पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Db original
  • Sonam Started A Startup To Make Pickles And Chutneys With Her Husband From Home, Now A Business Of 3 Lakh Rupees Every Month

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज की पॉजिटिव खबर:सास की रेसिपी बनी बहू के लिए स्टार्टअप आइडिया, अब हर महीने 4 लाख रुपए का बिजनेस; 5 महिलाओं को रोजगार भी दिया

नई दिल्ली10 दिन पहलेलेखक: इंद्रभूषण मिश्र
  • कॉपी लिंक
चेन्नई की रहने वाली सोनम सुरान - Dainik Bhaskar
चेन्नई की रहने वाली सोनम सुरान

आज की पॉजिटिव खबर में बात चेन्नई के रहने वाले टीएस अजय और उनकी पत्नी सोनम सुराना की। अजय बीकॉम ग्रेजुएट हैं जबकि सोनम ने बीबीए किया है। अभी दोनों मिलकर खुद का होममेड स्टार्टअप चला रहे हैं। जहां वे अलग-अलग तरह की चटनी, आचार सहित दो दर्जन से अधिक प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर रहे हैं। दो साल पहले चेन्नई से शुरू हुआ उनका यह बिजनेस आज दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में फैल चुका है। हर दिन सौ से ज्यादा उनके पास ऑर्डर आ रहे हैं। इससे हर महीने तीन से चार लाख रुपए उनकी कमाई हो रही है।

36 साल के अजय एक बिजनेस फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। पढ़ाई पूरी करने के बाद वे कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम कर रहे थे। 2017 में अचानक उनकी मां की डेथ हो गई। इसके बाद से उन्होंने कंस्ट्रक्शन का बिजनेस छोड़ दिया और घर पर ही ज्यादा वक्त बिताने लगे। इसी दौरान एक दिन घर की साफ-सफाई के दौरान उनकी पत्नी को एक डायरी मिली। यह डायरी अजय की मां की थी। इस डायरी में अलग-अलग तरह के ट्रेडिशनल फूड्स की रेसिपी लिखी हुई थी।

सोनम खुद आचार और चटनी बनाने का काम करती हैं। अपनी मदद के लिए उन्होंने पांच और महिलाओं को रखा हुआ है।
सोनम खुद आचार और चटनी बनाने का काम करती हैं। अपनी मदद के लिए उन्होंने पांच और महिलाओं को रखा हुआ है।

सास की लिखी रेसिपी मिली तो आया बिजनेस का आइडिया

34 साल की सोनम बताती हैं कि पहले मुझे खाना बनाने का बहुत ज्यादा शौक नहीं था, लेकिन जब अपनी सास की लिखी रेसिपी पढ़ी, तो सोचा कि एक बार इसे भी आजमा के देखा जाए। उसके बाद मैंने अगस्त 2018 में तीन तरह की चटनी तैयार की। सबसे पहले मैंने इसे अपने बच्चों को खिलाया। उन्हें यह चटनी पसंद आई। फिर मैंने सोचा कि क्यों न इसका टेस्ट अपने रिश्तेदारों को भी कराया जाए। उसके बाद हमने एक कंटेनर में पैक करके कुछ रिश्तेदारों के पास चटनी भेज दी। यह सबकुछ हमने ऐसे ही ट्राय किया था। बिजनेस हमारा मोटिव नहीं था, लेकिन जब लोगों ने हमारी चटनी की तारीफ की और फिर से इसकी डिमांड की, तब हमें लगा कि इसे हम कॉमर्शियल लेवल पर भी शुरू कर सकते हैं।

अजय बताते हैं कि मां हमेशा कहती थी कि कुछ ऐसा काम करो जिससे लोगों को कुछ बेहतर दे पाओ, लोगों को कुछ अच्छी चीजें मिल सकें। मुझे लगा कि मां के रास्ते पर चलने के लिए शायद यह सबसे बेहतर काम है, जहां हम लोगों को उन प्रोडक्ट का टेस्ट करा सकते हैं जो मां को बहुत पसंद थे। इसके बाद हमने अगले साल यानी 2019 से इसकी मार्केटिंग पर काम करना शुरू कर दिया।

जगह-जगह स्टॉल लगाए, सोशल मीडिया की मदद ली

सोनम और अजय अभी दो दर्जन से ज्यादा वैरायटी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर रहे हैं।
सोनम और अजय अभी दो दर्जन से ज्यादा वैरायटी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर रहे हैं।

अजय बताते हैं कि शुरुआत में हमें मार्केट में जगह बनाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। कई लोग मार्केटिंग के लिए और अपने दुकान पर प्रोडक्ट रखने के लिए कमीशन की मांग करते थे, लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीता, हमारा काम आगे बढ़ता गया। सोशल मीडिया ने हमारे काम को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। सोनम अलग-अलग मौकों पर शहर में कई जगह स्टॉल लगाकर भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करती थीं। इससे लोगों के बीच हमारे प्रोडक्ट की पहचान बनी और लोग हमें जानने लगे। इसके साथ ही हमने चेन्नई के कई बड़े स्टोर्स में अपने प्रोडक्ट रखवाए। इस तरह हमारा दायरा बढ़ता गया। अभी हमारे प्रोडक्ट अमेजन, फ्लिपकार्ट सहित कई बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। हाल ही में हमने Prem Eatacy नाम से खुद की भी वेबसाइट लॉन्च की है। जहां से कस्टमर्स अपने ऑर्डर कर सकते हैं।

लोगों की डिमांड के मुताबिक प्रोडक्ट बढ़ाते गए

अपनी मां की तस्वीर के साथ अजय और उनकी पत्नी सोनम। अजय की मां कई तरह के ट्रेडिशनल फूड्स बनाने में माहिर थीं।
अपनी मां की तस्वीर के साथ अजय और उनकी पत्नी सोनम। अजय की मां कई तरह के ट्रेडिशनल फूड्स बनाने में माहिर थीं।

सोनम बताती हैं कि हमने अपने स्टार्टअप की शुरुआत तीन तरह की चटनी के साथ की थी, लेकिन जैसे-जैसे लोग अलग-अलग वैरायटी की डिमांड करते गए, वैसे ही हम प्रोडक्ट भी बढ़ाते गए। अभी हम करीब दो दर्जन वैरायटी के प्रोडक्ट तैयार कर रहे हैं। इसमें अचार, मसाला पाउडर और चटनी की 20 से ज्यादा वैरायटी हैं। ये सभी प्रोडक्ट सोनम खुद तैयार करती हैं। इसके साथ ही उन्होंने पांच महिलाओं को रोजगार भी दिया है जो उनके काम में हांथ बंटाती हैं और पैकेजिंग का काम करती हैं।

अजय बताते हैं कि हमने लोगों की टेस्ट और जगह के हिसाब से प्रोडक्ट रखे हैं। हमने नॉर्थ इंडियन के लिए अलग कैटेगरी बनाई है और साउथ इंडियन के लिए अलग कैटेगरी बनाई है। जिसे जो पसंद है, वो उसके मुताबिक ऑर्डर कर सकता है। इसके साथ ही हम लोगों की सेहत का भी खास ख्याल रखते हैं। हम किसी तरह के केमिकल या प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं। हम अपने प्रोडक्ट के लिए रॉ मटेरियल भी उन्हीं लोगों से खरीदते हैं जो बेहतर सामान देते हैं। ज्यादातर प्रोडक्ट हम लोग महिला समूहों द्वारा तैयार किया गया ही इस्तेमाल करते हैं, ताकि उन्हें भी कुछ आमदनी हो सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें