दिल्ली / नीट पीजी परीक्षा होगी खत्म, एमबीबीएस के रिजल्ट के आधार पर हाेगा पीजी में दाखिला



admission on the basis of MBBS admission
X
admission on the basis of MBBS admission

  • एनएमसी बिल के प्रस्ताव काे अगले सप्ताह कैबिनेट कर सकती है मंजूर

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 04:46 AM IST

पवन कुमार | नई दिल्ली . मेडिकल स्टूडेंट्स काे पाेस्ट ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए अब नीट पीजी की परीक्षा देने की जरूरत नहीं हाेगी। एमबीबीएस फाइनल ईयर की परीक्षा यानी एग्जिट एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर ही उन्हें पीजी में दाखिला मिलेगा।  नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) बिल में इस बड़े बदलाव के लिए केंद्र सरकार कैबिनेट नोट तैयार कर चुकी है। इसे अगले सप्ताह कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। इसके बाद यह बिल संसद में पेश किया जाएगा। 


एनएमसी बिल में प्रस्ताव है कि देशभर के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजाें में एमबीबीएस फाइनल ईयर की परीक्षा केंद्र सरकार लेगी। इसे ही एग्जिट एग्जाम कहा जाएगा। इसके मार्क्स के आधार पर पीजी में दाखिला मिलेगा। एग्जिट एग्जाम पास किए बिना काेई डाॅक्टर प्रैक्टिस नहीं कर पाएगा। देशभर में एम्स में दाखिले के लिए अलग परीक्षा का सिस्टम पहले की तरह रहेगा। 


सुपर स्पेशलिस्ट बनने के लिए पहले की तरह नीट सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा भी जारी रहेगी। देश में हर साल 480 मेडिकल कॉलेजों में करीब 80 हजार स्टूडेंट एमबीबीएस में दाखिला लेते हैं। पीजी की 50 हजार सीटाें के लिए हर साल करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स परीक्षा देते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना