• Hindi News
  • Db original
  • What To Do To Resolve The Conflicts Between The Team And How Listening To The Employees Strengthens The Relationship

मैनेजमेंट लेसन:टीम के आपसी झगड़े सुलझाने के लिए क्या करें और किस तरह एम्प्लॉइज को सुनने से मजबूत होते हैं रिश्ते

6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लोगों का सबसे अधिक समय यदि कहीं बीतता है तो वह है उसका ऑफिस। लोग रोजाना आठ से दस घंटे ऑफ‍िस में बिताते हैं। लेकिन ऑफ‍िस का माहौल अच्‍छा न हो तो हमें वहां जाने से घबराहट होने लगती है या हम स्‍ट्रेस महसूस करते हैं। ऑफ‍िस का माहौल अच्‍छा बनाने की जिम्‍मेदारी किसी एक व्‍यक्ति की नहीं हो सकती। सभी को अपने-अपने स्‍तर पर काम करना होता है, अब भले ही आप संस्‍था के संचालक हो या आम कर्मचारी। ये 3 टिप्‍स अपनाकर ऑफिस के माहौल को अच्‍छा बनाया जा सकता है...

1. एम्प्लॉइज को ध्यान से सुनेंगे तो मजबूत होंगे रिश्ते

अक्सर मैनेजर्स ऐसे बर्ताव करते हैं, जैसे एम्प्लॉइज के साथ उनके रिश्ते केवल हॉलिडे पार्टीज या सोशल इवेंट्स में ही मजबूत होते हैं। अगर केवल गॉसिप करके ही एम्प्लॉइज के साथ रिश्ते मजबूत किए जा सकते, तो या तो आप अपना कीमती समय काम न करते हुए बिताएंगे या अपना कैलेंडर सामाजिक दायित्व निभाने के लिए ओवर-बुक कर लेंगे। एम्प्लॉइज के साथ स्वस्थ रिश्ते बनाने के लिए उन्हें सुनना शुरू करें। एम्प्लॉइज को ये अहसास दिलाना जरूरी है कि उन्हें ऑफिस में लगातार सुना जा रहा है। मैनेजर्स को भी ये पता होना चाहिए कि एम्प्लॉइज के दिमाग में क्या चल रहा है। उनसे लगातार फीडबैक लेते रहें। लोगों को यह अहसास दिलाना कि आप उन्हें सुन रहे हैं कई तरह से फायदेमंद होता है। कार्यस्थल पर इस तरह लिसनिंग कल्चर पैदा होता है, जो व्यक्तित्व की मजबूती के लिए भी आवश्यक है।

स्मॉल टॉक इज एन ओवररेटेड वे टू बिल्ड रिलेशनशिप्स विद यॉर एम्प्लॉइज- किम स्कॉट

2. काम के प्रति बॉस की ऊर्जा देखकर उत्साहित होते हैं कर्मचारी

मैंनेजर के तौर पर आपकी सबसे बड़ी चिंता ये होती है कि सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए एम्प्लॉइज को कैसे प्रोत्साहित किया जाए? ये जानने की कोशिश करें कि वो क्या है, जो ऑफिस आने के लिए आपको रोज उत्साहित करता है। थोड़ा समय निकालकर खुद के जॉब पर भी विचार करके देखें कि आप अपने काम से कैसा महसूस करते हैं। टीम को लीड करते हुए आपने कितनी बार खुद पर गर्व महसूस किया है? काम के कौन से पहलू को आप सबसे ज्यादा एंजॉय करते हैं? अपनी पोजीशन बरकरार रखने के लिए खुद में अधिक उत्साह कैसे पैदा किया जा सकता है? याद रखें आपके एम्प्लॉइज की ऊर्जा भी आपकी ऊर्जा पर ही निर्भर करती है। काम के प्रति आपके लगाव को वो महसूस करते हैं और इस तरह उनमें भी उत्साह पैदा होता है। काम करते हुए आपको सबसे ज्यादा क्या अच्छा लगता है, सबके सामने खुलकर बताएं। आपका उत्साह ही एम्प्लॉइज के लिए प्रेरणा है।

मोटिवेटिंग एम्प्लॉइज इज नॉट अबाउट कैरेट्स ऑर स्टिक्स- लीजा लई

3. मैनेजर नहीं, मीडिएटर बनकर झगड़े सुलझाना होगा फायदेमंद

टीम के किन्हीं दो एम्प्लॉइज की आपस में बहस हो जाती है। बहस धीरे-धीरे झगड़े में बदल गई और अब वो इसे सुलझाना चाहते हैं। आपका इसमें शामिल होने का सबसे सहज तरीका क्या होगा? हो सकता है उन्हें लगे कि आप बॉस हैं तो तुरंत ही समस्या का हल हो जाएगा। लेकिन टीम को तब ज्यादा फायदा होगा जब आप मीडिएटर की तरह इस विवाद को सुलझाएंगे। अपने साथियों के साथ बात करके उन्हें बताएं कि आप उम्मीद करते हैं कि सभी इस समस्या का मिलकर हल निकालेंगे। ये कहें कि उन्हें सॉल्यूशन पर फोकस करना है न ही इस पर कि बॉस किसे सही ठहराते हैं। आपकी इस मीडिएटर अप्रोच के साथ कलीग्स बहुत जल्द खुद ही समस्या का निवारण कर लेंगे, बल्कि भविष्य में भी वो लड़ाई के बाद आपकी तरफ नहीं देखेंगे।

हाउ टू हैंडल ए डिसअग्रीमेंट ऑन योर टीम- जीन ब्रेट एंड स्टीफन बी. गोल्डबर्ग