फोटोज ऑफ द वीक:फीफा में हुए साइलेंट प्रोटेस्‍ट, जनरेटर कैफे से लेकर टर्की पक्षी तक...देखिए हफ्ते की 10 रोचक तस्‍वीरें

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

1) फीफा वर्ल्ड कप में जर्मन टीम का साइलेंट प्रोटेस्‍ट

तस्‍वीर कतर में हो रहे फीफा वर्ल्‍ड कप की है, जहां जर्मनी के खिलाड़ियों ने मैच से पहले साइलेंट प्रोटेस्‍ट किया। खिलाड़ियों ने मुंह पर हाथ रखकर अपना विरोध जताया। जर्मनी के प्‍लेयर्स फीफा के एक कठोर निर्णय का विरोध कर रहे थे। इस निर्णय में कहा गया है कि अगर कोई खिलाड़ी ‘वन लव’ आर्मबैंड पहनकर मैदान में उतरता है तो उसे कम से कम येलो कार्ड दिखाया जाएगा। दरअसल कतर में समलैंगिकता को कानूनी मान्यता प्राप्‍त नहीं है और ये 'वन लव' बैंड समानता के समर्थन का प्रतीक है। इसे एलजीबीटीक्यू समुदाय के अधिकारों से जोड़ा जाता है।

2) यूक्रेन में शहर की बत्ती गुल मगर कैफे चालू

तस्‍वीर यूक्रेन के ओडेसा शहर की है। रूस-यूक्रेन जंग के चलते हाल ही में ओडेसा की बिजली गुल हो गई थी। लेकिन ऐसी स्थिति में भी ग्रीक स्क्वायर में मौजूद एक कैफे ने अपने कस्‍टमर्स को निराश नहीं किया और एक अनोखे अंदाज से उनका सत्‍कार किया। कैफे ने टेंट के अंदर जनरेटर की मदद से लाइट लगा दी, जहां कस्‍टमर्स आराम से बैठ पाए।

3) न कुछ बोलो, न कुछ सुनो, न कुछ देखो

तस्‍वीर वेनिस में स्थि‍त ग्रैंड कैनाल की है। महिलाओं के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय हिंसा उन्मूलन दिवस को चिह्नित करने के लिए एक फ्लैश मॉब का आयोजन किया गया था। इसमें मौन धारण करने के तीन पोस्‍टर दिखाए जा रहे हैं। भारत में ऐसे पोस्‍टर्स को गांधी जी के तीन बंदर के नाम से भी जाना जाता है।

4) ऑस्ट्रेलिया फोटोग्राफी अवॉर्ड में ‘शेयरिंग इज केयरिंग’ का संदेश

शेयरिंग की भावना सिर्फ इंसानों में ही नहीं, बल्‍कि पशुओं में भी होती है। फोटो में दो टर्न पक्षी मौजूद हैं। ये पक्षी दुनिया के सभी पक्षियों के मुकाबले सबसे दूर तक उड़ सकता है। ये दोनों टर्न अपनी चोंच के जरिए एक फिश को अपने कब्‍जे में किए हुए हैं। इसे शे‍यरिंग का एक प्रतीक माना जा रहा है। इस फोटो को ऑस्ट्रेलिया फोटोग्राफी अवार्ड में दिखाया गया था।

5) फोसिल फ्यूल के उपयोग के खिलाफ प्रदर्शन

तस्‍वीर लंदन की है, जहां ओशियन रिबेलियन ग्रुप के लोग शिपिंग इंडस्‍ट्री में फॉसिल फ्यूल के ज्यादा इस्‍तेमाल के खिलाफ विरोध जाहिर कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी ने प्रोटेस्‍ट के दौरान मछली को पकड़ा हुआ था और मछली का मुखौटा भी पहना था। इसका उपयोग यह बताने के लिए किया गया कि फॉसिल फ्यूल के उपयोग से कितनी मछलियों की मौत हो रही है।

6) फॉर्मूला वन की शुरुआत से पहले रंगों भरा आसमान

फोटो संयुक्‍त अरब अमीरात का है। फॉर्मूला वन अबू धाबी ग्रांड प्रिक्‍स के शुभारंभ कार्यक्रम में विमानों से कलाबाजी का प्रदर्शन किया गया। इससे निकल रहे रंगबिरंगे धुएं से आसमान रंगों से भर गया।
7) व्हाइट हाउस के सामने टर्की पक्षी

यह तस्‍वीर अमेरिका के राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस की है। यहां नेशनल थैंक्सगिविंग टर्की प्रेजेंटेशन समारोह मनाया गया। समारोह हर साल थैंक्सगिविंग से कुछ समय पहले व्हाइट हाउस में होता है। इस दौरान राष्ट्रपति को नेशनल टर्की फेडरेशन घरेलू टर्की देता है। इस समारोह के बाद ही व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में चिप नाम का एक टर्की पक्षी दिखाई दिया। यह टर्की पक्षी को बचाने की परपंरा का हिस्सा है।

8) न्‍यूयॉर्क की सड़कों पर स्‍टार वार्स फैन्‍स का फेवरेट कैरेक्‍टर ग्रोगु

तस्‍वीर न्‍यूयॉर्क की है। हर साल 24 नवंबर को ‘स्टार वार्स’ को चिह्नित करने के लिए एक परेड निकाली जाती है, जिसे ‘मैसी थेंक्‍सगिविंग डे’ के नाम से भी जाना जाता है। तस्‍वीर में स्‍टार वार्स का ही एक फेमस कैरेक्‍टर दिखाई दे रहा है, जिसे ग्रोगु या बेबी योडा के नाम से भी जाना जाता है। न्यूयॉर्क की सड़कों पर ग्रोगु बैलून की परेड निकाली गई।

9) भारी बारिश में कारें बहकर एक जगह जमा हुई

तस्‍वीर सऊदी अरब के तटीय शहर जेद्दा की है, जहां भीषण बारिश के चलते कारें बहकर एक जगह पर जमा हो गई। ये हादसा जेद्दा में लगातार भारी बारिश होने की वजह से हुआ।

10) गंगा नदी के किनारे पर मछली की तलाश

तस्‍वीर प्रयागराज में स्थित गंगा नदी की है। यहां एक व्‍यक्ति मछली का जाल लिए नदी के उथले किनारे पर चलता दिखाई दे रहा है।

खबरें और भी हैं...