• Hindi News
  • Db original
  • Elon Musk Net Worth | Elon Musk Life Secrets: Interesting Facts About Tesla And SpaceX CEO

एलन मस्क के सीक्रेट्स:ट्विटर के नए मालिक का अपना कोई घर नहीं, किराए के कमरे में रहते हैं; मंगल ग्रह पर बसने की तैयारी

9 महीने पहलेलेखक: आदित्य द्विवेदी

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने मंगलवार को ट्विटर खरीद लिया है। 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 3.37 लाख करोड़ रुपए कैश पेमेंट में ये सौदा हुआ। ताजा डील के बाद एलन मस्क के पास कंपनी की 100% हिस्सेदारी होगी और ट्विटर उनकी प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। इस डील ने एलन मस्क को एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया है।

हम यहां एलन मस्क की लाइफ में गोता लगाकर कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स लेकर आए हैं। इनमें से कई बातें ऐसी होंगी, जिन्हें शायद आप पहले से जानते हों, लेकिन ढेर सारी ऐसी बातें भी होंगी जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है। आइए जानते हैं उस शख्स की कहानी जिसका धरती पर कोई घर नहीं, लेकिन वो मंगल ग्रह पर कॉलोनी बसाना चाहता है।

सबसे पहले एलन मस्क की वो बातें, जिन्हें शायद आप जानते हों...

  • एलन मस्क की मां अमेरिकन थीं और पिता साउथ अफ्रीकन। वो 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में पैदा हुए।
  • 12 साल की उम्र में एलन मस्क ने एक वीडियो गेम बनाया और फिर उसे एक मैगजीन को 500 डॉलर में बेच दिया। स्पेस फाइटिंग गेम का नाम ब्लास्टर था।
1999 में एलन मस्क ने करीब एक करोड़ डॉलर के निवेश से x.com की शुरुआत की। ये बाद में Confinity नाम की कंपनी के साथ मर्ज हो गई।
1999 में एलन मस्क ने करीब एक करोड़ डॉलर के निवेश से x.com की शुरुआत की। ये बाद में Confinity नाम की कंपनी के साथ मर्ज हो गई।
  • मस्क ने अपने भाई किंबल के साथ मिलकर Zip 2 नाम की सॉफ्टवेयर कंपनी शुरू की। बाद में इसे भी 2.2 करोड़ डॉलर में COMPAQ कंपनी को बेच दिया।
  • 1999 में एलन मस्क ने करीब एक करोड़ डॉलर के निवेश से x.com की शुरुआत की। ये बाद में Confinity नाम की कंपनी के साथ मर्ज हो गई। जो आगे चलकर PayPal बनी।
  • 2002 में eBay ने PayPal को 150 करोड़ डॉलर में खरीद लिया, जिसमें मस्क का हिस्सा 16.5 करोड़ डॉलर था।
  • इसके बाद मस्क ने स्पेस रिसर्च की तकनीकों पर काम करना शुरू किया। उनके इसी प्रोग्राम को 'स्पेस-एक्स' का नाम दिया गया, जिसने कहा कि 'मनुष्य आने वाले समय में दूसरे ग्रहों पर भी रह सकेंगे।'
  • साल 2004 में एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की बुनियाद रखी और कहा, 'भविष्य में सब कुछ इलेक्ट्रिक होगा, स्पेस में जाने वाले रॉकेट भी और टेस्ला इस बदलाव को लाने में अहम भूमिका निभाएगी।'

अब एलन मस्क की कुछ ऐसी बातें, जिनके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते...

  • दिसंबर 2016 में एलन मस्क ने एक ट्वीट किया- ट्रैफिक ने मुझे पागल कर दिया है। मैं एक टनल बोरिंग मशीन बनाने जा रहा हूं और खुदाई शुरू कर रहा हूं। उसी दिन उन्होंने द बोरिंग कंपनी रजिस्टर करा ली। उन्होंने 2018 में अंडरग्राउंड टनल का एक प्रोटोटाइप भी बना दिया। उन्होंने बोरिंग कंपनी की आग उगलने वाली एक मशीन भी बनाई और मजाक-मजाक में 20 हजार यूनिट बेच डालीं।
  • एलन मस्क मंगल ग्रह पर इंसानों की सेल्फ सस्टेनिंग कॉलोनी बसाना चाहते हैं। उनका कहना है कि न्यूक्लियर युद्ध या किसी एस्टेरॉइड के टकराने से पृथ्वी का अस्तित्व खतरे में आ जाए, ऐसी स्थिति में हमारे लिए सबसे उपयुक्त मंगल ग्रह ही है। इससे इंसान अपना विनाश टाल सकते हैं। सितंबर 2016 में मस्क ने अपने प्लान और तकनीकी पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया भी है। मस्क के मुताबिक 2022 तक स्पेसएक्स रॉकेट मंगल ग्रह पर जा सकता है। 2050 तक वहां सेल्फ सस्टेनिंग इंसानी बस्ती देख पाएंगे।
एलन मस्क ने एक प्रेजेंटेशन में मंगल ग्रह पर कॉलोनी का एस सैंपल दिखाया था।
एलन मस्क ने एक प्रेजेंटेशन में मंगल ग्रह पर कॉलोनी का एस सैंपल दिखाया था।
  • इंसानी दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ने के बारे में हम सिर्फ सोच सकते हैं, लेकिन एलन मस्क ने न्यूरालिंक के जरिए एक ऐसी मशीन डेवलप करनी शुरू कर दी है, जो इंसानी दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ेगी। एलन का ट्रैक रिकॉर्ड देखते हुए इस संभावना से इनकार भी नहीं किया जा सकता।
  • एलन मस्क ने 2016 में अपने कजिन्स से सोलर सिटी का अधिग्रहण कर लिया। इसके बाद वो सोलर टाइल्स पर इनोवेशंस कर रहे हैं। यानी आपके घर की छत और दीवारें ही ऐसी होंगी, जो सूरज से पावर पैदा करेंगे।
  • मई 2018 में एलन मस्क ने एक ट्वीट किया कि मैं एक कैंडी कंपनी शुरू करने जा रहा हूं। फिर उन्होंने कहा कि इसे लेकर मैं बेहद गंभीर हूं। इसके बाद उन्होंने बोरिंग कैंडी शुरू की। ये कैंडी अंतरिक्ष में ले जाई जा सकती है।

अब आखिर में जानते हैं कि अपने सभी आलीशान घर बेचकर एलन मस्क रहते कहा हैं...
2020 में एलन मस्क ने ट्विटर पर कहा कि वो अपनी जिंदगी की भव्यता कम कर रहे हैं और अब अपने पास कोई घर नहीं रखेंगे। महज एक साल में ही उन्होंने अपने सभी 7 आलीशान मेंशन बेच दिए। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वो 20x20 के एक किराए के घर में रहते हैं। इस घर को Boxabl नाम के हाउजिंग स्टार्टअप ने बनाया है। ये घर फोल्डेबल है और ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है।

अपने एक इंटरव्यू में एलन मस्क ने बताया था कि उनकी लाइफ में एक ऐसा वक्त भी आया, जब अपने खर्च के लिए दोस्तों से पैसे उधार लेने पड़े। क्या उन्हें दिवालिया होने का डर नहीं लगा? इस सवाल पर एलन मस्क ने कहा- ज्यादा से ज्यादा क्या होता, मेरे बच्चों को सरकारी स्कूल में जाना पड़ता, तो इसमें क्या बड़ी बात होती, मैं खुद सरकारी स्कूल में पढ़ा हूं। एलन मस्क का ये जवाब उनकी शख्सियत को बताने के लिए काफी है।