हकीकत / नो पावर कट जोन में नोएडा, फिर भी रोज 2 से 6 घंटे कट रही बिजली



2 to 6 hours power cut in Noida
X
2 to 6 hours power cut in Noida

  • 2018 में नोएडा को नो ट्रिपिंग-नो कट जोन किया गया था घोषित 
  • सभी स्टेशन को आपस में जोड़ने का पावर कॉरपोरेशन ने किया था दावा

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 03:59 AM IST

नोएडा. एक ओर जहां लोग बढ़ते तापमान और गर्मी से बेहाल हैं, पारा 40 से 48 के बीच चढ़-उतर रहा है, वहीं नोएडा में रोजाना औसतन 2 से 6 घंटे तक की बिजली कटौती ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। खासतौर पर रात में बिजली कटौती होने पर भीषण गर्मी में लोगों को परेशानी हो रही है।

 

हैरत की बात यह है कि लोगों की शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। यह स्थिति तब है जब पिछले साल 15 अगस्त तक ही नोएडा को नो ट्रिपिंग और नो पावर कट जोन बनाने का दावा किया गया था। इसके लिए पूरे शहर में जर्जर तारों की मरम्मत और सभी सब स्टेशन को आपस में जोड़ने की योजना बनाकर करोड़ों रुपए खर्च होने का दावा किया गया था। अभी भी रिहायशी इलाकों में लगातार फॉल्ट व अन्य वजह से पावर कट हो रहा है। अब अधिकारी भी मान रहे हैं कि नोएडा में लोकल फॉल्ट की वजह से रोजाना औसतन डेढ़ से 2 घंटे की कटौती हो जा रही है। 


आंधी से कई इलाकों में घंटों तक ठप रही सप्लाई 
नोएडा में लगातार हो रहे फॉल्ट के बाद बुधवार शाम को आई तेज आंधी के चलते सेक्टर-62, सेक्टर-100 समेत कई एरिया में केबल में बड़े फॉल्ट सामने आए। जिससे डेढ़ से दो घंटे या कई जगह 3 घंटे तक कटौती रही। गुरुवार नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से सटे सेक्टरों को बिजली कटौती झेलनी पड़ी। इन सेक्टरों में सेक्टर-11, 12, 15, 19, 22, 29, 31, 34, 40, 46, 49, 53, 62, 100, 104, 105 समेत अन्य कई एरिया में थोड़ी-थोड़ी देर पर कटौती हुई। 


इन वजहों से हो रही है नोएडा में कटौती 

 

  • एक साल से जर्जर लाइन को ठीक करने दावा किया मगर रोज जर्जर लाइन से फॉल्ट हो रहा है 
  • गर्मी में डिमांड बढ़ने के बाद भी लाइनों व फीडरों का पूरा मेंटिनेंस वर्क नहीं करना
  • गर्मी में लोड बढ़ने पर सबस्टेशन व फीडर पर ट्रिपिंग की समस्या आना
  • डिमांड के मुताबिक सप्लाई का नहीं होना हालांकि बिजली विभाग इससे इनकार कर रहा है


बिजली विभाग के दावे और हकीकत 

 

  • जर्जर लाइनों और खामियों को दूर करने को 2 मोबाइल पेट्रोलिंग टीम शुरू पर दिकक्त बरकरार 
  • नोएडा में 2 फॉल्ट लोकेटर मशीन मिल चुकी हैं लेकिन फिर भी रोजाना दिक्कत आ रही है
  • लोकल फॉल्ट की सूचना पर क्यूआरटी का गठन, मगर फॉल्ट तलाशने में लग जाते हैं घंटों 
  • शिकायत को फेसबुक और ट्विटर पर सक्रिय होने का दावा, 1 साल से नहीं हो रही कार्रवाई

ग्रामीण क्षेत्र में 6 घंटे की कटौती, मगर शहर में नहीं


जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी 15 जून तक 6 घंटे की घोषित कटौती का शेड्यूल जारी किया गया है। इसे आगे भी बढ़ाए जाने की तैयारी है। इसके पीछे बिजली विभाग का तर्क दिया गया है कि कटौती करने के दौरान जर्जर लाइनों को ठीक करके भविष्य में 24 घंटे सप्लाई करने की योजना है। मगर शहरी इलाके को नो पावर कट जोन घोषित किया गया लेकिन फिर भी औसतन 2 से 6 घंटे की कटौती हो रही है।

 

नोएडा में डिमांड के अनुसार पूरी सप्लाई है। मगर लोकल फॉल्ट को ठीक करने में आ रही दिक्कत से कट हो रहे हैं। इसके अलावा बुधवार शाम को आई तेज आंधी से भी कई इलाके प्रभावित हुए हैं। कई फीडरों पर ट्रिपिंग की समस्या आ रही है। कुल डेढ़ से दो घंटे की ही कटौती हो रही हैै। इसे भी जल्द ठीक कर दिया जाएगा। -विवेक कुमार अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता, पावर कॉरपोरेशन

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना