करिअर फंडास्मार्ट कैसे बनें...5 आसान टिप्स:कम मेहनत में ज्यादा सफलता ही है स्मार्टनेस, सिर्फ कुछ बदलावों से बनिए स्मार्ट

5 दिन पहले

इंग्लिश के एक शब्द ‘स्मार्ट’ में हिंदी के कई शब्द समा सकते हैं - होशियार, चुस्त, फुर्तीला, आकर्षक, साफ-सुथरा, फैशनेबल इत्यादि।

करिअर फंडा में स्वागत!

'सामान्य' और 'स्मार्ट' में वही फर्क है जो 'फोन' और 'स्मार्टफोन' में है। 'फोन' आउटडेटेड, केवल बात करने योग्य, तारों से जुड़ा यंत्र है, वही स्मार्टफोन ‘नई तकनीक’ पर आधारित, दिखने में ‘कॉम्पैक्ट और सुन्दर’, बात करने के अलावा हमारे ‘जीवन की लगभग सभी समस्याओं के समाधान’ के साथ है।

तो कोई मनुष्य 'स्मार्ट' कैसे हो सकता है या कोई मनुष्य कैसे 'स्मार्टली' काम कर सकता है?

स्मार्ट वर्क करने के 5 स्मार्ट टिप्स

आप भी ये चाहेंगे न कि कम समय में अधिक और बेहतर काम कर सकें? ये है रास्ता-

1) हमेशा रणनीतिक (स्ट्रैटेजिक) सोच रखें

दरअसल स्मार्ट व्यक्ति भले ही ऊपरी तौर पर अपने आपको किसी वस्तु के प्रति सहज, सामान्य और थोड़ा लापरवाह दिखाते हैं, पर वास्तव में उनकी सोच गहरी होती है, रणनीतिक होती है। स्मार्ट बनने के लिए हमेशा 'रणनीतिक सोच' होना बहुत आवश्यक है। किसी भी कार्य को करने से पहले, सबसे पहले तो दिमाग में यहीं प्रश्न आना चाहिए कि यह काम किया जाना चाहिए या नहीं।

एक व्यक्ति जो केवल 'इन्फॉर्मेशन' पर कार्य करता है, उसे मालूम होता है कि बारिश होने वाली है फिर भी वह 'छाता' लेकर नहीं जाता, 'नॉलेज' वाला व्यक्ति 'छाता' लेकर जाएगा लेकिन 'स्मार्ट' व्यक्ति यदि उस काम को 'टाला' जा सकता है तो घर में बैठकर भजिये खाएगा।

यदि आप कोई भी काम करने से पहले सोचने की आदत बना ले तो पाएंगे कि दस में से आठ काम तो करने लायक ही नहीं होते। अर्थात स्मार्ट लोग किसी भी कार्य को इम्पल्सिव होकर या आवेग में आकर नहीं करते।

2) प्राथमिकता तय करें

'स्मार्ट' व्यक्ति किए जाने वाले कार्यों को 'प्राथमिकता' के आधार पर जमाते हैं। वे किसी भी कार्य को ना 'जल्दी' और ना ही 'देर' से बल्कि बिलकुल सही समय पर करते हैं। ऐसा करना आसान नहीं होता, ऐसा करने के लिए काफी आत्मविश्वास चाहिए होता हैं।

कार्यालयों में ऐसे व्यक्ति कभी ओवरलोडेड, और अधिक घंटों तक कार्य करते हुए नहीं दिखाई देंगे, अर्थात उनके पास जीवन के हर पहलू जैसे सामाजिकता, परिवार, रीक्रिएशन आदि सब के लिए समय होता है, जिससे वे एक अधिक 'संतुष्ट' और 'सफल' जीवन जीने में सक्षम होते हैं।

3) कार्य करने का सही तरीका चुनें

'स्मार्ट' व्यक्ति जब कार्य करना शुरू करते हैं उन्हें पता होता है कि वह इसमें अपने जीवन का अमूल्य समय डालने जा रहे हैं। इसलिए वे अपनी कंडीशंस के अनुसार कार्य करने के सबसे अच्छे तरीके को चुनते हैं। वे किसी भी कार्य को बिना सोचे समझे 'मैकेनिकली' करना शुरू नहीं कर देते। साथ ही वे कार्य करते-करते भी सीखते जाते हैं, और जरूरी बदलावों को अपने कार्यों में लाते जाते हैं।

जैसा अब्राहम लिंकन ने कहा ‘यदि मुझे कोई पेड़ काटने के लिए 6 घंटे दे तो मैं शुरू के 4 घंटे कुल्हाड़ी को तेज करने में बिताऊंगा।’ हमेशा अपने 'प्रयास' और 'परिणाम' पर नजर बनाए रखें। देखें कि किस प्रकार कम 'प्रयास' में अधिक 'परिणाम' पाया जा सकता है।

4) जल्दबाजी ना करें

जल्दी का काम शैतान का। स्मार्ट व्यक्ति किसी भी कार्य को करने में जल्दबाजी नहीं करते। वे काम को करने से पहले एडवर्ड डी बोनो की ‘सिक्स थिंकिंग हैट्स' को पहनते हैं। ब्लू हैट- समस्या को पूर्णता के साथ देखना, व्हाइट हैट- समस्या से सम्बंधित उपलब्ध जानकारी पर सोच, रेड हैट- 'समस्या से सम्बंधित इमोशंस और फीलिंग्स', ब्लैक हैट- निगेटिव, अर्थात कार्य को करने से क्या-क्या गलत हो सकता है, यलो हैट- पॉजिटिव, अर्थात समस्या को सॉल्व करने से क्या-क्या अच्छा हो सकता है और ग्रीन हैट- उस कार्य को करने के 'नए तरीके' क्या हैं।

5) अपडेटेड रहिए

स्मार्ट व्यक्ति अपने आपको दुनिया में होने वाले परिवर्तनों और विकास से अपडेट रखते हैं। अपडेट रहने के लिए रोज अखबार, मैगजीन पढ़ें, न्यूज़ सुनें, लोगों से बात करें उनके अनुभव सुनें, नई-नई जगहों पर घूमने जाएं। अलग-अलग क्षेत्रों जैसे राजनीति, खेल जगत, विज्ञान, भूगोल सभी से सम्बंधित किताबें पढ़ें। अच्छी वास्तविक घटनाओं पर आधारित ‘ऑडियोबुक्स सुनें’ और ‘वेब-सीरीज’ देखें।

उम्मीद करता हूं, मेरे सुझाव आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।

आज करिअर फंडा यह है कि किसी कार्य को धीर-गंभीर, रणनीतिक सोच के साथ सही तरीके से करने का नाम ही 'स्मार्टनेस' है, इसे अपना कर अपने जीवन को खुशहाल बनाएं।

कर के दिखाएंगे!

इस कॉलम पर अपनी राय देने के लिए यहां क्लिक करें।

करिअर फंडा कॉलम आपको लगातार सफलता के मंत्र बताता है। जीवन में आगे रहने के लिए सबसे जरूरी टिप्स जानने हों तो ये करिअर फंडा भी जरूर पढ़ें...

1) इंदिरा गांधी के जीवन से 5 सबक:विरोधियों ने ‘गूंगी गुड़िया’ तक कहा…शब्दों में नहीं, काम से दिया जवाब

2) परसेंटेज निकालने के दो आसान तरीके:स्टैण्डर्ड वैल्यू के प्रतिशत याद करें, 1%, 5%, 10% और 50% की ट्रिक अपनाएं

3) निरमा ग्रुप बनाने वाले करसन भाई से 4 सबक:सरकारी नौकरी छोड़ी, केमेस्ट्री से ग्रेजुएट थे…खुद बनाया निरमा का फॉर्मूला

4) एग्जाम की तैयारी करने वाले 5 गलतियां कभी न करें:अपनी क्षमता कम न आंके, दूसरों के साथ तुलना न करें

5) अच्छा रेज्यूमे बनाने के 8 टिप्स:भाषा सरल और सटीक हो, दो पेज से अधिक न बनाएं

6) महिलाएं घर से ही कर सकती हैं ये 3 बिजनेस:यू-ट्यूब ब्लॉग्गिंग, फूड सर्विसिंग और क्लॉथ केयर सेंटर

7) कम पैसे में इन 5 तरीकों से जिएं ग्लैमरस लाइफ:फिट रहिए-हिट रहिए, एस्थेटिक सेंस डेवलप करें