• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Unreasonable offices and services of Delhi government will be closed till 31 March, necessary public dealing works will continue

दिल्ली लॉकडाउन / दिल्ली सरकार के गैरजरूरी दफ्तर और सेवाएं 31 मार्च तक बंद, जरूरी पब्लिक डीलिंग वाले काम जारी रहेंगे

सड़कों पर सन्नाटा। सड़कों पर सन्नाटा।
X
सड़कों पर सन्नाटा।सड़कों पर सन्नाटा।

  • गैरजरूरी श्रेणी में आने वाले सभी कर्मचारी घर से काम करेंगे, इस दौरान सभी परमानेंट और ठेका कर्मचारियों को तनख्वाह दी जाएगी 
  • जरूरी सेवाओं के 55 वर्ष से अधिक उम्र के कर्मचारी घर से काम करेंगे, हालांकि इसे विभागाध्यक्ष तय करेंगे

दैनिक भास्कर

Mar 21, 2020, 04:20 AM IST

नई दिल्ली. राजधानी में कोरोना से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी विभाग प्रमुखों के साथ शुक्रवार सुबह दिल्ली सचिवालय में बैठक की। इसमें दिल्ली सरकार की गैर जरूरी सेवाओं को 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया गया। साथ ही गैर जरूरी सेवाओं के सभी कर्मचारियों को घर से काम करने की इजाजत दे दी गई है। जरूरी सेवाओं में 55 वर्ष से अधिक उम्र के कर्मचारियों को घर से काम की छूट की भी वरियता दे सकते हैं। हालांकि, यह छूट देना का अधिकार विभागाध्यक्ष को होगा। मुख्यमंत्री ने सभी विभाग के प्रमुखों को शनिवार सुबह तक घर से काम करने वाले कर्मचारियों की सूची तैयार कर लेने के निर्देश दिए। साथ ही बैठक के दौरान यह भी तय हुआ कि संविदा के किसी कर्मचारी का घर से काम के दौरान तनख्वाह नहीं काटी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए अभी तक अच्छे प्रयास किए गए हंै। उन्होंने विभागाध्यक्षों से कहा कि अपने कर्मचारियों और लोगों के सहयोग की काफी जरूरत है। हम पब्लिक डीलिंग की गतिविधियों को दो भागों में आवश्यक और गैर आवश्यक में विभाजित करेंगे। यह अपने विभाग के अंदर अकाउंट, विजिलेंस और पर्सनल विभाग की गतिविधियों की बात नहीं कही जा रही है, बल्कि उन पब्लिक डीलिंग गतिविधियों की बात कही जा रही हैं, जिसमे हम जनता को सेवाएं देते हैं। उन पब्लिक डीलिंग में आवश्यक और गैर आवश्यक दो वर्ग है। जितनी भी गैर आवश्यक गतिविधियां हैं, उसे बंद कर देंगे। जैसे एसडीएम के यहां लोगों के केसेज लगे हुए हैं। वो बन्द हो जाएंगे। उन केसों की सुनवाई 10 दिन बाद कर ली जाएगी। हमारे रजिस्ट्रार के कार्यालय बन्द हो सकते हैं। लेकिन डीएम और एसडीएम कोरोना को लेकर जो भी गतिविधि कर रहे हैं, वह गतिविधि आवश्यक है और वह बंद नहीं हो सकती है। राशन विभाग में राशन का बंटना जरूरी है, लेकिन जो लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, वह आवश्यक नहीं है। इसे बंद किया जा सकता है। लोग पूछने आते हैं कि मेरा कार्ड बना कि नही बना, यह गैर आवश्यक है, यह बंद हो सकता है।

तीनों दिल्ली हाट और होहो बस सर्विस भी बंद
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दिल्ली के तीनों हाट पीतमपुरा, आईएनए और जनकपुरी को बंद करने के आदेश जारी किए। इसके अलावा सरकार ने पर्यटन विभाग की होहो बस सर्विस को भी आगामी आदेश तक बंद कर दिया है। इसके अलावा पर्यटन विभाग की टूर बुकिंग सर्विस और कनॉट प्लेस स्थित पर्यटन विभाग का काफी होम भी बंद कर दिया गया है। सरकार पहले ही स्कूल, कॉलेज बंद करवा चुकी है।

ट्रांसपोर्टरों के बुकिंग कार्यालय आज से 3 दिन बंद, कल चांदनी चौक, सीपी और खारी बाबली

पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से जनता कर्फ्यू की अपील के समर्थन में बाजार एसोसिएशन आ गए हैं। कन्फेडरेशन ऑफ इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के दिल्ली के प्रमुख व्यापारी संगठनों ने शुक्रवार को निर्णय लिया कि शनिवार, रविवार और सेामवार तीन दिन सभी बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे। दवा, सब्जी और दैनिक जरूरतों की वस्तुओं के विक्रेताओं को व्यापार बंद से बाहर रखा गया है। चांदनी चौक, कनॉट प्लेस ने 22 मार्च को रात 7 बजे तक बाजार रखने का ऐलान किया है। वहीं ड्राइ फ्रूट्स मार्केट खारी बाबली ने शनिवार और रविवार दोनों दिन बाजार बंद रखने की घोषणा की है। 23 मार्च को बाजार के प्रमुख व्यापारिक संगठन स्थिति की समीक्षा करेंगे और आगे का निर्णय लेंगे। खान मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव मेहरा ने बताया कि मार्केट एसोसिएशन ने रविवार और सोमवार को मार्केट को पूरी तरह बंद करने का निर्णय लिया है। सोमवार को स्थिति की समीक्षा के बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा। 

सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पोर्ट्स एकेडमी, क्लब, मनोरंजन केंद्र एमसीडी में सुविधा देने वाले सिटीजन सर्विस ब्यूरो भी बंद

नार्थ, साउथ और ईस्ट एमसीडी यानी पूरी दिल्ली में सैलून और ब्यूटी पार्लर तत्काल प्रभाव से 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया है। आदेश डीएमसी एक्ट, 1957 के सेक्शन 376 में जारी किया गया है। अगर आदेश का कोई उल्लंघन करता है तो आईपीसी के सेक्शन 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसमें 1 महीने तक की जेल हो सकती है। इसी तरह स्पोर्ट्स एकेडमी, क्लब और मनोरंजन केंद्र भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। एमसीडी में हर तरह की सेवा के लिए चलाए जाने वाले सिटीजन सर्विस ब्यूरो भी बंद रहेंगे। नार्थ एमसीडी की आयुक्त वर्षा जोशी ने बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए ये सभी कदम उठाए जा रहे हैं। सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पोर्ट्स एकेडमी, मनोरंजन केंद्र या ऐसी कोई जगह जहां भीड़ जमा होती है, वो सबसे अधिक रिस्की है। वीकली बाजार में सिर्फ सब्जी के बाजार चल सकेंगे। एमसीडी के अलग-अलग आदेश में कहा गया है कि 4-5 लोगों से अधिक की बैठक ना बुलाएं। जहां तक संभव हो वीडियो कांफ्रेंसिंग से मीटिंग करें। एमसीडी के सिविक सें विजिटर के पास बंद करने के अलावा कहा गया है कि बहुत जरूरी कम्युनिकेशन फाइल में भेजने की बजाय ऑफिशियल मेल पर भेजें। वहीं 29 विभाग जो नॉन असेंशियल विभाग में आते हैं उन्हें वर्क फ्रॉम होम की अनुमति दी गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना