करिअर फंडामेमोरी को शार्प करने के लिए समुराई तरीका अपनाएं:स्टोरी, एक्रोनिम, निमोनिक्स और रिलेट का फार्मूला याददाश्त तेज करेगा

18 दिन पहले

इतिहास, भूगोल बड़े बेवफा, रात को याद किया सुबह सफा

- लोकप्रिय उक्ति

करिअर फंडा में स्वागत!

याद नहीं, भूल गया!

कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले कई छात्रों को मैंने ऊपर दी गई उक्ति गुनगुनाते देखा है।

क्या आपके साथ भी यह समस्या है कि आप पढ़ाई में मेहनत तो बहुत करते हैं, लेकिन चीजें बहुत दिनों तक याद नहीं रहतीं? रात को चीजों को रटते-रटते आपका मुंह दुख गया था, लेकिन सुबह सूरज की पहली किरण के साथ सब कुछ वाष्पीकृत हो जाता है।

यदि आप भी चीजों को याद रखने को लेकर इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं मैं आपको देता हूं समुराई मेथड जो आपकी प्रॉब्लम सॉल्व कर सकता है।

समुराई (SAMuRai) अप्रोच क्या है

समुराई अप्रोच के चार भाग हैं: (1) S – स्टोरी (Story), (2) A – एक्रोनिम (Acronym), (3) M – निमोनिक्स (Mnemonics) और (4) R – रिलेट (Relate)

1) स्टोरी बनाएं (Make Stories): आप जो भी याद करना चाहते हैं, उसके आस-पास एक अपनी खुद की स्टोरी बनाएं। ऐसा करने से कांसेप्ट को विज़ुअलाइज करने में मदद मिलती है।

A) स्टोरी में अपने आप को करैक्टर जरूर बनाएं।

B) स्टोरी इमेजिन करते वक्त उस जगह के कलर्स, खुशबुओं, बदबुओं, माहौल, मौसम, आवाजों आदि सभी चीजों के बारे में बारीकी से सोचें।

C) इस तरह बनाई हुई स्टोरीज सालों तक आप के दिमाग में रहेगी।

D) उदाहरण के लिए यदि आप अमेरिका के फर्स्ट फाइव प्रेसिडेंट जो हैं – जॉर्ज वाशिंगटन, जॉन एडम्स, थॉमस जेफरसन, जेम्स मैडिसन, जेम्स मुनरो – के नाम याद करना चाहते हैं तो अमेरिका की 'वाशिंगटन' सिटी में 'एडम्स' रेस्टॉरेंट के 'जेफरसन' कैफे में 'दो जेम्स' (एक मैडिसन और दूसरे मुनरो) के साथ मीटिंग को इमेजिन कर सकते हैं। मीटिंग में आप दोनो जेम्स को अपने साथ अपनी पसंद की डिश खाते हुए देखिए। जितना ज्यादा आप इसे अपनी प्राइम फीलिंग्स जैसे, भूख, प्यास, सुरक्षा इत्यादि से जोड़ेंगे उतना ही इसके याद होने के चान्सेज ज्यादा होंगे।

E) रिकॉल करने के लिए याद कीजिए की आप ने दो जेम्स नाम के व्यक्तियों के साथ अपनी फेवरेट डिश 'वड़ा-सांभर' कहां खाया था, हां याद आया 'जेफरसन' कैफे, एडम्स रेस्टॉरेंट, वाशिंगटन में।

F) यह केवल एक उदाहरण है आप अपनी इमेजिनेशन स्वयं करें और इमेजिनेशन को नेचुरली आने दें, बहुत अधिक प्रयास न करें।

2) एक्रोनिम बनाएं (Make Acronyms): चीजों को याद करने का यह एक 'टाइम टैस्टेड' फार्मूला है। ध्यान रखें – एक्रोनिम शब्द रूप होते हैं जिन्हें पहले अक्षरों को जोड़-जोड़ कर बनाया जाता है।

A) इंद्रधनुष के रंगों को याद करने के लिए 'बैजानीहपीनाला' और ट्रिग्नोमेट्री में एंगल्स के रेश्यो को याद करने के लिए 'पंडित बद्री प्रसाद हर हर बोले' अत्यंत लोकप्रिय एक्रोनिम रहे हैं।

B) बैं - बैंगनी, जा- जामुनी, नी - नीला, ह - हरा, पी - पीला, ना - नारंगी, ला - लाल

C) इससे आप को बड़ी इनफार्मेशन को छोटा करने में मदद मिलती है। बड़े से बड़े एक्रोनिम 5, 6 या 7 लेटर्स के या किसी आकर्षक नाम के बनाए जा सकते हैं।

D) आज कल एक्रोनिम बिल्ड करने की वेबसाइट्स भी हैं। आप अपनी सुविधानुसार एक्रोनिम को किसी भी भाषा में बना सकते हैं - हिंदी, इंग्लिश, या आपकी मातृभाषा।

3) निमोनिक्स बनाएं (Create Mnemonic): निमोनिक्स कोई भी ऐसी लर्निंग तकनीक है जो याद रखने में मदद करें। नेमोनिक में वर्ड्स (जैसे कि नेमोनिक), फ्रेज, पोएम (कविता), सॉन्ग (गाना), चित्र (माइंड मैप) सब आते हैं। एक्रोनिम एक प्रकार का नेमोनिक ही है, लेकिन सिर्फ एक प्रकार।

A) निमोनिक्स आप को याद की जाने वाले इनफार्मेशन को स्ट्रक्चर एंड ऑर्गेनाइज करने में मदद करते हैं।

B) दोनों मुट्ठियों को भीच कर, नीचे की तरफ करें। अब जो उंगलियां ऊपर हैं, वहां लेफ्ट से महीने काउंट करना शुरू करें। जो जो ऊपर हैं, वे 31 दिन वाले महीने होंगे।

C) कहते हैं एक चित्र हजार शब्द के बराबर बात कहता है। वैसे भी दिमाग को शब्दों के बजाय चित्रों से याद रखने में थोड़ी ज्यादा मदद मिलती है।

D) आप कठिन कॉन्सेप्ट्स को निमोनिक्स बना कर समझ सकते हैं और ऐसा-का-ऐसा दिमाग में कैद कर सकते हैं, व जरूरत पड़ने पर दिमाग में छपे उस चित्र को देख कर उत्तर लिखा जा सकता है।

4) रिलेट (Relate): रिलेट करने का अर्थ है, नई सीखी जाने वाली चीज को किसी पुरानी सीखी हुई चीज से रिलेट करना।

A) जैसे यदि आप मौर्य साम्राज्य के बारे में जानते हैं और यह तथ्य आप को पता है की अंतिम मौर्य सम्राट की उसके सेनापति पुष्यमित्र शुंग ने क्रूर हत्या की थी, तो अगले साम्राज्य (शुंग साम्राज्य) का नाम आसानी से याद रख सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर दी गई ट्रिक्स को अलग-अलग या साथ में उपयोग करके मुश्किल से मुश्किल चीजें याद कर सकते हैं।

एक और उदाहरण: मुगल साम्राज्य के सारे बादशाहों (बाबर, हुमांयू, अकबर, जहांगीर, शाहजहां, औरंगज़ेब (आलमगीर I), बहादुर शाह I या शाह आलम I, जहान्दर शाह, फर्रुखसियार, रफी-उद-दरजात (शाहजहां II), रफी-उद-दौलत, मुहम्मद इब्राहिम, मुहम्मद शाह रंगीला, अहमद शाह बहादुर, आलमगीर II, शाहजहां III, शाह आलम II, अकबर शाह II, बहादुर शाह II) के नाम याद करने के लिए सबसे पहले आप इन्हें गिन कर एक नंबर याने यह याद रख सकते हैं कि कुल 19 बादशाह हुए हैं, जिसमें 3 शाहजहां, 2 अकबर, 2 शाह आलम, 2 बहादुर शाह, 2 आलमगीर हुए हैं।

इसके बाद आप नेमोनिक बनाएं – ‘BHAJiya खाओ SAB. JaFRRaM, MAASi बनाएंगी (भजिया) SAB के लिए’ और इसके आस-पास एक कहानी भी बना सकते हैं। इमेजिन कीजिए कि आपके घर के बाहर गार्डन में आपने सभी मुगल बादशाहों को दावत दी है और आपकी ‘जाफराम मासी’ ने ‘सब’ के लिए भजिया बनाए हैं।

उम्मीद करता हूं आप इन ट्रिक्स से मुश्किल से मुश्किल चीजों को आसानी से याद कर सफलता की सीढियां चढ़ते जाएंगे।

आज का करिअर फंडा यह है कि चीजों को याद रखने की समुराई मेथड पावरफुल और टाइम टैस्टेड है, जिसका उपयोग होना चाहिए।

कर के दिखाएंगे!

इस कॉलम पर अपनी राय देने के लिए यहां क्लिक करें।

करिअर फंडा कॉलम आपको लगातार सफलता के मंत्र बताता है। जीवन में आगे रहने के लिए सबसे जरूरी टिप्स जानने हों तो ये करिअर फंडा भी जरूर पढ़ें...

1) 10 मिनट में अंग्रेजी के 40 वर्ड्स सीखें:शब्द को दो टुकड़ों में बांटें, झट से समझ जाएंगे अर्थ

2) एग्जाम की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका 'प्राइमो':प्लानिंग, मेमोरी और ऑर्गेनाइजेशन जरूरी

3) इंटरव्यू क्रैक करने के 6 पावर टिप्स:आई कॉन्टैक्ट बनाए रखें, रटे हुए उत्तर न दें

4) डेल कार्नेगी की किताब से 5 सबक:बहस से बचें, हमेशा मुस्कुराते रहें, दूसरे की सेल्फ रेस्पेक्ट बनाए रखें

5) स्पेशल चिल्ड्रन के लिए जरूरी स्पेशल पेरेंटिंग:6 तरीके जो स्पेशल नीड बच्चों की देखभाल बनाएंगे आसान

6) एलेक्जेंडर द ग्रेट के जीवन से लीजिए 4 सबक:वैज्ञानिक सोच और सोशल इंटेलिजेंस से असंभव भी संभव होगा

7) मूवी ‘द ग्रेट एस्केप’ से जीवन के 4 सबक:सबसे मुश्किल हालात में भी लड़ने की इच्छा ही सफलता दिलाएगी