दिल्ली महाभारत 2020 / 2015 के मुकाबले 13.82 लाख ज्यादा वोटर चुनेंगे सरकार, मतदान प्रतिशत बढ़ाना चुनौती

डॉ. रणबीर सिंह, सीईओ, दिल्ली डॉ. रणबीर सिंह, सीईओ, दिल्ली
X
डॉ. रणबीर सिंह, सीईओ, दिल्लीडॉ. रणबीर सिंह, सीईओ, दिल्ली

  • चुनाव आयोग ने जारी की दिल्ली के मतदाताओं की अंतिम सूची, वोट डालने के लिए 11 जनवरी तक फॉर्म-6 भरकर जमा कर दें
  • 11.38 लाख नाम जुड़े, कटे 1.41 लाख, चुनाव खर्च सीमा 28 लाख रुपए

Dainik Bhaskar

Jan 10, 2020, 03:02 PM IST

अखिलेश कुमार | नई दिल्ली . दिल्ली विधानसभा चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो गया है। 14 जनवरी से 21 जनवरी के बीच नामांकन दाखिल होंगे और 8 फरवरी को वोटिंग होगी। तैयारी में दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने सरकार चुनने वाले वोटर्स की फाइनल सूची जारी कर दी है। नई मतदाता सूची और 2015 विस चुनाव की मतदाता सूची की तुलना करें तो इस बार 13.82 लाख ज्यादा वोटर सरकार चुनेंगे। फाइनल सूची में 66,35,635 महिला सहित 1,46,92,136 वोटर हैं। जबकि 2015 के चुनाव में 1,33,09,078 वोटर थे। लोकसभा चुनाव 2019 के मुकाबले 3.76 लाख वोटर अधिक वोट करेंगे। चुनाव में खर्च सीमा 28 लाख रुपए तय की गई है।


विस चुनाव 2020 में मतदान % सुधारना बड़ी चुनौती होगी क्योंकि इस बार 11.38 लाख नाम सूची में जोड़े गए हैं जबकि सिर्फ 1.41 लाख काटे गए हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि जब नाम कम काटे जाते हैं तो मतदान प्रतिशत घटता है। सीईओ दफ्तर के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि अब नाम काटने, उसमें सुधार कराने या पता बदलने का काम तत्काल प्रभाव से बंद हो गया है। अब सिर्फ नाम जोड़ने के लिए फाॅर्म नंबर-6, 11 जनवरी 2020 तक भरे जाएंगे। नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन से 10 दिन पहले तक ही नाम जोड़ने के फार्म लिए जाते हैं। यानी अगर 1 जनवरी, 2020 को 18 साल से ऊपर के हो गए हैं और नाम नहीं है तो जल्दी फार्म भर लें। अगर 11 जनवरी निकल गया तो फाॅर्म बेशक भर पाएंगे लेकिन 8 फरवरी को होने वाले विस चुनाव 2020 में विधायक चुनने के लिए वोट नहीं कर पाएंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने खुद माना है कि 11.55 लाख वोटर्स संदिग्ध हैं क्योंकि ये सत्यापन करने गए टीम को नहीं मिले। कुछ ने घर बदल लिया और कुछ मौके पर इसलिए नहीं मिले क्योंकि वो घर से बाहर थे। इनका नाम सूची में चिन्हित कर दिया गया है जिनकी जांच में चुनाव कर्मी वोटिंग के समय विशेष ध्यान रखेंगे।

सावधानी |11.55 लाख मतदाताओं पर आयोग की रहेगी विशेष नजर, वेरिफिकेशन के दौरान ये लोग नहीं मिले, संदिग्ध श्रेणी में रखकर सूची में नाम पर निशान लगाया

51% वोटर की उम्र 40 साल से कम 
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 का रिजल्ट युवा वोटर तय करेंगे। फाइनल वोटर लिस्ट में 1,46,92,136 वोटर हैं। जिसमें 39 साल तक के वोटर्स की संख्या 75,37,453 है जो 51.30% है। यानी युवा वोटर्स की संख्या आधे से ज्यादा है। इसमें फर्स्ट टाइमर 18-19 साल के वोटर्स की संख्या 2,08,883 है। जबकि 80 साल से ऊपर के उम्र के मतदाताओं की संख्या 2,05,035 है। इस बाद दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की तरफ से पोस्टल बैलट की सुविधा मांगे जाने पर वोटिंग के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाएगी।

महिलाओं की भागीदारी बढ़ी
दिल्ली विधानसभा चुनाव में महिला मतदाताओं की भागीदारी बढ़ी है। 18 जनवरी, 2019 को प्रकाशित मतदाता सूची में प्रति एक हजार महिला मतदाताओं की संख्या 812 थी जो अब 824 पहुंच गई है। मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने कहा कि एक दिन पहले चुनाव कर्मी की ड्यूटी शुरू हो जाएगी। बूथ पर ही रात को पोलिंग पार्टी रहेगी। उनके लिए रजाई-गद्दे और खाने का इंतजाम होगा। महिलाओं को बूथ पर रुकने की दिक्कत को लेकर पूछे गए सवाल पर डॉ. रणबीर सिंह ने कहा कि महिलाओं को बहुत जरूरी होने की दशा में छूट दी जा सकती है।

सूची में नाम है या नहीं, अभी देख लें
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने कहा है कि अगर नाम पहले से है भी तो भी चेक करें। सिर्फ हाथ में वोटर आईडी कार्ड होना, मतदान का अधिकार नहीं है। सूची में नाम होना जरूरी है जिसके लिए 11 फरवरी तक का मौका है। नाम चेक करने के लिए आपको EPIC स्पेस देकर वोटर आईडी नंबर लिखें और फिर उसे 7738299899 पर भेज दें। अगर सूची में नाम नहीं है तो www.ceodelhi.gov.in या www.nvsp.in पर ऑनलाइन फाॅर्म नंबर 6 दस्तावेज के साथ भर सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी सूचना ली जा सकती है।

तीनों दलों में बनने लगी रणनीति

15 जनवरी तक उम्मीदवार तय करने की तैयारी में दल

विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन शुरू होने में सिर्फ सात दिन बचे हैं। 14-21 जनवरी के बीच नामांकन भरे जाएंगे। लेकिन भाजपा, कांग्रेस अाैर आम आदमी पार्टी में से किसी ने अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। इन पहलुओं को लेकर तीनों दलों से भास्कर ने बात की....

आम आदमी पार्टी| शुक्रवार तक आ सकती है पहली सूची

चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट शुक्रवार तक आने की संभावना है।  उम्मीदवारों के नाम तय करने को लेकर आप के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने सिविल लाइन आवास पर पिछले तीन दिन से वरिष्ठ नेताओं के साथ मैराथन बैठक कर रहे हैं। आप के एक पदाधिकारी ने बताया कि करीब 15-20 सीटों पर विवाद है, जिन पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा अंतिम समय पर होगी। आप तीन लिस्ट में उम्मीदवारों के नाम घोषित करेगी। इसमें पहली लिस्ट शुक्रवार तक जारी हो जाएगी। हालांकि पार्टी से जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि आप में सबकुछ फाइनल है, लेकिन उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट एक साथ जारी की जाएगी।

भाजपा | सेंट्रल इलेक्शन कमेटी के पास भेजेंगे नाम

प्रदेश भाजपा के चुनाव पदाधिकारी के अनुसार विधानसभा चुनाव काे लेकर जिलाधयक्षाें की अाेर से उम्मीदवारों के नाम सुझाए गए हैं। अब उन नामाें पर मंथन चल रहा है। एक-दो दिन में प्रदेश भाजपा की कोर कमेटी इन नामों पर चर्चा करने के बाद अंतिम नामाें का चयन करेगी। इसके बाद दिल्ली की चुनाव समिति के अध्यक्ष तरुण चुघ, पूर्व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय, प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, प्रदेश भाजपा के संघ महामंत्री सिद्धार्थन की अध्यक्षता में कोर कमेटी हर विधान सभा से न्यूनतम दो और अधिकतम 3 उम्मीदवारों का नाम सेंट्रल इलेक्शन कमेटी के पास भेजेगी। अंतिम फैसला वहीं से होगा। बताया जा रहा है कि भाजपा 15 जनवरी तक अपने उम्मीदवारों की घाेषणा कर सकती है।

कांग्रेस | एक हफ्ते में कंडीडेट की सूची लाने का दावा

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने कहा है कि कांग्रेस दिल्ली की सभी राजनीतिक पार्टियों से पहले अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करेगी। कई स्तर पर बातचीत हो चुकी है। एक हफ्ते में कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची आएगी। भास्कर से कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि प्रदेश चुनाव कमेटी ने प्रस्ताव पास करके प्रदेश अध्यक्ष को 3-3 नाम के पैनल बनाने का अधिकार दे दिया है। अब ये पैनल बनाकर स्क्रीनिंग कमेटी को भेजेंगे। उससे पहले स्क्रीनिंग कमेटी जिला व ब्लॉक अध्यक्षों से नाम जुटा रही है। स्क्रीनिंग कमेटी एक फाइनल नाम या दिक्कत जहां रहेगी, दो नाम के पैनल भेजेगी। 10 जनवरी को सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने की संभावना है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना