लग्जरी लाइफबॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन:84 करोड़ का प्राइवेट जेट, लग्जरी कारों के मालिक; दृश्यम 2 स्टार का लंदन में आलीशान बंगला

2 महीने पहलेलेखक: आतिश कुमार

अजय देवगन…जिन्होंने 22 साल की उम्र में ‘फूल और कांटे’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। प्राइवेट मैन के नाम से मशहूर, एक्टिंग के लिए दो बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुके अजय देवगन की कुल संपत्ति करीब 572 करोड़ रुपए है। उनकी कमाई का मुख्य जरिया फिल्में और ब्रांड एंडोर्समेंट है। फिल्मों की कमाई का अंदाजा इससे लगा सकते है कि गंगूबाई और RRR में कुछ मिनटों के रोल के लिए ही उन्होंने करोड़ों रुपए की फीस ली थी।

रिपोर्ट्स की मानें तो गंगूबाई काठियावाड़ी में अपने कैमियो के लिए उन्होंने 11 करोड़ रुपए लिए। वहीं राजामौली की RRR के लिए 25 करोड़ रुपए फीस ली थी। फिलहाल अजय दृश्यम 2 की बंपर बॉक्स ऑफिस ओपनिंग की वजह से चर्चा में है।

आज लग्जरी लाइफ में जानिए बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन के बारे में…

मुंबई और लंदन में अजय के आलीशान बंगले

अजय अपनी फैमिली के साथ मुंबई के पॉश इलाके जुहू के एक बंगले में रहते हैं। चार बेडरूम वाले इस बंगले में जिम, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स रूम, लाइब्रेरी के अलावा मिनी थिएटर भी है। अजय देवगनल शिव के भक्त हैं। इसीलिए एक्टर ने अपने मुंबई वाले बंगले का नाम ‘शिवशक्ति’ रखा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अजय के इस बंगले की कीमत करीब 30 करोड़ रुपए है। इसके अलावा अजय का लंदन में भी एक बंगला है। लंदन के पार्कलेन में मौजूद इस बंगले की कीमत करीब 55 करोड़ रुपए है।

अजय देवगन को है लग्जरी कारों का शौक
आलीशान घर में रहने वाले अजय को लग्जरी कारों का भी शौक है। साल था 2006… जब अजय ने Maserati Quattroporte खरीदी थी। यह कार खरीदने वाले तब वो पहले भारतीय थे। इस कार की कीमत लगभग 2.8 करोड़ रुपए थी। इसके अलावा उनके पास रेंजरोवर वोग है जिसकी कीमत 2.7 करोड़ रुपए है।

उनके पास मर्सीडीज बेंज एस क्लास भी है जिसकी कीमत 1.4 करोड़ रुपए है। इन सबके अलावा अजय के पास रॉल्स रॉयस कलीनन भी है। इसकी कीमत करीब 6.95 करोड़ रुपए है। आपको बता दें कि फिल्म सूर्यवंशी के ट्रेलर रिलीज और तान्हाजी के प्रीमियर के समय अजय अपनी इसी कार से ही पहुंचे थे।

लग्जरी कारों से चलने वाले अजय के पास एक प्राइवेट जेट भी

बॉलीवुड इंडस्ट्री के चुनिंदा लोगों के पास ही खुद का प्राइवेट जेट है। इनमें एक नाम अजय देवगन का भी है। साल 2010 में अजय ने हॉकर 800 नाम के जेट को खरीदा था। इस जेट की कीमत करीब 84 करोड़ रुपए बताई जाती है। अजय अक्सर इसका इस्तेमाल शूटिंग्स, प्रमोशन्स और फैमिली ट्रिप्स के लिए करते नजर आते हैं।

अजय ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बदला अपना नाम
विशाल वीरू देवगन के रूप में जन्मे अजय ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए अपना नाम बदलकर अजय देवगन रख लिया था। इसके पीछे वजह यह बताई गई कि उस वक्त विशाल नाम के इंडस्ट्री में कई एक्टर्स हुआ करते थे। अजय के पिता वीरू देवगन एक जाने-माने स्टंट कोरियोग्राफर थे और उनकी मां वीना देवगन एक फिल्म निर्माता थी।

