नई दिल्ली / अब आश्रम से सरायकाले खां होगा जाम फ्री, 15 महीने में बनेगा 6 लेन का फ्लाईओवर



अभी इस तरह लगता है जाम। अभी इस तरह लगता है जाम।
X
अभी इस तरह लगता है जाम।अभी इस तरह लगता है जाम।

  • दिल्ली सरकार की व्यय एवं वित्त समिति ने 1572 करोड़ रुपए के 6 प्रोजेक्ट को दी मंजूरी
  • नजफगढ़ ड्रेन पर बनेगा 6 लेन का ब्रिज, जीबी पंत इंजीनियर कॉलेज और 3 अस्पतालों का होगा कायाकल्प

Dainik Bhaskar

Jan 12, 2019, 02:05 AM IST

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार की व्यय एवं वित्त समिति ने 1572 करोड़ रुपए के 6 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी। उपमुख्यमंत्री और समिति के अध्यक्ष मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में  शुक्रवार को हुई बैठक में पुराने प्रोजेक्ट की भी समीक्षा की गई। बैठक में लोक निर्माण विभाग के आश्रम से डीएनडी/सराये काले खां तक 6 लेन के फ्लाईओवर के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके निर्माण से रिंग रोड पर वाहनों का दबाव और आश्रम चौक पर लगने वाले जाम से वाहन चालकों को राहत मिलेगी।

 

इसमें आश्रम फ्लाईओवर से डीएनडी और सराय काले खां की ओर करीब 1150 मीटर और डीएनडी की तरफ से आने पर रिंग रोड से आश्रम फ्लाईओवर तक 685 मीटर का नया फ्लाईओवर का निर्माण होगा। अभी रिंग रोड पर वाहनों के दबाव के चलते आश्रम चौक से सराय काले खां तक घंटों जाम का सामना करना पड़ता है।

 

इस प्रोजेक्ट के निर्माण पर करीब 128 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसे पूरा करने का लक्ष्य 15 महीने रखा गया है। हालांकि अभी प्रोजेक्ट को कैबिनेट की मंजूरी मिलना बाकी है। इसे  लाजपत नगर की तरफ से नोएडा और नोएडा से लाजपत नगर की तरफ आने वाले करीब 1 लाख वाहन को जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी।   
 

नए ब्रिज पर 36.70 करोड़ रुपए खर्च होंगे :
व्यय एवं वित्त समिति ने बाढ़ एवं सिंचाई नियंत्रण विभाग के छावला में नजफगढ़ ड्रेन पर 6 लेन के ब्रिज निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी।  इसके निर्माण से दिल्ली के गांव और हरियाणा के बीच आवागमन आसान हो जाएगा। अभी यहां पर सिंगल लेन की पुलिया है। जहां हमेशा जाम लगा रहता है। नए ब्रिज पर 36.70 करोड़ रुपए खर्च होगा। जिसे 24 महीने में पूरा किया जाएगा।  

 

प्रोजेक्ट में अतिरिक्त राशि स्वीकृत की गई :
समिति ने डॉयरेक्टर ऑफ स्कूल के साउथ और साउथ ईस्ट जिले में बनने वाले करीब 1587 स्कूलों के लिए रिवाइज्ड कॉस्ट करीब 326.36 करोड़ रुपए को स्वीकृति दी।  

 

स्कूलों में 1100 नए कमरों का वर्क ऑर्डर दिया :

मनीष सिसोदिया ने बताया कि स्कूलों में बनने वाले 1100 नए कमरों का वर्क ऑर्डर  कर दिया गया है। जिस पर जल्द काम शुरू हो जाएगा। इसका निर्माण दिसंबर अंत तक पूरा हो जाएगा। वहीं, शहरी विकास विभाग के चांदनी चौक में लाल जैन मंदिर से फतेहपुरी मस्जिद तक नो-वीकल जोन बनाने और राहगीरों के लिए सुविधा जनक बनाने के कार्य के लिए भी समिति ने करीब 66 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि की स्वीकृति दी।

 

3 साल में 55 प्रोजेक्ट को दी गई अनुमति :  
मनीष सिसोदिया ने बताया कि व्यय एवं वित्त समिति ने 3 सालों में 55 प्रोजेक्ट को स्वीकृति दी। इसमें से एक दो कार्य को छोड़ अधिकतर कार्य समय पर चल रहे है।

COMMENT