फैसला / एससी/एसटी के लिए डीडीए लाएगी हाउसिंग स्कीम, बनाएगी 500 फ्लैट



DDA board meeting: 16 proposals approved under the chairmanship of LG Baijal
X
DDA board meeting: 16 proposals approved under the chairmanship of LG Baijal

  • डीडीए बोर्ड की बैठक : एलजी बैजल की अध्यक्षता में 16 प्रस्तावों को मंजूरी
  • अब सिर्फ 50% जुर्माना देकर रेजिडेंशियल, मिक्स लैंडयूज में 350 तक एफएआर कराएंगे नियमित

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2019, 03:54 AM IST

नई दिल्ली. उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में आयोजित डीडीए बोर्ड की बैठक में शुक्रवार को 17 प्रस्तावों में से 16 प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। जमीन अधिग्रहण करने पर दूर-दराज प्लाट आवंटन के प्रस्ताव का सदस्यों ने विरोध किया। इससे प्रस्ताव अगली बैठक के लिए स्थगित कर दिया गया। बोर्ड ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए ऑनलाइन स्पेशल हाउसिंग स्कीम 2019 लाने का फैसला किया है। स्कीम में दिल्ली की अलग-अलग कालोनी में एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी, जनता फ्लैट को शामिल किया जाएगा। इसमें 500 फ्लैट शामिल हो सकते हैं।

 

दिव्यांग श्रेणी के आवेदक को कैश डाउन या किस्त में राशि भुगतान की छूट रहेगी। रोहिणी हाउसिंग स्कीम 1981 के ऐसे आवेदकों को भी फ्लैट्स मिल सकेंगे जिन्होंने 5 साल इंतजार करने के बाद 1986 या उसके बाद 67 वर्ग मीटर से ऊपर के फ्लैट या मकान लिए हैं। बोर्ड ने राजधानी में पैदल चलने वालों को सड़क और चौराहों पर 80-100 मीटर जगह देने वाली रेगुलेशन फॉर वॉकेबिलिटी इन दिल्ली को मंजूरी दी है।

 

कनवर्जन चार्ज जमा कराने के लिए  अब जून, 2020 तक का मौका

बोर्ड ने रेजिडेंशियल, मिक्स लैंडयूज, शॉप प्लॉट के निर्माण में तय मानक से ज्यादा एफएआर कवर किए जाने वाले हिस्से के लिए जुर्माना राशि 150% से घटाकर 50% कर दी है। जुर्माना चुकाने के बाद 100 वर्ग मीटर से 250 वर्ग मीटर के मकान व कॉमर्शियल हिस्से में 350 एफएआर तक को नियमित करवा सकेंगे। बोर्ड ने रिहायशी, को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी, मिक्स यूज, कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के बड़े हुए एफएआर और कनवर्जन चार्ज जमा कराने की अंतिम तारीख 28 जून, 2020 तक बढ़ी दी है।

 

गैलेंटरी मेडल विजेताओं को आधी कीमत पर फ्लैट देने की भी स्कीम लॉन्च की जाएगी

नरेला सेक्टर जी-2 और जी-8, रोहिणी सेक्टर-34 और 35 बचे हुए 1000 वन बेड रूम फ्लैट्स डीडीए गैलेंटरी मेडल विजेताओं को आधी कीमत पर देने की स्कीम लॉन्च करेगी। वार विडो, युद्ध दिव्यांग, गैलेंटरी अवार्ड (परमवीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र, सौर्य चक्र, राष्ट्रपति पुलिस मेडल, पैरामिलिट्री फोर्स के गैलेंटरी अवार्ड विजेता) के आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। मेडल विजेता अधिकारी श्रेणी के नहीं होने चाहिए। फ्लैट्स 7 लाख रुपए में दिए जाएंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना