डीबी ओरिजिनल / पाकिस्तान में हिंदू प्रिंसिपल पर ईशनिंदा का आरोप झूठा था, तफ्तीश में एक भी सबूत नहीं मिला



सिंध पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल नोतन लाल। सिंध पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल नोतन लाल।
X
सिंध पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल नोतन लाल।सिंध पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल नोतन लाल।

  • स्कूल के छात्र ने फेसबुक के जरिए आरोप लगाया था कि प्रिंसिपल नोतन लाल ने क्लास में पैगंबर की बेअदबी की
  • इसके बाद कुछ धार्मिक संगठन भड़क गए, उन्होंने नोतन के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया
  • जांच में पता चला- प्रिंसिपल ने 11वीं क्लास के दौरे के वक्त शिक्षक को पैगंबर मोहम्मद के बारे में बताने को कहा था

Dainik Bhaskar

Sep 18, 2019, 07:38 AM IST

इस्लामाबाद (शाह जमाल). पाकिस्तान के सिंध प्रांत के घोटकी में चार दिन पहले भीड़ ने एक मंदिर और हिंदुओं की दुकानें तोड़ दी थीं। इस मामले में 218 लोगों पर केस दर्ज हुआ है। आरोप था कि सिंध पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल नोतन लाल ने ईशनिंदा की है। लेकिन, पुलिस जांच में नोतन पर लगे आरोप झूठे निकले और उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं मिले।

 

पुलिस की जांच के मुताबिक, पिछले हफ्ते प्रिंसिपल लाल ने 11वीं क्लास का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने टीचर को सलाह दी कि पैगंबर मोहम्मद के बारे में हर अच्छी बात बताई जाए, ताकि बच्चे पैगंबर को अच्छे से जान सकें। दो दिन बाद एक छात्र ने फेसबुक के जरिए आरोप लगाया कि प्रिंसिपल ने पैगंबर मोहम्मद की बेअदबी की है। पोस्ट वायरल होने के बाद कुछ धार्मिक संगठनों के लोगों ने एक मंदिर तोड़ दिया। साथ ही हिंदुओं की पांच दुकानें तोड़ दीं। उसके बाद से हिंदुओं के मोहल्लों में सन्नाटा है। वे दहशत में हैं। जान को खतरा देखते हुए कुछ लोग रिश्तेदारों के यहां चले गए हैं।

 

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अपशब्द नहीं कहा: प्रिंसिपल

दूसरी ओर, घोटकी पुलिस ने क्लास में मौजूद छह बच्चों के बयान दर्ज किए हैं। लेकिन, किसी ने भी आरोप की पुष्टि नहीं की है। घोटकी के एसपी फारूक लांजर ने भास्कर को बताया कि प्रिंसिपल लाल के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। लांजर ने कहा- ‘हमने प्रिंसिपल लाल की जान को खतरा देखते हुए उन्हें अपनी सुरक्षा में लिया है।’ भास्कर ने पुलिस की कड़ी सुरक्षा में मौजूद प्रिंसिपल लाल से भी बात की, जिसमें उन्होंने बताया कि उन्होंने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अपशब्द नहीं कहा। पाक के सांसद रमेश कुमार ने कहा- ‘14 साल के बच्चे के आरोप पर 218 लोगों का एक साथ हमला करना दिखाता है कि यह षड्यंत्र ही था।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना