पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्याय में देरी से बचने को एआई सिस्टम पर विचार : चीफ जस्टिस

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चीफ जस्टिस एसए बाेबडे - Dainik Bhaskar
चीफ जस्टिस एसए बाेबडे

बेंगलुरू . न्याय में बेवजह की देरी राेकने के लिए सुप्रीम काेर्ट के चीफ जस्टिस एसए बाेबडे अदालताें में अार्टिफिशियल सिस्टम लागू करने की संभावनाएं खंगाल रहे हैं। उन्हाेंने शनिवार काे बेंगलुरू में न्यायिक अधिकारियाें के सम्मेलन में यह बात कही। अदालताें में बड़ी संख्या में लंबित मुकदमाें के मद्देनजर उनकी टिप्पणी महत्वपूर्ण है।

चीफ जस्टिस ने साफ किया कि अार्टिफिशियल इंटेलिजेंस जजाें की जगह नहीं लेगा। सिर्फ फैसले के दाेहराव वाले, मैथेमेटिकल अाैर मेकेनिकल हिस्साें के लिए इसकी मदद ली जा सकती है। उन्हाेंने कहा, “कई बार जज भी मुझसे सवाल कर चुके हैं। मैं साफ करना चाहता हूं कि अार्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानी जजाें की जगह नहीं लेने जा रहा। यह इंसानी विवेक की जगह नहीं ले सकता है।’ उन्हाेंने कहा कि अदालताें के िलए यह सुनिश्चित करना अहम है कि न्याय मिलने में बेवजह देरी न हाे।


इस मकसद से अदालताें के लिए अार्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम विकसित करने की संभावनाएं हैं। हमारे पास जाे भी प्रतिभाएं अाैर काैशल हैं, उनका इस्तेमाल करके सुनिश्चित करना चाहिए कि एक उचित समय के भीतर लाेगाें काे न्याय मिले। न्याय में देरी किसी भी व्यक्ति के कानून हाथ में लेने की वजह नहीं हाेनी चाहिए। चीफ जस्टिस ने केस दायर किए जाने से पहले मध्यस्थता की व्यवस्था की भी जाेरदार पैरवी की। उन्हाेंने कहा कि यह अाज के वक्त की जरूरत है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser