दिल्ली / पाकिस्तान के 14 माह के बच्चे को दिल्ली में मिली नई जिंदगी



A child of Pakistan gets life in Delhi
X
A child of Pakistan gets life in Delhi

  • बच्चे के दिल का ऊपरी भाग (लेफ्ट एट्रियम) काफी बढ़ा हुआ था, डॉक्टरों ने काट कर किया सामान्य

Nov 22, 2018, 07:00 AM IST

नई दिल्ली. पाकिस्तान के एक बच्चे को दिल्ली में मिली जिंदगी। 14 माह के बच्चे को दिल की गंभीर बीमारी थी। सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टरों ने इसका ऑपरेशन कर इसे नया जीवन देने का काम किया है। बच्चे के दिल के ऊपरी भाग (लेफ्ट एट्रियम) काफी बढ़ा हुआ था। डॉक्टरों का कहना है कि इस बच्चे में लेफ्ट एट्रियम का आकार दुनिया में सबसे बड़ा आकार था। बच्चे में लेफ्ट एट्रियम की मात्रा 87 मिलीलीटर थी, जबकि सामान्य मात्रा बच्चों में 12-20 मिलीलीटर होती है। इस उम्र के बच्चों में यह सबसे बड़ा लेफ्ट एट्रियम है।  
 

दिल में संक्रमण और सांस लेने में हो रही थी परेशानी :
गंगा राम अस्पताल के बाल ह्रदय शल्य चिकित्सा विभाग के चेयरमेन डॉ. राजा जोशी ने बताया कि कुछ समय पहले भारतीय रिश्तेदारों की मदद से पाकिस्तान निवासी 14 माह का बच्चा अस्पताल आया था। ईको और ईसीजी से उसके दिल की परेशानी को समझा गया। बार-बार छाती संक्रमण और सांस लेने में बच्चे को परेशानी हो रही थी।  

 

डॉ. जोशी के अनुसार यह एक जटिल और चुनौतीपूर्ण सर्जरी थी क्योंकि केवल कुछ मामलों में ही 2 साल से कम उम्र के बच्चों के दिल का ऊपरी भाग इतना विशाल आकार का देखने को मिलता है। बच्चे को पहले चरण में ओपन हार्ट सर्जरी द्वारा छेद बंद किया गया, वाल्व की मरम्मत की गई और जायंट लेफ्ट एट्रियम के आकार को घटा कर कम किया गया। हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. नीरज अग्रवाल ने बताया कि जांच में यह पता चला कि दिल बाईं तरफ फैला है। खासकर कि लेफ्ट एट्रियम, जोकि सांस की नली पर सीधे दबाव बना रहा था। इस दबाव से सांस लेने की प्रक्रिया भी बाधित हो रही थी।  

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना