दिल्ली / केंद्र ने मंजूरी नहीं दी, लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित करेंगे सीएम



मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)
X
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

  • डेनमार्क में होने वाले सी-40 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन का मामला

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 05:50 AM IST

नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को डेनमार्क में होने वाले सी-40 जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में अपनी बात वीडियो कांफ्रेंस के जरिए रखेंगे। दिल्ली सरकार ने यह फैसला तब लिया है जब विदेश मंत्रालय की तरफ से उन्हें डेनमार्क जाने की इजाजत नहीं दी गई। 

 

राज्य सरकार के मुताबिक, मुख्यमंत्री शिखर सम्मेलन के आयोजक के आग्रह पर अपनी बात वीडियो कांफ्रेंस के जरिए रखने के लिए राजी हो गए हैं। इस शिखर सम्मेलन का टाइटल ‘ब्रीथ डीपली’ रखा गया है।  दरअसल, केजरीवाल को डेनमार्क के कोपनहेगन में सी-40 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार दोपहर दो बजे रवाना होना था, लेकिन वह नहीं जा सके। दरअसल, विदेश मंत्रालय ने अनुरोध की जांच की और राजनीतिक दृष्टिकोण से मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। केजरीवाल को सम्मेलन के लिए नौ से 12 अक्टूबर के बीच आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना था। 

 

केंद्र के फैसले पर सीएम का तंज

केंद्र सरकार ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को डेनमार्क में जलवायु शिखर सम्मेलन में शिरकत करने की इजाजत नहीं देने के फैसले का बुधवार को बचाव करते हुए कहा था कि यह कार्यक्रम मेयर स्तर के प्रतिभागियों के लिए है। वहीं, इस निर्णय से नाराज आप ने इसे बेतुका बहाना और दिल्ली के लोगों का अपमान बताया था।
 

रात 12 बजे संबोधन
मुख्यमंत्री केजरीवाल संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस के जरिए विश्व के छह महापौर को भी शुक्रवार रात 12 बजे संबोधित करेंगे। 
 

ये है कार्यक्रम 
डेनमार्क के कोपेनहेगन में 9 से 12 अक्तूबर के दौरान सी-40 पर्यावरण सम्मेलन हो रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना