लग्जरी लाइफटेनिस को घर-घर पहुंचाने वाली सानिया मिर्जा:सबसे कम उम्र में पद्मश्री पाने वाली खिलाड़ी, हैदराबाद-दुबई में आलीशान बंगले

20 दिन पहलेलेखक: आतिश कुमार

सानिया मिर्जा…देश की प्रमुख टेनिस खिलाड़ियों में से एक। बेहतरीन टेनिस के जरिए दुनियाभर में अपने नाम का डंका बजा चुकी खिलाड़ी। Women's Tennis Association यानी WTA का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला। बेहतरीन खेल के लिए जिन्हे 2004 में अर्जुन अवार्ड, 2006 में पद्मश्री और 2015 में राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा गया। उन्हें सिर्फ 19 साल की उम्र में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

सानिया भारत की एकमात्र ऐसी खिलाड़ी हैं जो यूएस ओपन के सिंगल्स मुकाबलों के चौथे दौर तक पहुंची। 2015-16 के दौरान डबल्स में दुनिया की नंबर-एक खिलाड़ी रह चुकी सानिया ने जनवरी 2022 में अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। फिलहाल सानिया अपने तलाक और एक नए शो को लेकर चर्चा में हैं। पाकिस्तानी मीडिया की मानें तो इंडियन टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक तलाक की तैयारी कर रहे हैं।

रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि शोएब ने सानिया को धोखा दिया है और अभी दोनों अलग-अलग रह रहे हैं। इसी बीच यह खबर भी सामने आई है कि ये दोनों पाकिस्तानी चैनल पर एक टॉक शो में नजर आएंगे। इस टॉक शो का नाम 'द मिर्जा मलिक शो' है।

आज लग्जरी लाइफ में जानिए सानिया मिर्जा के बारे में…

दुबई और हैदराबाद में आलीशान बंगले
देश की सबसे सफल महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा के पास मौजूदा समय में हैदराबाद और दुबई में आलीशान घर हैं। हैदराबाद वाला बंगला उन्होंने 2012 में खरीदा था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस लग्जरी बंगले की कीमत 13 करोड़ रुपए है। हैदराबाद वाले इस बंगले में प्रैक्टिस के लिए एक टेनिस कोर्ट भी मौजूद है।

फिलहाल सानिया दुबई के आलीशान घर में रहती हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वह लगभग 12 साल से दुबई में रह रही हैं और मानती हैं कि एक बार आप दुबई में रह लेते हैं तो और कहीं नहीं रहना चाहेंगे।

6 साल की उम्र से खेलना शुरू किया टेनिस
15 नवंबर 1986 को जन्मी सानिया ने 6 साल की उम्र से ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था। शुरुआती दिनों में महेश भूपति के पिता और सफल टेनिस प्लेयर सीके भूपति ने उन्हें कोचिंग दी। टेनिस के साथ-साथ सानिया क्रिकेट और स्विमिंग की भी बेहतरीन खिलाड़ी हैं। लेकिन करियर के लिए उन्होंने टेनिस ही चुना।

मात्र 14 साल की उम्र में पहली बार विश्व जूनियर टेनिस चैंपियनशिप के जरिए अपने खेल करियर की शुरुआत की। इसके बाद साल 2006 में हुए एशियाई खेलों में लिएंडर पेस के साथ मिक्सड डबल्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इसी के साथ साल 2009 में मिक्सड डबल्स में ऑस्ट्रेलियन ओपन, साल 2012 में फ्रेंच ओपन, साल 2014 में यूएस ओपन, 2015 में विंबलडन और 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जैसे कई खिताब अपने नाम किए।

2010 में शोएब से की शादी, 2018 में एक बेटे को दिया जन्म

जब सानिया अपने करियर के टॉप पर थी, ठीक उसी दौर में सानिया से शादी करने का फैसला लिया। 12 अप्रैल 2010 को उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से हैदराबाद में निकाह कर लिया। एक इंटरव्यू में शोएब मलिक ने बताया था कि वो 2003 में पहली बार सानिया से मिले थे, उनकी दोबारा मुलाकात 2009 में आस्ट्रेलिया के होबार्ट में हुई। जिसके बाद दोनों ने शादी का फैसला लिया। शादी के 8 साल बाद 2018 में सानिया ने एक बेटे को भी जन्म दिया।

सानिया की सबसे पावरफुल तस्वीरों में से एक।
सानिया की सबसे पावरफुल तस्वीरों में से एक।

विवादों से नाम जुड़ा मगर कभी विचलित नहीं हुई
सानिया मिर्जा अपने करियर के दौरान कई बार विवादों में भी घिरीं। टेनिस मैचों के दौरान छोटी ड्रेस पहनने के लिए मुस्लिम संगठनों ने उनकी आलोचना की। एक मुस्लिम स्कॉलर ने तो उनके खिलाफ फतवा तक जारी कर दिया था। 2008 में तिरंगे के अपमान के भी उन पर आरोप लगे। कहा गया कि उन्होंने एक समारोह के दौरान तिरंग को पैरों से छुआ। इस मामले में उन पर केस भी दर्ज हुआ। लेकिन सानिया कभी किसी विवाद से विचलित नहीं हुई और उनसे बाहर आती रहीं।

सानिया के पास लग्जरी कारों का कलेक्शन

जनवरी 2022 में रिटायरमेंट की घोषणा कर देने वाली सानिया के पास लग्जरी कारों का कलेक्शन है। 36 साल की सानिया कभी अपने खेल से सालाना 3 करोड़ कमाती थीं। आज उनकी लग्जरी गाड़ियों में BMW 7-Series शामिल है, जिसकी मौजूदा कीमत 1.35 करोड़ रुपए है। इसके अलावा सानिया के पास 45 लाख रुपए की Jaguar XE, 77.11 लाख रुपए की Mercedes Benz E-Class, 60 लाख रुपए की BMW 5-Series और करीब 65 लाख रुपए की Range Rover Evoque है।

जूतों की भी शौकीन सानिया

सानिया जब अपने खेल के शिखर पर थीं, तब वो अपने फैशन सेन्स को लेकर भी काफी चर्चा में रहती थीं। कई मैग्जीन के कवर पेज से लेकर लोगों के बीच ग्लैमर गर्ल के नाम से भी मशहूर थीं। अपने बोल्ड अंदाज के लिए फेमस रही सानिया ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें हर तरह के जूते पसंद हैं। और मौजूदा समय में उनके हैदराबाद वाले घर में 350 जोड़ी से भी ज्यादा जूते हैं।

खबरें और भी हैं...