वर्ल्‍ड टूरिज्‍म डे:दुनिया के टॉप टूरिस्‍ट डेस्‍टिनेशन्‍स, बैंकाक में सबसे विशाल सोने की मूर्ति, दुबई में सबसे बड़ा फाउंटेन

2 महीने पहलेलेखक: संचित श्रीवास्तव

हॉलीडे...एक ऐसा शब्‍द जिसे सुनकर चेहरे पर मुस्‍कान आना तय है। यूं तो एक कहावत भी है कि ट्रैवलिंग इज बेस्‍ट थेरेपी। आखिर घूमना किसे नहीं पसंद। हम वैकेशन का मौका तो सपने में भी नहीं छोड़ते। कोरोना के कारण वैकेशन शब्‍द ही एक सपने जैसा बन गया था। अब कोरोना के बाद की दुनिया में लोग धीरे-धीरे वैकेशन पर लौटना शुरू कर रहे हैं। आइए, आज वर्ल्‍ड टूरिज्‍म डे के मौके पर जानिए दुनिया के टॉप टूरिस्‍ट डे‍स्टिनेशन्‍स।

नंबर 1 पर बैंकॉक : यहां की नाइट लाइफ और मंदिर आकर्षण का सबसे बड़ा केन्द्र

दुनियाभर के टूरिस्‍ट्स की पहली पसंद है बैंकॅाक। ग्लोबल डेस्टिनेंशस सिटी इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार- पिछले साल ही थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में 2 करोड़ 20 लाख से भी ज्‍यादा लोग छुट्टियां मनाने आए थे। यहां के मंदिर और नाइट लाइफ सबसे शानदार है। इतना ही नहीं, यहां मौजूद है सियाम ओशन वर्ल्ड एक्वेरियम, जो दक्षिण पूर्वी एशिया का सबसे बड़ा एक्वेरियम है। इसके अलावा शहर में सफारी वर्ल्‍ड भी है, जो दुनिया का सबसे बड़ा खुला जंगल सफारी होने का दावा करता है।

बैंकॉक का एक पॉपुलर फेस्‍टिवल
बैंकॉक का एक पॉपुलर फेस्‍टिवल

नंबर 2 पर पेरिस : यह सिटी ऑफ लाइट्स के नाम से मशहूर

ग्लोबल डेस्टिनेंशस सिटी इंडेक्स की सूची में दूसरे स्थान पर है पेरिस...जिसे सिटी ऑफ लाइट्स के नाम से भी जाना जाता है। पेरिस ऐसा शहर है, जिसके नाम का इस्तेमाल कई फिल्मों के टाइटल्स रखने में भी हुआ है। पेरिस आर्ट और फैशन का एक प्रमुख केन्‍द्र है। पेरिस का एफिल टॉवर और ल्यूव्रे म्‍यूजियम मस्‍ट विसिट लोकेशन्स हैं ही। इसके अलावा यहां नोट्रे डेम चर्च भी है, जो फ्रांस और यूरोप में फ्रेंच गॉथिक आर्किटेक्‍चर के बेहतरीन उदहारणों में से एक है। वहीं थीम पार्क के रूप में पेरिस में डिजनीलैंड भी मौजूद है, जो अपने आप में एक आकर्षण का केंद्र है। 2021 में यहां 1.91 करोड़ लोग घूमने के लिए आए थे।

नंबर 3 पर लंदन : ये है दुनिया की यूनिवर्सल कैपिटल

टूरिस्‍ट्स की तीसरी पसंद है, लंदन, जी हां वो श‍हर जिसे यूनिवर्सल कैपिटल का दर्जा प्राप्‍त है। लंदन का बकिंघम पैलेस सबसे पॉपुलर लोकेशन्‍स में से एक है। वहीं लंदन के टॉवर ब्रिज की खूबसूरती को देखने के लिए भी टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। इसके अलावा लंदन का ‘द लंदन आई’ और ब्रिटिश म्‍यूजियम भी बहुत पॉपुलर है। पिछले साल यहां 1.90 करोड़ लोग पर्यटक के रूप में आए थे।

लंदन शहर का मशहूर ‘लंदन आई’
लंदन शहर का मशहूर ‘लंदन आई’

नंबर 4 पर दुबई : बुर्ज खलीफा और सबसे बड़ा वाटर फाउंटेन…यहां का बड़ा आकर्षण

दुबई की बात होती है तो सबसे पहला ख्‍याल बुर्ज खलीफा का आता है। आसमां को छूती हुई यह बिल्‍डिंग दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है और टूरिस्‍ट इसे देखने दुबई जरूर आते हैं। बुर्ज खलीफा के अलावा यहां बुर्ज अल अरब जैसा लग्‍जरी होटल है, जो सबसे महंगे होटलों की लिस्‍ट में शुमार है। वहीं शॉपिंग लवर्स के लिए दुबई मॉल मस्‍ट विजिट प्‍लेस है। इसके अलावा दूनिया के सबसे बड़े वाटर फाउंटेन यानी द पाम फाउंटेन का नजारा तो शायद कोई सपने में भी मिस न करने चाहे। ग्लोबल डेस्टिनेंशस सिटी इंडेक्स की लिस्ट के अनुसार दुबई में पिछले साल 1 करोड़ 50 लाख टूरिस्‍ट आए थे।

दुबई का पाम फाउंटेन, दुनिया का सबसे बड़ा फाउंटेन है
दुबई का पाम फाउंटेन, दुनिया का सबसे बड़ा फाउंटेन है

नंबर 5 पर सिंगापुर : एशिया का छोटा देश, पर बड़ा आकर्षण

पांचवें नंबर पर आता है सिंगापुर, जाे भले ही एशिया का सबसे छोटा देश हो, लेकिन सुंदरता के मामले में सबसे ऊपर है। शहर को देखने के लिए सिंगापुर व्‍हील सबसे शानदार लोकेशन है, जिसे दुनिया के सबसे ऊंचे व्‍हील का‍ खिताब हासिल है। वहीं सिंगापुर का जू भी काफी शानदार है। यहां 300 से अधिक प्रजातियों के जानवर हैं। इसके अलावा सिंगापुर का चाइना टॉउन और यूनिर्वसल स्‍टूडिओ भी पर्याटकों को आ‍कर्षित करता है। ग्लोबल डेस्टिनेंशस सिटी इंडेक्स के अनुसार पिछले साल यहां 1 करोड़ 40 लाख पर्यटक आए थे।

नंबर 6 पर कुआलालम्पुर : पेट्रोनास टावर सबसे शानदार जगह

मलेशिया की राजधानी कुआलालुम्‍पुर भी टूरिस्‍ट्स को काफी लुभाने वाली जगहों में से एक है। यहां आप स्वादिष्ट भोजन, ऊंची-ऊंची इमारतें, शॉपिंग मॉल और बाजारों एवं शानदार नाइटलाइफ का लुत्फ उठा सकते हैं। शहर का पेट्रोनास ट्विन टावर्स भी विश्व प्रसिद्ध है। मलेशिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर बाटू गुफाओं की यात्रा भी आप इस शहर में कर सकते हैं। 2021 में यहां 1 करोड़ 40 लाख टूरिस्‍ट आए थे।

नंबर 7 पर न्‍यूयॉर्क : यहां का टाइम्स स्क्वायर दुनिया की सबसे शानदार जगह

न्‍यूयॉर्क...अमेरिका का सबसे बड़ा शहर, यहां की सबसे पॉपुलर लोकेशन है स्‍टेच्यू ऑफ लिबर्टी। इस मूर्ति को रोमन देवी लिबर्ट्स के रूप में बनाया गया है जो स्वतंत्रता की देवी है। न्‍यूयॉर्क शहर का टाइम्‍स स्क्वायर से तो हम सभी वाकिफ हैं। इसे ‘द चौराहा ऑफ द वर्ल्‍ड’ का दर्जा प्राप्‍त है। न्यू ईयर के समय यहाँ शानदार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता हैं, जिसका आनंद लेने देश-भर से टूरिस्‍ट्स आते हैं। इसके अलावा अगर आप अमेरिका के टूर पर हैं तो आप ब्रुकलिन ब्रिज भी देख सकते हैं। य‍ह संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे लम्बा और प्राचीन ब्रिज हैं जो मैनहटन और ब्रुकलिन को जोड़ने का काम करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल यहां 1 करोड़ 30 लाख टूरिस्‍ट आए थे।

न्‍यूयॉर्क का टाइम्‍स स्‍क्वायर
न्‍यूयॉर्क का टाइम्‍स स्‍क्वायर

नंबर 8 पर इस्तांबुल: पिछले साल यहां आए थे 1 करोड़ 30 लाख टूरिस्‍ट

तुर्की का सबसे विशाल शहर इस्तांबुल देश की आर्थिक राजधानी की तरह है। तुर्की की पॉपुलर टूरिस्‍ट डेस्‍टिनेशन्स में हागिया सोफिया, सुल्तान अहमद मस्जिद, टोपकापी पैलेस और डोलमाबेहे पैलेस शामिल है। जो टूरिस्‍ट्स को प्राचीन आर्किटेक्‍चर का शानदार अनुभव प्रदान करते हैं।

नंबर 9 पर टोक्‍यो : दुनिया के सबसे आधुनिक शहरों में से एक

जापान की राजधानी टोक्‍यो डिजाइन के मामले में सबसे आधुनिक शहरों में से एक है। ट्रैवलिंग के लिहाज से इंपीरियल पैलेस यहां का मुख्‍य आकर्षण है। जो 17वीं शताब्दी के खूबसूरत पार्क, दीवारों और घाटों से घिरा हुआ है। इसके साथ ही सेंसो-जी मंदिर टोक्‍यो का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है, यह मंदिर करुणा की बौद्ध देवी कन्नन को समर्पित है। वहीं अगर आप टोक्‍यो के टूर पर हैं तो आपको शहर का यूनो पार्क जरूर जाना चाहिए, यह प्रकृति और विज्ञान के सबसे पुराने संग्रहालयों में से एक है। 2021 में 1 करोड़ 20 लाख पर्यटक टोक्यो घूमने के लिए आए थे।

नंबर 10 पर तुर्की का अंताल्‍या : यहां का सूर्योदय सबसे अद्भुत

ग्लोबल डेस्टिनेशंस सिटी इंडेक्स की सूची में दसवें स्थान पर है तुर्की का एक और शहर। अंताल्‍या की खूबी है यहां स्थित समुद्र, जाे सनराइज के समय खूबसूरत दृश्‍य प्रस्‍तुत करता है। शहर का नाम इसके संस्थापक एटालोस द्वितीय के सम्मान में रखा गया था। बीच लवर्स और समुद्र तट पर मनोरंजन करने वाले लोगों के लिए अंताल्या एक मस्‍ट विजिट जगह है।

खबरें और भी हैं...