अजय ने आगे चलकर अपने परिवार के कहने पर खुद के सरनेम की स्पेलिंग में भी बदलाव किया। अब वो ‘Devgan’ की जगह ‘Devgn’ लिखते है।। अजय का जन्म दिल्ली में हुआ था और पढ़ाई के लिए वो मुंबई के मीठीबाई कॉलेज गए। अजय के चचेरे भाई अनिल भी बॉलीवुड में निर्माता है। अजय उनकी फिल्म हाल-ए-दिल में कैमियो रोल कर चुके हैं। लोग दोनों को अक्सर सगा भाई समझने की गलती कर बैठते है।

साल 1999 में अजय ने की काजोल से शादी
काजोल की ऑनस्क्रीन जोड़ी शाहरुख खान के साथ काफी पसंद की जाती थी, लेकिन रियल लाइफ में काजोल ने अजय को चुना। 24 फरवरी 1999 को दोनों ने शादी की थी। दोनों की पहली मुलाकात हलचल फिल्म के सेट पर हुई थी।

अजय ने एक इंटरव्यू में कहा था कि पहली बार काजोल उन्हें बेहद घमंडी लगी थीं, लेकिन धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती हो गई। काजोल ने जब शादी की थी तो वह बॉलीवुड की टॉप हिरोइनों में शामिल थीं। वहीं अजय देवगन की पहली फिल्म ही हिट हुई थी। अजय और काजोल के आज दो बच्चे न्यासा और युग हैं।

कॉलेज के दौरान दो बार जेल भी गए अजय
साल 2018 में मिड डे को दिए एक इंटरव्यू में अजय ने बताया था कि कॉलेज के दौरान वे दो बार जेल भी गए थे। उस इंटरव्यू में अजय ने ये भी बताया था कि उन्होंने लाइफ में कभी स्ट्रगल नहीं किया है और कॉलेज के दिनों से ही उन्हें फिल्में बनाना बहुत पसंद था। जब अजय 8-9 साल के थे, तभी से उन्होंने अपने पिता को फिल्म एडिट करने में मदद करना शुरू कर दिया था।

अजय अपने पिता को मानते हैं असली सिंघम

अजय देवगन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी जिंदगी के असली सिंघम उनके पिता हैं। वो बताते हैं कि जब वीरू देवगन मुंबई आए तो उनकी जेब में सिर्फ 4 रुपए थे, मगर सपने बड़े थे। पिता के स्ट्रगल को याद करते हुए अजय ने कहा कि वो बहुत मेहनती थे, गाड़ियां धोते थे, टैक्सियों में ही सोए ताकि मुंबई में रहने की दिक्कत न हो और पैसे बच सकें। मौका मिला तो स्ट्रीट फाइटर की तरह काम करने लगे। वहां से लेकर हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े स्टंट डायरेक्टर बनने तक का सफर आसान न था।

एक्टिंग के अलावा प्रोडक्शन से करोड़ों कमाते हैं अजय
अजय देवगन की संपत्ति का मेन सोर्स एक्टिंग फीस और ब्रांड एंडोर्समेंट है, लेकिन इसके अलावा उनका खुद का प्रोडक्शन हाउस 'अजय देवगन फिल्म्स' भी है। इस प्रोडक्शन हाउस की नींव उन्होंने साल 2000 में अपने पिता के साथ रखी थी। इस प्रोडक्शन कंपनी ने टोटल धमाल, बोल बच्चन, तान्हाजी, त्रिभंगा जैसी फिल्में दी हैं। इसके अलावा अजय ने रोजा ग्रुप और चारनाका के साथ मिलकर गुजरात के 25 मेगावाट सोलर पावर प्लांट में भी निवेश किया है।

खबरें और भी हैं...