• Hindi News
  • Db original
  • UP Election Results 2022 VS BJP Ruling States MAP; Narendra Modi | Punjab Goa Uttarakhand Manipur Vidhan Sabha Chunav Ke Natije

भास्कर इंडेप्थ:भाजपा की अपने चारों राज्यों में दमदार वापसी; 5 नक्शों से जानिए 8 साल में भगवा साम्राज्य के विस्तार की कहानी

5 महीने पहले

यूपी समेत 5 चुनावी राज्यों में वोटों की गिनती के साथ नतीजे करीब-करीब साफ हो गए हैं। कोई भी पार्टी या अलायंस बीजेपी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में लौटने से रोक नहीं पाए हैं। हां, पंजाब में जरूर आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस पर झाड़ू फेर दी है।

पूरे देश में भगवा परचम की बात करें तो बीजेपी और उसके साथी पार्टियों का राज 18 राज्यों में ज्यों का त्यों कायम हैं। पांच राज्यों का ये चुनाव उसमें कोई बदलाव नहीं कर सका है।

ऐसे में आज भास्कर इंडेप्थ में 5 ग्राफिक्स में देखते हैं कि मई 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के समय BJP+ का क्या हाल था? भगवा राज का ग्राफ कब अपने चरम पर था और कब वह सिमट गया। यह भी जानते हैं कि 2022 चुनाव परिणाम आने के बाद BJP+ की कितने राज्यों में सरकार है या बनने वाली है?

1. 2014 में देश के 7 राज्यों में थी BJP+ की सरकार

2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में BJP+ की सरकार बनी थी। इस लोकसभा चुनाव में 545 में से 337 सीटों पर BJP+ को जीत मिली थी। इस समय महज 7 राज्यों में BJP+ की सरकार थी, जबकि 14 राज्यों में कांग्रेस सरकार में थी। इसके बाद 2015 से 2017 के बीच यूपी, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में BJP+ की सरकार बनी।

अब ग्राफिक्स में देखिए 2014 में कितने राज्यों में BJP+ की सरकार थी

2. 2014 के बाद 2018 में सबसे ज्यादा 21 राज्यों में BJP+ की सरकार थी

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने 'कांग्रेस मुक्त भारत' का नारा दिया। इसके बाद BJP+ ने एक-एक कर राज्यों में कांग्रेस पर बढ़त बनानी शुरू कर दी। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में BJP+ की वापसी हुई। इसके साथ ही 2018 की शुरुआत में सबसे ज्यादा 21 राज्यों में BJP+ की सरकार बनी थी।

अब ग्राफिक्स में देखिए दिसंबर 2018 में कितने राज्यों में BJP+ की सरकार थी

3. 2014 के बाद 2019 में सबसे कम राज्यों में थी BJP+ सरकार

2018 की शुरुआत में BJP के लिए सब सही रहा, लेकिन कुछ महीने बाद ही उसके विजय रथ को जोरदार झटका लगा। कर्नाटक में कांग्रेस ने बीजेपी की सरकार गिराकर गठबंधन सरकार बनाई। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में भी BJP+ की सरकार गिर गई। हालांकि बाद में फिर से BJP ने कर्नाटक, मेघालय, मिजोरम जैसे राज्यों में सरकार बना ली। इस तरह 2014 के बाद सबसे कम BJP+ की सरकार इसी समय थी। 2019 में 17 राज्यों में BJP+ की सरकार थी।

अब ग्राफिक्स में देखिए दिसंबर 2019 में कितने राज्यों में BJP+ की सरकार थी

4. 2022 विधानसभा चुनाव से पहले कितने राज्यों में BJP+ की सरकार

2022 विधानसभा चुनाव से पहले देश के 18 राज्यों में BJP और उसके सहयोगी दलों की सरकार थी। सबसे खास बात तो यह थी कि नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों में BJP+ की सरकार थी। फरवरी 2022 में जिन पांच राज्यों गोवा, उत्तर प्रदेश, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड में चुनाव हुए, उनमें से 4 राज्यों में BJP की सरकार थी।

अब ग्राफिक्स में देखिए 2022 चुनाव से पहले कितने राज्यों में BJP-NDA की सरकार थी

5. 2022 विधानसभा चुनाव के बाद कितने राज्यों में BJP+ की सरकार?

5 राज्यों के वोटों की काउंटिंग हो रही है। अब तक के रुझानों में 5 में से 4 राज्यों में BJP+ एक बार फिर से सरकार बनाने जा रही है। वहीं, पंजाब कांग्रेस का हाथ से फिसल गया है। आम आदमी पार्टी (AAP) पंजाब में सरकार बनाने जा रही है। ऐसे में साफ है कि 2022 चुनाव से पहले और बाद के BJP+ के ग्राफिक्स में फिलहाल कोई बदलाव होता नजर नहीं आ रहा है।

अब ग्राफिक्स में देखिए 2022 चुनाव के बाद BJP+ की कितने राज्यों में बन सकती है सरकार?

खबरें और भी हैं...