पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Db original
  • Tesla Beating 10 Major Automobile Companies Toyota BMW Ford Honda Mercedes Volkswagon Nissan Alone; Secret Of Elon Musk Sucess

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बड़ी कंपनियों से आगे निकली टेस्ला:टेस्ला की कमाई दुनिया की 10 बड़ी ऑटो कंपनियों से 48 गुना कम, फिर भी मार्केट कैप बराबरी पर

2 महीने पहलेलेखक: अविनाश द्विवेदी
  • कॉपी लिंक

जुलाई, 2004 में शुरू हुई टेस्ला बस 16 साल पुरानी कंपनी है। फिर भी अमेरिका की ऑटोमोबाइल राजधानी कहे जाने वाले डेट्रॉयट की सारी कंपनियों को अकेले चुनौती दे रही है। टेस्ला हर साल 5 लाख से भी कम गाड़ियां बना पाती है। फिर भी 'टेस्ला' ने लोगों को दीवाना बना रखा है।

टेस्ला के लिए लोगों की दीवानगी ऐसी है कि कार बनाने वाली 10 बड़ी कंपनियां एक तरफ हैं और टेस्ला एक तरफ। दुनिया की 10 बड़ी कंपनियों का टोटल मार्केट कैप 49.15 लाख करोड़ रुपये है, जबकि अकेले टेस्ला का मार्केट कैप 48.50 लाख करोड़ रुपये है। टेस्ला के मुकाबले, जिन 10 बड़ी कंपनियों का जिक्र यहां है, वे हैं- टोयोटा, फॉक्सवैगन, मर्सिडीज, GM, BMW, होंडा, फिएट, फोर्ड, निसान, सुबारू। ये कंपनियां पोर्श, बेंटले, रोल्स रॉयस, बुगाटी और लैंड क्रूजर जैसी लक्जरी कारें बनाती हैं।

ये 10 बड़ी कार कंपनियां कुल मिलाकर 96 लाख करोड़ रुपये कमाती हैं, जबकि टेस्ला की कुल कमाई इनके मुकाबले महज 2 लाख करोड़ रुपये ही है। यानी 10 बड़ी कंपनियों से 48 गुना कम। फिर भी टेस्ला के उजले भविष्य के बारे में सोचकर लोग इसके शेयर के लिए दीवाने हो गए हैं, जिससे इसके शेयर आसमान छू रहे हैं। फिलहाल टेस्ला के हर शेयर का दाम करीब 49 हजार रुपए है।

टेस्ला ने इलेक्ट्रिक कारों के जरिए भविष्य पर लगाया दांव
टेस्ला ने पहली इलेक्ट्रिक कार- रोडस्टर 2008 में लॉन्च की थी। इस कार ने गोल्फ कार्ट जैसी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की अपनी छवि को तोड़ा और लोगों को भरोसा दिलाया कि बिजली से चलने वाली कारें भी स्टाइलिश और फास्ट हो सकती हैं। 2017 में टेस्ला ने रोडस्टर का नया मॉडल लॉन्च किया, जो मात्र 1.9 सेकेंड में करीब 100 किमी/घंटे की स्पीड पकड़ सकती है और यह 400 किमी/ घंटा की अधिकतम स्पीड तक जा सकती है।

चार्जिंग स्टेशन लगाकर ई-कार के दूसरे प्लेयर्स से आगे निकली टेस्ला
टेस्ला ने सिर्फ कारें बनाने पर जोर नहीं दिया। कंपनी ने जहां कारें बेचीं, वहां चार्जिंग स्टेशन भी लगाए। इसलिए टेस्ला के चार्जिंग स्टेशन पूरे उत्तरी अमेरिका, यूरोप और चीन में फैले हैं। इससे टेस्ला चलाने वालों को आसानी से चार्जिंग स्टेशन मिल जाते हैं।

मस्क पर्यावरण को लेकर बेहद सतर्क
मस्क पर्यावरण को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं। उन्होंने ट्रम्प प्रशासन को कार्बन टैक्स लक्ष्यों के प्रति गंभीर होने को कहा था, लेकिन ट्रम्प के 'पेरिस जलवायु समझौते' से हाथ पीछे खींचने के बाद राष्ट्रपति की बनाई कमेटी से इस्तीफा दे दिया था। इसी तरह 2015 के आखिर में एलन मस्क ने पेरिस में एक भाषण देते हुए 'कार्बन टैक्स' लगाने की मांग की थी।

नई टेक्नोलॉजी का सम्राट

  • एलन मस्क हर नई टेक्नोलॉजी को हाथों-हाथ लेते हैं। 2016 में टेस्ला ने 'सोलर सिटी' नाम की एक कंपनी के साथ भी टाईअप किया था। दोनों ने मिलकर 2017 में 'टेस्ला सोलर रूफ' प्रोडक्ट लॉन्च किया था।
  • 2017 में एलन मस्क ने एक और कंपनी 'न्यूरालिंक' की स्थापना की। यह कंपनी ऐसे डिवाइस बनाने पर काम कर रही है, जिन्हें इंसानों के दिमाग में इंप्लान्ट किया जा सके।
  • 2018 में लॉस एंजिल्स के ट्रैफिक से ऊबकर मस्क ने 'बोरिंग कंपनी' भी शुरू की। यह कंपनी शहरों के हाईवे के नीचे सुरंग खोदने का काम करती है। इस कंपनी की लास वेगास में एक सड़क के नीचे सुरंग बनाने को लेकर डील हुई है।
  • 2018 में टेस्ला ने अपना बनाया 'स्पेस एक्स फाल्कन हैवी' रॉकेट लॉन्च किया। यह अपने साथ लाल रंग की 'टेस्ला रोडस्टर' कार को स्पेस में लेकर गया।

एक बार जब उनसे पूछा गया कि आखिर वे क्या करके मानेंगे तो उन्होंने मज़ाक में कहा...

'मैं तब तक खुश नहीं होऊंगा, जब तक हम धरती नहीं छोड़ देते और मंगल ग्रह पर कब्जा नहीं कर लेते।'

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें