दिल्ली / कर्नाटक में 5 और बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट पहुंचे; बंगाल में टूट-फूट के संकेत



5 rebel MLAs in Karnataka reached the Supreme Court; Signs of breakdown in Bengal
X
5 rebel MLAs in Karnataka reached the Supreme Court; Signs of breakdown in Bengal

  • कर्नाटक संकट में नया मोड़, गोवा में चार मंत्री बर्खास्त, बंगाल में भी तैयारी
  • भाजपा का दावा- तृणमूल, कांग्रेस, वामदल के 107 विधायक टूटेंगे

Jul 14, 2019, 04:45 AM IST

नई दिल्ली/बेंगलुरू/पणजी . कर्नाटक और गोवा में कांग्रेस में पड़ी फूट अब पश्चिम बंगाल तक पहुंच गई है। शनिवार को कर्नाटक में कांग्रेस के 5 और बागी विधायक शनिवार को सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए। उन्होंने याचिका दायर कर कोर्ट से आग्रह किया कि स्पीकर को इस्तीफे मंजूर करने के निर्देश दिए जाएं। नई याचिका दायर करने वाले पांच विधायकों में के. सुधाकर, रोशन बेग, एमटीबी नागराज, मुनिरत्न अाैर आनंद सिंह शामिल हैं। अब कोर्ट मंगलवार को सभी याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। कोलकाता में भाजपा नेता मुकुल रॉय ने दावा किया कि सत्तारूढ़ तृणमूल, कांग्रेस और वामदलों के 107 विधायक जल्द भाजपा में शामिल होंगे। 


वहीं गोवा में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल करते हुए भाजपा की सहयोगी गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के तीन और एक निर्दलीय विधायक को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए 10 विधायकों में से तीन को मंत्री बनाया गया है। जबकि डिप्टी स्पीकर रहे भाजपा विधायक माइकल लोबो को भी मंत्री पद दिया गया है। 


कर्नाटक : बागी विधायकों को मनाने में जुटी कांग्रेस : बहुमत परीक्षण से पहले कांग्रेस अपने बागी विधायकाें काे मनाने में जुटी है। पार्टी प्रवक्ता रवि गौड़ा ने बताया कि उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर, वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार और कृष्णा बाईरे गौड़ा ने आवास मंत्री एमटीबी नागराज को इस्तीफा वापस लेने के लिए समझा लिया है। भाजपा नेता बीएस येद्दियुरप्पा ने कहा कि उनकी पार्टी चाहती है कि मुख्यमंत्री साेमवार काे ही विश्वास मत का सामना करें। हम भी तैयार हैं।


भाजपा में गए टीएमसी के 10 पार्षद वापस पार्टी में लाैटे : बंगाल में टूट-फूट के संकेतों के बीच टीएमसी छाेड़कर भाजपा में गए 10 पार्षद फिर से टीएमसी में वापस अा गए हैं। टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने शनिवार को यह जानकारी दी। बनर्जी ने भाजपा पर पार्षदाें काे धमकी देकर पार्टी में शामिल किए जाने का अाराेप भी लगाया। बनर्जी ने कहा कि रॉय अपने इलाके के पार्षदों को सुरक्षित नहीं कर पा रहे हैं। वे पहले 107 विधायकों को भाजपा में शामिल किए जाने की बात कर रहे हैं, जबकि फिर वह कहेंगे कि कुल 294 विधायक भाजपा में अा रहे हैं।

 

सरदेसाई बाेले- पर्रिकर की विरासत का निधन हुआ : गोवा में बर्खास्त किए गए उपमुख्यमंत्री विजय सरदेसाई ने कहा कि कांग्रेस विधायकाें काे भाजपा में शामिल करने के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री मनाेहर पर्रिकर की विरासत का निधन हाे गया। पर्रिकर दाे बार मरे हैं। 17 मार्च काे उनके शरीर का निधन हुअा था। लेकिन अाज उनकी राजनीतिक विरासत का भी निधन हाे गया। भाजपा सरकार से समर्थन वापसी की घाेषणा करते हुए उन्हाेंने कहा, “मैंने पर्रिकर काे दिए वचन के चलते सावंत सरकार काे समर्थन दिया था, लेकिन अब लगता है कि एनडीए ने हमें धाेखा दिया।’

 

14 बागी विधायक पहुंचे शिरडी : कांग्रेस-जेडीएस के 14 बागी विधायक शनिवार काे शिरडी के साई मंदिर में पहुंचे। उन्होंने पुलिस सुरक्षा के बीच दर्शन किए। 

 

बंगाल : ममता सरकार को फिलहाल खतरा नहीं : बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें हैं। तृणमूल के पास 211, कांग्रेस को 44, सीपीएम को 26 और भाजपा को 3 सीटें हैंं। बहुमत का आंकड़ा 148 है। यदि 107 विधायक भाजपा में जाते हैं तो भी ममता बनर्जी की सरकार बनी रहेगी।

 

गोवा : इस्तीफा नहीं दिया तो बर्खास्त किया  : गोवा के मुख्यमंत्री सावंत ने उपमुख्यमंत्री विजय सरदेसाई, मंत्री विनाेद पालयेकर, जयेश सालगांवकर अाैर रोहन खुंटे से इस्तीफा मांगा था। चाराें ने शनिवार दाेपहर तक इस्तीफा नहीं दिया ताे राज्य सरकार ने इन्हें बर्खास्त कर चंद्रकांत कावलेकर, जेनिफर मॉन्सेरेट, फिलिप नेरी राॅड्रिग्स और लोबो को मंत्री पद की शपथ दिलाई। 

 

विस का गणित
कुल सीटें : 40
भाजपा : 27
कांग्रेस :
बाकी 8 अन्य विधायक हैं।

 

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना