट्विस्ट ये कि फेडरर को लग्जरी कारों में बस मर्सिडीज की कारें ही लुभा पाई। फेडरर का मर्सिडीज का ब्रांड एम्बेसडर होना भी इसका एक कारण हो सकता है। मर्सिडीज अपनी हर कार फेडरर को लॉन्च के समय ही दे देती है। फेडरर के पास अभी कुल 10 मर्सिडीज कारें है। इसके अलावा उनके पास एक रेंज रोवर भी है।

खबरें और भी हैं...