दिल्ली / संसद के कामकाज को पेपरलेस बनाएंगे 80% सांसद सहमत, करोड़ों रुपए बचेंगे



80% MPs will make the functioning of Parliament paperless
X
80% MPs will make the functioning of Parliament paperless

  • लोकसभा अध्यक्ष बोले- ऐतिहासिक रहा सत्र, सबका मिला सहयोग
  • तीन तलाक और जम्मू- कश्मीर से संबंधित एेतिहासिक बिल पास होने पर जताई खुशी

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2019, 05:20 AM IST

नई दिल्ली . लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को संसद भवन में कहा कि इसी सप्ताह सम्पन्न 17वीं लोकसभा का पहला सत्र कामकाज की दृष्टि से अभूतपूर्व रहा। उन्होंने कहा, अगले सत्र से संसद की कार्यवाही को पेपरलेस बनाने की दिशा में पहल की जाएगी जिससे करोड़ों रुपए की बचत होगी।


लोकसभा के पहले सत्र के समापन के बाद बिरला ने कहा, इस सत्र में देश की जनता ने देखा कि किस प्रकार से सदन की कार्यवाही बिना व्यवधान के चली। सभी पक्षों ने अपने विचार रखे, चर्चा में हिस्सा लिया, जनता के विषयों को उठाया, विधेयक पर चर्चा की, गैर सरकारी कार्यों में भी हिस्सा लिया।

 

उन्होंने कहा, इस प्रकार से जनता में जन प्रतिनिधियों के प्रति सकारात्मक धारणा बनी। इसमें सभी दलों का सहयोग प्राप्त हुआ। 17 जून से 6 अगस्त तक चले इस सत्र में कुल 37 बैठकें हुईं और करीब 280 घंटे तक कार्यवाही चली। इस सत्र में कुल 33 सरकारी विधेयक विचार के लिए पेश किए गए और 36 विधेयक पारित किए गए। इस सत्र में सदन ने 72 घंटे अधिक काम किया।  बिरला ने कहा, उनका प्रयास सदन में कामकाज को पेपरलेस बनाने का है। अगले सत्र तक 80% सदस्यों ने सहमति दी है कि संसद को पेपरलेस बनाने में सहयोग देंगे ।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना