पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Be It Nirbhaya's Culprit Or The Pauper Of Hyderabad, Gothic After Watching Porn Videos; Could These Incidents Not Be Stopped?

निर्भया के अपराधी हों या हैदराबाद के दरिंदे, पोर्न वीडियो देखने के बाद वहशी हो गए; क्या इन घटनाओं को रोका नहीं जा सकता था?

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंटरनेट पर पोर्न साइट्स तक आसान पहुंच सामाजिक रिश्तों को तार-तार कर रही है
  • इंदौर के बाल सुधार गृह में रखे गए 2 नाबालिगों ने स्वीकारा, दुष्कर्म से पहले देखी थी पोर्न मूवी

नई दिल्ली. इंटरनेट पर पोर्न साइट्स तक आसान पहुंच सामाजिक रिश्तों को तार-तार कर रही है। निर्भया के अपराधी हों या हैदराबाद के दरिंदे, उन्होंने वारदात से पहले पोर्न वीडियो देखे थे। ऐसे ही इंदौर के बाल सुधार गृह में रखे गए दो नाबालिगों ने स्वीकारा है कि दुष्कर्म से पहले उन्होंने पोर्न मूवी देखी थी। रोज दर्जनों मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें दुष्कर्म करने वाले पोर्न वीडियो देखने के आदी हैं। भास्कर आज ऐसी ही घटनाओं को केस स्टडी के तौर पर पाठकों के सामने रख रहा है।

14 अक्टूबर 2018: सूरत (गुजरात)

ब्लू फिल्म देखते वक्त मासूम पर नजर पड़ी, दुष्कर्म के बाद हत्या
सूरत के लिंबायत इलाके में साढ़े तीन साल की बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। दोषी अनिल यादव को सूरत की कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है। 29 फरवरी 2020 के लिए डेथ वारंट भी जारी कर दिया गया है। चार्जशीट में दर्ज अनिल का बयान कुछ एेसा है- ‘मैं मोबाइल फोन पर ब्लू फिल्म देख रहा था, तभी बच्ची वहां आ गई और मुझसे यह अपराध हो गया। चीख-पुकार दबाने के लिए मैंने उसका मुंह बंद किया, जिससे उसकी मौत हो गई। इसके बाद मैं घबराकर अपने घर बिहार भाग गया था।’

26 सितंबर 2019: पहाड़गंज (दिल्ली)

7 साल की बच्ची से कई दिनों तक दुष्कर्म करने वाला पोर्न देखता था
यह वारदात पड़ोस में रहने वाले एक व्यक्ति ने की। वह 7 साल की बच्ची को पोर्न वीडियो दिखाकर उसके साथ गलत काम करता था। कई दिनों बाद भेद तब खुला, जब लड़की गुमसुम रहने लगी और उसकी तबीयत बिगड़ने लगी। मां ने पूछा तो उसने पड़ोस में रहने वाले व्यक्ति की करतूत उजागर कर दी। लड़की का उसके घर आना-जाना था। आरोपी के मोबाइल फोन की पड़ताल से खुलासा हुआ कि वह अकसर पोर्न साइट्स देखा करता था। पीड़ित लड़की सरकारी स्कूल में पढ़ रही है, जबकि आरोपी शादीशुदा है।

6 जनवरी 2020: भोपाल (मध्यप्रदेश)

घर के बाहर ही 5 साल की बच्ची को पकड़ा, पोर्न देखते हुए दरिंदगी करने लगा
भोपाल में 5 साल की बच्ची के साथ पड़ोस में ही रहने वाले 27 साल के दो बच्चों के पिता ने हैवानियत करने की साजिश रची। बच्ची घर के बाहर खेल रही थी, तभी आरोपी उसके पास पहुंचा और 10 रुपए और चॉकलेट का लालच देकर उसे घर ले गया। फिर उसने मोबाइल फोन पर पोर्न मूवी देखनी शुरू कर दी। साथ ही बच्ची के साथ ज्यादती करने लगा। बच्ची की चीख सुनकर लोग इकट्‌ठा हुए और उसे धर दबोचा। चार महीने पहले भी आरोपी ने एक बच्ची को पोर्न मूवी दिखाकर दुष्कर्म की कोशिश की थी।

4 दिसंबर 2019: बिलासपुर (छत्तीसगढ़)

पोर्न देखने के आदी भाई-बहन मर्यादा भूल गए, नाबालिग मां बनी
छत्तीसगढ़ का एक परिवार इंटरनेट में उपलब्ध पोर्न कंटेंट के चलते पूरी तरह बिखर चुका है। दो नाबालिग बच्चे घर पर ही मोबाइल फोन पर पोर्न देखते-देखते संबंध बनाने लगे। यह सिलसिला एक साल तक चलता रहा। नतीजा- 12 साल के भाई और 15 साल की बहन के बीच इस अवैध संबंध ने एक बच्चे को जन्म दिया। भाई के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे बाल संप्रेक्षण गृह भेज दिया गया है। लड़की परिजनों के साथ है। एक महीने के नवजात को महिला बाल विकास विभाग ने अनाथ आश्रम में रखा है।

सीएम भूपेश बघेल ने भास्कर के अभियान को सराहा
इंटरनेट पर अवांछित पोर्न साइट्स को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी भास्कर के अभियान की सराहना की है। उन्होंने कहा कि मोबाइल बच्चों की पढ़ाई की राह में बड़ी बाधा है। इंटरनेट युक्त मोबाइल आज युवाओं और समाज के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। इस पर अंकुश लगना चाहिए। युवाओं के बीच जागरूकता के लिए शिक्षाविदों को पहल करनी चाहिए। साथ ही इसे प्रतिबंधित करने के लिए केंद्र को कानून बनाना चाहिए। उन्हाेंने कहा कि जिसके हाथ में नेट है। उसको भी उपयोग में सावधानी बरतनी चाहिए। उसे ही चुनना होगा अन्यथा उसे नुकसान उठाना पड़ेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें