एआईसीटीई / अच्छा काम करने पर शिक्षकों और छात्रों को कैशबैक के रूप में मिलेगी शाबाशी



Appreciation will be given to teachers and students in the form of cashback on doing good work
X
Appreciation will be given to teachers and students in the form of cashback on doing good work

  • प्रोत्साहन भारती एप के जरिये संस्थाओं में छात्रों-शिक्षकों का परफॉर्मेंस व व्यवहार सुधारा जाएगा
  • पायलट प्रोजेक्ट के तहत अगले हफ्ते एआईसीटीई के मुख्यालय में प्रोत्साहन मुद्रा

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2019, 03:52 AM IST

नई दिल्ली (अमित कुमार निरंजन). विद्यार्थियाें, अध्यापकों और कर्मचारियों का व्यवहार और परफाॅर्मेंस सुधारने के लिए एआईसीटीई ने अनोखी पहल की है। अच्छा काम करने वालाें काे शाबाशी के रूप में प्रोत्साहन मुद्रा मिलेगी। इससे कैशबैक लिया जा सकता है।

 

ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) के मुख्यालय में अगले हफ्ते से यह कवायद शुरू हाेगी। प्रोत्साहन मुद्रा एप के जरिये अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को रिवार्ड प्वाइंट मिलेंगे। इन्हें तय स्टोर से डिस्काउंट के रूप कैशबैक के रूप में हासिल किया जा सकता है। यह अभी पायलट प्रोजेक्ट के ताैर पर चलेगा। छह माह बाद एआईसीटीई की सभी साढ़े 10 हजार तकनीकी संस्थाओं में इसे लागू किया जाएगा। इसके लिए एआईसीटीई और स्मार्ट कुकी रिवॉर्ड प्राइवेट लिमिटेड के बीच समझाैता हुआ है।


अधिकारियों ने बताया कि सीनियर अपने जूनियर और अध्यापक छात्र को अच्छे काम के लिए शाबाशी देते हैं। प्रोत्साहन एप से 12 तरह के कामों की शाबाशी के लिए इन्हें प्रोत्साहन मुद्रा दी जाएगी। इसी तरह वरिष्ठ अफसरों और अध्यापकों को अच्छे काम के लिए रिवॉर्ड दिए जाएंगे। एक मुद्रा एक रिवाॅर्ड प्वाइंट के बराबर मानी जाएगी। यह प्रोत्साहन मुद्रा प्रोत्साहन भारती एप के माध्यम से दिया जाएगा।

 

एआईसीटीई के चेयरपर्सन अनिल सहस्रबुद्धे ने कहा कि इस पहल से छात्रों और अध्यापकों को मोटिवेशन बढ़ेगा। अधिकारियों ने कहा है कि कैशबैक को नगद की तरह नहीं देखना चाहिए। इसके बदले किसी प्रोडक्ट में डिस्काउंट या सामान खरीदने का विकल्प मिलेगा। इसके लिए सबवे, एडिडास, मोंटे कार्लो और हल्दीराम से बातचीत अंतिम दौर में है। कई स्थानीय वेंडरों और स्टोर से बात की जाएगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना