दिल्ली / दिवाली की रात ठंड ने दी दस्तक, 7 साल में रिकॉर्ड 10.5 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज



दिल्लीवालों ने निकाल लिए ठंड के कपड़े। दिल्लीवालों ने निकाल लिए ठंड के कपड़े।
X
दिल्लीवालों ने निकाल लिए ठंड के कपड़े।दिल्लीवालों ने निकाल लिए ठंड के कपड़े।

  • राजधानी में 2011 से 1 नवंबर-8 नवंबर के बीच 10 डिग्री तक नहीं गिरा न्यूनतम तापमान
  • 15 नवंबर के बाद ही 11 डिग्री से नीचे गिरता था पारा, गुड़गांव में न्यूनतम पारा 8.4 डिग्री दर्ज

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 01:12 AM IST

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीअार में रात की सर्दी ने नया रिकॉर्ड बनाया है। दिवाली यानी 7-8 नवंबर की रात सीजन की सबसे ठंडी रात रही। साथ ही 8 नवंबर तक न्यूनतम तापमान सबसे नीचे (7 साल में) गिरने का भी रिकाॅर्ड बना।

 

मौसम विभाग ने गुरुवार का न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री नीचे 10.5 डिग्री दर्ज किया। 7 साल 2011 से 2017 तक 1 नवंबर से 8 नवंबर के बीच न्यूनतम तापमान इतना नीचे पहली बार गिरा है। इससे पहले नवंबर के पहले सप्ताह में रात का तापमान 12 से 16 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है। 11 डिग्री से नीचे पारा अमूमन 15 नवंबर के बाद ही गिरता है। वहीं एनसीआर में गुड़गांव का न्यूनतम तापमान सबसे नीचे 8.4 डिग्री दर्ज किया गया। 


मौसम विभाग ने अगले 4-5 दिन में रात की सर्दी में थोड़ी राहत के संकेत दिए हैं। गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान भी गुरुवार को सामान्य से 3 डिग्री नीचे 26.6 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी की मात्रा 30 फीसदी से 95 फीसदी के बीच रही। दिवाली की रात को राजस्थान में न्यूनतम तापमान सबसे ज्यादा तेजी से नीचे गिरा। उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में राजस्थान के चुरु में न्यूनतम तापमान सबसे नीचे 6.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। हवा में नमी की मात्रा भी 86 फीसदी तक रही।

 

अगले 4-5 दिन में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री तक इजाफा : शुक्रवार तक न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं आएगा। लेकिन शनिवार से अगले 4-5 दिन में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री तक इजाफा होगा। शनिवार, रविवार और सोमवार को सुबह के समय धुंध और कोहरा रहेगा। 11 नवंबर को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आएगा जिसका असर सटे हुए मैदानी इलाकों में 12 नवंबर को पड़ेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना