• Hindi News
  • Delhi
  • Delhi ncr
  • Day's mercury is 1 degree above normal, three degrees above night, 13.7 degrees above normal, 3 days from today, night's cold will increase.

भास्कर खास / दिन का पारा सामान्य से 1 डिग्री तो रात का सामान्य से तीन डिग्री ऊपर 13.7 डिग्री दर्ज, आज से 3 दिन रात की सर्दी बढ़ेगी

दिल्ली-एनसीआर से सर्दी की विदाई शुरू हो गई । दिल्ली-एनसीआर से सर्दी की विदाई शुरू हो गई ।
X
दिल्ली-एनसीआर से सर्दी की विदाई शुरू हो गई ।दिल्ली-एनसीआर से सर्दी की विदाई शुरू हो गई ।

  • सर्दी की विदाई शुरू, पांच दिन में गर्मी हवा के रुख बदलने की वजह से अचानक बढ़ी
  • अधिकतम तापमान 15-20 फरवरी के बीच 26-28 डिग्री तक पहुंचेगा

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2020, 04:52 AM IST

नई दिल्ली . दिल्ली-एनसीआर से सर्दी की विदाई शुरू हो गई है। सर्दी में दिन की गर्मी ने गुरुवार को अहसास कराया तो शुक्रवार को रात की गर्मी भी शुरू हो गई। अधिकतम तापमान शुक्रवार को बेशक तेज हवा के बीच सामान्य से सिर्फ 1 डिग्री ऊपर 25.4 डिग्री दर्ज किया गया। लेकिन न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री ऊपर 13.7 डिग्री दर्ज किया गया। इतना ही नहीं स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स केंद्र पर रात का पारा 15.1 डिग्री तक जा पहुंचा। हवा में नमी की न्यूनतम मात्रा 40% तक आ गई और तेज धूप भी निकली जिससे गर्मी महसूस हुई।

10 फरवरी को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री था जो 5 दिन में करीब 7 डिग्री बढ़कर 13.7 डिग्री पहुंच गया। इसी तरह अधिकतम तापमान पांच दिन में करीब 5 डिग्री बढ़ा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब सर्दी नहीं लौटेगी। हालांकि 21 फरवरी को एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ सकता है लेकिन हल्की फुल्की बूंदाबांदी से ज्यादा कुछ होता नहीं दिख रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि पांच दिन पहले तक हवा उत्तर-पश्चिमी चल रही थी जो अब पश्चिमी चलने लगी है। ये हवा राजस्थान की तरफ से आती है जहां तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। आसमान भी साफ है जिससे धूप की गर्मी भी बढ़ी है।

तापमान ऊपर ही रहेगा, सर्दी नहीं लौटेगी

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मौसम वैज्ञानिक डॉ. महेश पलावत का कहना है कि पांच दिन में गर्मी हवा के रुख बदलने की वजह से अचानक बढ़ी है। पहले हवा उत्तर पश्चिमी थी जो दक्षिण पश्चिमी हो गई है। यअब सर्दी लौटकर आने के सवाल पर मौसम वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव कहते हैं कि अब तो तापमान ऊपर ही रहेगा। सर्दी नहीं लौटेगी।

तेज रफ्तार हवा ने उड़ाया प्रदूषण

शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में चली तेज हवा ने प्रदूषण को बाहर धकेल दिया। इसके कारण पूरे इलाके में एयर क्वालिटी मॉडरेट की श्रेणी में पहुंच गई। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 173 दर्ज किया गया, जोकि गुरुवार के मुकाबले 68 प्वाइंट कम था। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना