जालसाजी / एम्स के साथ बैंक फ्राॅड, एसबीआई के क्लोन चेक लगा खाते से उड़ाए साढ़े 12 करोड़ रुपए

Bank fraud with AIIMS, rupees 12 and a half crore rupees from SBI's cloned check account
X
Bank fraud with AIIMS, rupees 12 and a half crore rupees from SBI's cloned check account

  • एम्स के खाते से मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और कुछ अन्य शहराें में निकली रकम
  • मामला पकड़ में अाने के बाद 29 करोड़ रुपए खाते से निकलने से राेके गए

Dainik Bhaskar

Nov 30, 2019, 01:51 AM IST

नई दिल्ली. देश का अग्रणी स्वास्थ्य संस्थान एम्स बैंक फ्राॅड का शिकार हाे गया है। भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई के क्लाेन चेक लगाकर एम्स के खाते से साढ़े 12 कराेड़ रुपए चुरा लिए गए। एम्स के एसबीअाई खाते से पिछले एक महीने के दाैरान मुंबई, कोलकाता, चेन्नई अाैर कुछ अन्य शहराें में यह रकम निकाली गई। देहरादून अाैर मुंबई में करीब 29 करोड़ रुपए के चेक और लगे थे, लेकिन समय रहते खुलासा हाेने पर वह रकम बच गई। धाेखाधड़ी का पता चलने पर एम्स ने दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा अाैर बैंक ने सीबीआई में शिकायत की है। अभी केस दर्ज नहीं हुअा है। सीबीआई का कहना है कि शिकायत की जांच के बाद ही केस दर्ज किया जाता है।

एम्स ने रकम निकालने को लेकर एसबीआई पर नियमों की अनदेखी करने का आरोप लगाया
एम्स ने एसबीअाई काे स्पष्ट किया है कि जिन चेक नंबर से पैसे निकाले गए हैं, वह अभी भी एम्स के पास ही हैं। इस अाधार पर अंदाजा लगाया जा रहा है कि एम्स के चेक की क्लोनिंग करके इतनी बड़ी राशि निकाली गई होगी। आमतौर पर नियम है कि दो लाख रुपए से ज्यादा के चेक पर पैसे देने से पहले बैंक की अाेर से खाताधारक काे फोन करके पूछा जाता है। एम्स का दावा है कि इस मामले में बैंक ने इस नियम की अनदेखी की।

डीन के पास मैसेज अाने पर हुअा खुलासा
अक्टूबर अाैर नवंबर में एम्स के मेन एकाउंट और रिसर्च डीन के खाते से बड़ी राशि निकलने के मैसेज आने पर एम्स ने बैंक को सूचना दी। एसबीआई ने अपनी सभी ब्रांच को निर्देश दिया कि एम्स के खाते से राशि िनकालने के लिए चेक आएं ताे ध्यान से देखें।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना