पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सीएम ने 10 गारंटी के लिए विभागों से मांगा प्लान, सबकी तय होगी डेडलाइन

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की।
  • सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने की पहली कैबिनेट बैठक
  • गारंटी कार्ड लागू करने में खर्च होने वाली रकम बजट में शामिल होगी

नई दिल्ली. विधानसभा चुनाव में जनता से की 10 गारंटी को पूरा करने की दिशा में केजरीवाल सरकार ने कार्रवाई तेज कर दी है। बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों और मंत्रियों के साथ बैठक कर एक सप्ताह में एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए। एक सप्ताह में प्लान बनने के बाद सभी विभागों के सचिव व अन्य अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक होगी। जिसमें एक-एक गारंटी कार्ड पर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के साथ विस्तार से चर्चा होगी।


इसमें अधिकारियों को खास तौर पर यह निर्देश दिया गया कि एक-एक गारंटी को लागू करने की समय सीमा और बजट के बारे में विस्तार से योजना बनाएं। साथ ही इसमें यह भी शामिल किया जाए कि गारंटी कार्ड को कितने चरण व समय में पूरा कर लिया जाएगा। गारंटी कार्ड को लागू करने में खर्च होने वाले पैसे को बजट में दिल्ली सरकार शामिल करेगी। केजरीवाल ने कहा कि जनता ने बड़ी जिम्मेदारी दी है। जिसे अगले पांच साल में सभी को मिलकर पूरा करना है।  इस बीच इस बीच दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने बुधवार को दिल्ली सचिवालय में महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के साथ बैठक कर महिला सुरक्षा और ट्रांसजेंडर समुदाय के सशक्तिकरण पर चर्चा की। गौतम ने कहा कि महिलाआें को घर के साथ ही बाहर भी सुरक्षित महसूस करना चाहिए।

शाह से मिले केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। नई सरकार का कामकाज संभालने के बाद यह उनकी शाह के साथ पहली बैठक थी। बैठक करीब 20 मिनट शाह के आवास पर चली। केजरीवाल ने बताया कि यह मुलाकात अच्छी रही। केजरीवाल ने कहा कि शाहीन बाग को लेकर उनकी कोई चर्चा नहीं हुई।

सभी मुफ्त योजनाएं अगले पांच साल तक जारी रहेंगी
मुख्यमंत्री ने अपने पास कोई विभाग नहीं रखने पर भी सफाई दी। उन्होंने कहा कि लोग पूछ रहे है कि मैंने अपने पास कोई पोर्टफाेलियों क्यों नहीं रखा। केजरीवाल ने कहा कि पिछली बार भी मैंने अपने पास कोई पोर्टफोलियो नहीं रखा था। मैने जल बोर्ड बाद में लिया था। अपने पास पोर्टफोलियो न रख कर सभी मंत्रियों की मानिटरिंग करने में ज्यादा आसानी रहती है। मैं समझता हूं कि मुख्यमंत्री का सबसे बड़ा काम सभी मंत्रियों के काम की लगातार निगरानी करना है। दिल्ली के लोगों ने मुझे बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है। दिल्ली के लोगों की दी गई इस बड़ी जिम्मेदारी को सुचारू रूप से निभाने के लिए ही मैने कोई पोर्टफोलियो नहीं रखा है। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी मुफ्त योजनाएं अगले पांच साल तक जारी रहेंगी।

विधानसभा का तीन दिवसीय सत्र सोमवार से 
सातवीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो गया। तीन दिवसीय सत्र में नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी जाएगी। 24 से 26 फरवरी तक चलने वाले सत्र के पहले प्रोटेम स्पीकर बनाकर सभी विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में विधानसभा के पहले सत्र की तारीख का फैसला लिया गया। इसकी जानकारी प्रेसवार्ता में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी। जानकारी के अनुसार पहले दिन विधायकों के शपथ लेने के बाद दूसरे दिन उपराज्यपाल का भाषण होगा। इसमें दिल्ली के विकास एवं सरकार की योजनाओं के बारे में और सरकार के अगले पांच साल की योजनाओं को खाका होगा। वहीं, धन्यवाद प्रस्ताव में विधायक अपने-अपने विचार रखेंगे।

यह हैं दिल्ली सरकार की 10 गारंटी, चुनाव से पहले किया था वादा

  • सबको 24 घंटे बिजली, 200 यूनिट मुफ्त बिजली की योजना रहेगी जारी, तारों का जंजाल खत्म करना।
  • प्रत्येक घर में 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा,20 हजार लीटर मुफ्त पानी की योजना जारी रखना।
  • हर बच्चे के लिए शिक्षा व्यवस्था।
  • बेहतरीन इलाज से अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक को लैस करना।
  • छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा, 11 हजार से अधिक बसें और 500 किमी से ज्यादा लम्बी मेट्रो लाइनें।
  • वायु प्रदूषण के स्तर को कम से कम 3 गुना घटाने का लक्ष्य, 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगा ग्रीन दिल्ली बनाना, यमुना को स्वच्छ बनाना।
  • महिलाओं के लिए सुरक्षित दिल्ली बनाना, सीसीटीवी कैमरा, स्ट्रीट लाइट्स और बस मार्शल के साथ-साथ मोहल्ला मार्शल की भी होगी तैनाती
  • सुविधायुक्त कच्ची कॉलोनियां। यहां पर रोड, पीने का पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी की सुविधा।
  • हर झुग्गीवासी को जहां झुग्गी, वहीं मकान दिया जाएगा।
  • दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर सुंदर और हरा बनाना।

उद्यमी किरण मजूमदार ने केजरीवाल से की मुलाकात
एशिया की प्रमुख बायोेफर्मासिटिकल कंपनी बायोकॉन की संस्थापक और प्रबंध निदेशक किरण मजूमदार शॉ ने बुधवार को दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। मजूमदार में ट्वीट कर कहा कि दिल्ली साकेत में एक मोहल्ला क्लीनिक में गई, जो बेहद प्रभावशाली था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें