पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Db original
  • Why Do India's Richest People Stay Away From Social Media? Mukesh Ambani, Gautam Adani

भास्कर इनडेप्थ:भारत के सबसे अमीर लोग सोशल मीडिया से दूर क्यों रहते हैं? वक्त की कमी, ट्रोलिंग का डर या और कोई है वजह

2 महीने पहले

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। वहां आप किन बड़ी हस्तियों को फॉलो करते हैं? आपकी लिस्ट में सभी तरह के नाम दिख जाएंगे सिवाय भारत के अरबपतियों के। ऐसा इसलिए क्योंकि देश के ज्यादातर अमीर सोशल मीडिया का इस्तेमाल ही नहीं करते। इसमें भारत के सबसे अमीर मुकेश अंबानी भी शामिल हैं।

2019 में लंदन की ECCO इंटरनेशनल ने 21 देशों की टॉप-30 कंपनियों पर एक स्टडी की। रिपोर्ट के मुताबिक पांच में से सिर्फ एक भारतीय CEO ही लिंक्डइन और ट्विटर पर मौजूद है। फ्रांस के CEO सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सक्रिय हैं। डेनमार्क दूसरे, ऑस्ट्रेलिया तीसरे और नीदरलैंड चौथे नंबर पर है। अमेरिका के CEO इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं।

हमने देश के टॉप-30 अमीरों की सोशल मीडिया पर उपस्थिति का एक एनालिसिस किया है। इसमें पाया कि टॉप-30 में 25 लोगों के ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अकाउंट नहीं हैं। उदय कोटक सिर्फ ट्विटर पर एक्टिव हैं। गौतम अडाणी ट्विटर और इंस्टाग्राम दोनों जगह मौजूद हैं। किरन मजूमदार शॉ और सावित्री जिंदल के ट्विटर और फेसबुक पर अकाउंट हैं, लेकिन इंस्टाग्राम पर नहीं।

क्या जानबूझकर सोशल मीडिया से बनाते हैं दूरी?
कम्युनिकेशन कंपनी कॉम सूत्र की फाउंडर छवि डांग कहती हैं, ‘अरबपतियों का ज्यादातर वक्त अपने बिजनेस को चलाने में खर्च होता है। दूसरे सेलिब्रिटीज को लोकप्रियता चाहिए, इसलिए वो अपनी पर्सनल लाइफ और रैंडम विचार शेयर करते रहते हैं। अरबपति सार्वजनिक तौर पर क्या लिखते-बोलते हैं इसका उनके बिजनेस पर असर पड़ता है।’

रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी का उदाहरण लेते हैं। सोशल मीडिया पर न होने की वजह से वो कई आलोचनाओं का सीधा सामना करने से बच जाते हैं। वो अच्छी तरह समझते हैं कि सोशल मीडिया ब्रांड बना सकता है तो बिगाड़ भी सकता है।

सोशल मीडिया से दूर रहने के क्या फायदे और नुकसान हैं?
कारोबारी शख्सियतों के लिए सोशल मीडिया एक जरूरी टूल है। इसके जरिए उन्हें कंज्यूमर की नब्ज का पता लग सकता है। इसके जरिए वो उद्यमियों की नई नस्ल को प्रेरित भी कर सकते हैं।

छवि डांग कहती हैं, ‘इसका फायदा उनके पर्सनल ब्रांड और कंपनियों के बिजनेस की पॉजिटिव तस्वीर पेश करने में किया जा सकता है। इसके जरिए उनकी जनसंपर्क की स्ट्रैटजी को बढ़ावा दिया जा सकता है।’

एलन मस्क बिजनेस के लिए सोशल मीडिया का बखूबी इस्तेमाल करते हैं। कई बार उनके ट्वीट की वजह से बिटक्वॉइन के दाम आसमान पर पहुंच गए तो कई बार जमीन में धंस गए।

रतन टाटा और आनंद महिंद्रा करते हैं सोशल मीडिया का बखूबी इस्तेमाल

बड़ी कारोबारी हस्तियां सोशल मीडिया पर लोगों के लिए एक रोल मॉडल बन सकती हैं। रतन टाटा, आनंद महिंद्रा और अनिल अग्रवाल इसके कुछ उदाहरण हैं। सोशल मीडिया पर उनकी बड़ी फॉलोइंग है।

वेदांता ग्रुप के अनिल अग्रवाल ने फेसबुक पर अपने पिता के साथ एक तस्वीर शेयर की है
वेदांता ग्रुप के अनिल अग्रवाल ने फेसबुक पर अपने पिता के साथ एक तस्वीर शेयर की है

हिंदुस्तान जिंक की कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस हेड दीप्ति अग्रवाल कहती हैं, ‘मुझे लगता है ट्रेंड बदल रहा है। भारत के अरबपतियों को ये बात समझ आ रही है कि सोशल मीडिया के जरिए वो सीधे कंज्यूमर, सरकार और स्टॉक होल्डर्स से संवाद कर सकते हैं। आने वाले दिनों में हम अन्य अरबपतियों को सोशल मीडिया पर अपने विचार शेयर करते और लोगों से कनेक्ट होते देखेंगे।’

(रिसर्च सहयोगीः शुभेंदु प्रताप)

खबरें और भी हैं...