केजरीवाल 3.0 / रामलीला मैदान के आसपास आज सुबह 8 बजे से 2 बजे तक वाहनों की एंट्री पर बैन रहेगा

रामलीला मैदान में शनिवार को प्रशासन ने दिनभर शपथ ग्रहण की तैयारियां की और मंच को सजाया। रामलीला मैदान में शनिवार को प्रशासन ने दिनभर शपथ ग्रहण की तैयारियां की और मंच को सजाया।
X
रामलीला मैदान में शनिवार को प्रशासन ने दिनभर शपथ ग्रहण की तैयारियां की और मंच को सजाया।रामलीला मैदान में शनिवार को प्रशासन ने दिनभर शपथ ग्रहण की तैयारियां की और मंच को सजाया।

  • सुबह 10 बजे शुरू होकर दोपहर 1 बजे तक शपथ समारोह चलेगा

दैनिक भास्कर

Feb 16, 2020, 10:05 AM IST

नई दिल्ली . रामलीला मैदान में रविवार को होने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार के अन्य मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली-एनआरसी से हजारों की तादाद में लोगों के रामलीला मैदान आने की संभावना है। इसे देखते हुए दिल्ली यातायात पुलिस ने परामर्श जारी किया है। इसमें कहा गया है कि रविवार को सुबह आठ बजे से अपराह्न दो बजे तक रामलीला मैदान क्षेत्र में यातायात पर प्रतिबंध रहेगा। यातायात पुलिस ने कहा है कि शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले अपने वाहन सिविक सेंटर, माता सुंदरी रोड, पावर हाउस रोड, वेलाड्राम रोड, राजघाट, रोड, शांति वन पार्किंग, सर्विस रोड राजघाट और समता स्थल पर पार्क कर सकते हैं।

शपथ ग्रहण समारोह रविवार सुबह 10 बजे से शुरू होकर दोपहर 1 बजे तक खत्म होने की संभावना है। भीड़ अधिक होने पर कुछ समय के लिए मैदान के आस-पास के कुछ रास्तों पर ट्रैफिक को रोका और डाइवर्ट भी किया जा सकता है। इसके चलते रामलीला मैदान के आस-पास से गुजरने वाले अन्य लोगों को थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार सीएम दोपहर 12.15 बजे के करीब शपथ ग्रहण करेंगे। जानकारी के मुताबिक लोग सुबह 8 बजे से ही रामलीला मैदान पहुंचना शुरू हो जाएंगे और कार्यक्रम के बाद उन्हें लौटते हुए दोपहर के 2 बज जाएंगे। 

पार्किंग का भी विशेष इंतजाम किया गया है

समारोह में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग का भी विशेष इंतजाम किया गया है। कारों की पार्किंग का इंतजाम सिविक सेंटर के अंदर और पीछे की तरफ किया गया है। जबकि बसों की पार्किंग की व्यवस्था माता सुंदरी रोड, पावर हाउस रोड, वेलोड्रम रोड, राजघाट पार्किंग, शांति वन पार्किंग और राजघाट व समता स्थल के आस-पास की सर्विस रोड पर की गई है। इस दौरान किसी भी कॉमर्शिल व्हीकल को राजघाट और दिल्ली गेट से जवाहर लाल नेहरू मार्ग होते हुए गुरु नानक देव मार्ग की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।  छत्ता रेल से नेताजी सुभाष मार्ग होते हुए दिल्ली गेट की तरफ, पहाड़गंज से देशबंधु गुप्ता रोड होते हुए अजमेरी गेट की तरफ, आईटीओ से बहादुरशाह जफर मार्ग से होते हुए दिल्ली गेट की तरफ, बाराखंभा रोड से रामलीला मैदान की तरफ भी एंट्री बंद रहेगी। 

इन क्षेत्र से ‘दिल्ली के निर्माता’ करेंगे मंच सांझा

शपथ ग्रहण समारोह में शिक्षक, हेड ऑफ स्कूल, स्कूल की सफाई करने वाला प्यून, ओलंपियाड में पदक पाने वाले छात्र, जय भीम योजना का लाभ पाने वाले छात्र, मोहल्ला क्लीनिक और सरकारी अस्पताल के डॉक्टर, बाइक एंबुलेंस चलाने वाले चालाक, दिल्ली के फरिश्ते, सिग्नेचर ब्रिज के आर्किटेक्ट,  डोर स्टेप डिलवेरी करने वाले,  सफाई कर्मचारी, बस मार्शल,  बस, आटो, मेट्रोे के ड्राइवर, आग बुझाने के दौरान जान गवाने वाले समेत शहीद कर्मचारियों के परिजन, इंजीनियर, आगनवाड़ी कार्यकर्ता,  दिल्ली के किसान, दिल्ली की तस्वीर बदलने वाले इंजीनियर और आर्किटेक्ट्स को भी बुलाया गया है। इन्हें मंच पर जगह दी जाएगी।

ये हैं शपथ समारोह के 5 खास मेहमान

आनंद पवार|नई दिल्ली. शपथ लेने के कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्रों के 50 मेहमान शामिल होंगे। इनमें से पांच मेहमानों से भास्कर ने बातचीत की। इसमें कोई मेहमान बनने की सूचना पाकर ही आश्चर्य चकित है तो कोई कह रहा ऐसे उदाहरण से लोगों में आपसी मदद की भावना बढ़ेगी।

‘सबसे पहले पिता को बताया’


पहले मोहल्ला क्लीनिक की डॉक्टर अलका चौधरी ने बताया, मुझे फोन पर आमंत्रण की सूचना मिली। सबसे पहले अपने पिता को इसकी जानकारी दी। मुझे पीरागढ़ी में सबसे पहले मोहल्ला क्लीनिक की जिम्मेदारी मिली थी। सरकार के सहयोग से हर समस्या का समय पर निराकरण होने से उत्साह बढ़ता गया। आज मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में मंच सांझा करने पर बहुत उत्साहित हूं।

‘बच्चों को लेकर जाऊंगी’ 

कमला मार्केट से मंगोलपुरी के बीच चलने वाली बस की महिला मार्शल गीता देवी ने बताया, मैंने नहीं सोचा था कि मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में मेहमान बनाया जाएगा। यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। गीता देवी ने अक्टूबर 2019 में बस में एक पॉकेटमार को पकड़ लिया था। गीता देवी ने बताया कि वह अपनी दो बेटी और एक बेटे को कार्यक्रम में लेकर जाएंगी।

‘मैं आमंत्रण मिलने पर चौंक गया’ 


चिराग एवेन्यू में कौटिल्य सरकारी सर्वोदय बाल विद्यालय के प्राचार्य सीएस वर्मा ने बताया, मैं शुक्रवार को ऑफिस में काम कर रहा था, तभी फोन आया कि मैं मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में विशेष मेहमान हूं। मैं चौंक गया। मेरे स्कूल में हैप्पीनेस प्रोग्राम, टीचर्स की ट्रीनिंग समेत कई काम हुए हैंं। दिल्ली में शिक्षा की गुणवत्ता को हम और बेहतर करेंगे।

‘मेरा ही नहीं, सभी शिक्षकों का सम्मान’ 


आरके पुरम सेक्टर-7 सर्वोदय बाल विद्यालय के मेंटर शिक्षक मुरारी झा ने कहा, मुझे शिक्षक होने के नाते बुलाया। यह मेरे अकेले का नहीं सभी शिक्षकों का सम्मान है। आम शिक्षक जो बच्चों का भविष्य गढ़ता है। उसको मंच पर बुलाने से एक नई परंपरा की शुरुआत होगी। मुरारी झा को टीचिंग में स्पेशल अवॉर्ड मिल चुका है। 

‘फरिश्ते योजना में मिले 6 सर्टिफिकेट’


सोशल वेलफेयर का काम करने वाले सोनू गौतम ने बताया, मैं 2014 से अब तक 8 घायलों की मदद कर चुका हूं। मुझे की फरिश्ते योजना से 6 सर्टिफिकेट मिल चुके हंै। वर्ष 2018 में एनएच-24 पर एक गंभीर घायल की मदद कर अस्पताल पहुंचाया था। इस तरह के बड़े कार्यक्रम के मंच पर बुलाने से दूसरों को भी प्रेरणा मिलेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना