पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सीबीएसई ने सामान्य वर्ग की बोर्ड परीक्षा फीस 750 से बढ़ाकर 1500 रु. की

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली  | सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं की फीस बढ़ा दी है। देशभर में सामान्य वर्ग के छात्रों को 750 रुपए की जगह 1500 रुपए देने होंगे। जबकि दिल्ली के सीबीएसई स्कूलों में एससी/एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुल्क 50 रुपए से बढ़ाकर 1200 रु. कर दिया है। 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को 9वीं और 12वीं  बोर्ड परीक्षा के लिए 11वीं में पंजीकरण करना होता है। सीबीएसई ने फीस वृद्धि की अधिसूचना जारी की थी।   
          
 जिन स्कूलों ने पुरानी व्यवस्था के तहत पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है, उन्हें छात्रों से नई फीस को वसूलने को कहा है। वहीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त विषय के लिए एससी/एसटी छात्रों को 300 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। पहले कोई शुल्क नहीं लिया जाता था। सामान्य वर्ग के छात्रों को भी अतिरिक्त विषय के लिए 150 रुपए के बजाय अब 300 रुपए देना होगा। दृष्टि बाधित छात्रों को सीबीएसई परीक्षा शुल्क से छूट दी गई है। 

माइग्रेशन फीस 350 रुपए की गई: माइग्रेशन फीस भी 150 से बढ़ाकर 350 रुपए कर दिया गया है। वहीं, विदेश स्थित सीबीएसई स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को अब 5 विषयों के बोर्ड परीक्षा शुल्क के रूप में 10 हजार रुपए देने होंगे। पहले 5 हजार रुपए थी। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें