मिट्‌टी की मूर्ति स्थापित करें ताकि ऐसी तस्वीर दोबारा न दिखे

Delhi-ncr News - मानवाधिकार काेर्ट के गठन पर 7 राज्याें ने सुप्रीम काेर्ट काे जवाब नहीं दिया एजेंसी| नई दिल्ली. सुप्रीम काेर्ट...

Aug 14, 2019, 07:25 AM IST
New Delhi News - install the clay statue so that such a picture does not appear again
मानवाधिकार काेर्ट के गठन पर 7 राज्याें ने सुप्रीम काेर्ट काे जवाब नहीं दिया

एजेंसी| नई दिल्ली. सुप्रीम काेर्ट के पिछले साल के निर्देश के बावजूद मानवाधिकार काेर्ट गठित करने के मामले में सात राज्याें ने जवाब दाखिल नहीं किया। सुप्रीम काेर्ट में मंगलवार काे इस मामले में सुनवाई के दाैरान राजस्थान अाैर उत्तराखंड की अाेर से काेई वकील भी पेश नहीं हुअा। इस पर जस्टिस दीपक गुप्ता अाैर बीअार गवई की पीठ ने इन दाेनाें राज्याें पर एक-एक लाख रुपए अाैर तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, अाेडिशा, मेघालय और मिजोरम पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। इसके साथ ही इन राज्याें से एक महीने मंे जवाब दाखिल करने काे कहा गया है। इससे पहले काेर्ट काे बताया गया कि मानवाधिकार काेर्ट के बारे में सात राज्याें ने जवाब दाखिल नहीं किया है।

मि‌ट्‌टी के गणेश

ही स्थापित करें

दिव्य भास्कर नेटवर्क | भरूच (गुजरात)

ये नर्मदा की सतह पर लगे कोई संकेतक नहीं बल्कि नदी में विसर्जित देवी मां की प्रतिमाएं हैं। भरूच में नर्मदा का जलस्तर कम होने के कारण सोमवार को ये विसर्जित प्रतिमाएं नजर आने लगी हैं। ये प्रतिमाएं प्लास्टिक ऑफ पैरिस (पीओपी) से बनी हैं। इसलिए 48 घंटो से अधिक समय तक पानी में डूबे रहने के बाद भी ये लगभग जस की तस हैं। मिट्‌टी की प्रतिमाएं होती तो यह दृश्य नहीं होता। नर्मदा के पानी में घुल कर विलीन हो गई होतीं। अब देशभर में गणेशोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। गणेशोत्सव के विराम लेने पर ऐसी तस्वीर न बनें इसलिए जरूरी है कि श्रद्धालु मिट्‌टी की प्रतिमाएं ही घरपर स्थापित करें। गुजरात में गणेशोत्सव के पहले दशा मां का 10 दिनी व्रत रखा जाता है और श्रद्धालु घर पर ही माता की प्रतिमाएं स्थापित करते हैं। प्लास्टर ऑफ पेरिस की प्रतिमाएं पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचाती हैं।

ब्रिटेन की संसद के दोनों सदनों में रखी जाएगी भागवत गीता

लंदन में मनाया गया तीन दिवसीय गीता महोत्सव

एजेंसी |नई दिल्ली

ब्रिटेन की संसद के दोनों सदनों हाउस ऑफ लॉर्डस और हाउस ऑफ कामन्स में पवित्र ग्रंथ गीता स्थापित की जाएगी। इसके प्रचार-प्रसार के लिए 50 सदस्यों की एक समिति भी गठित की जाएगी। लंदन में हाल ही में आयोजित तीन दिवसीय ‘अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव’ में भाग लेने के बाद स्वदेश लौटने पर हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह पहला मौका है जब देश से बाहर दूसरी बार ‘अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव’ आयोजित किया गया है। इससे पहले मॉरिशस में आयोजन किया गया था। हरियाणा किसानों, जवानों और खिलाड़ियों की भूमि होने के साथ पवित्र ‘गीता’ की उत्पत्ति की स्थली है। हरियाणा सरकार ने ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के सिद्धांत का अनुसरण किया है।

उप्र : महोबा में कॉलेज छात्राओं ने बनाई 10 फुट लंबी ‘तिरंगा राखी’

एजेंसी|महोबा

उत्तर प्रदेश के महोबा में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने 10 फुट लंबी तिरंगा राखी बनाई है। काॅलेज की प्रिंसिपल सरगम खरे ने मंगलवार को बताया कि छात्राअाें अाैर शिक्षिकाओं की बनाई गई इस राखी से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया है। उन्होंने कहा, “वृक्ष हमारे भाई हैं, इन्हें बचाया न गया तो समाज भी नहीं बच पाएगा। यह पर्यावरणीय तिरंगा राखी बुधवार को महोबा शहर के आल्हा चौक पर सबसे पुराने पीपल के पेड़ को बांधी जाएगी। इस राखी में विभिन्न पेड़-पौधों की आकृति उकेरी गई है। खास बात यह है कि फूल-पत्तियों से ही राखी बनाई गई है।

भरूच में नर्मदा नदी में तैरती देवी मां की प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी प्रतिमाएं।

सिक्किम: एसडीएफ के 13 में से 10 विधायक भाजपा में शामिल हुए

एजेंसी| नई दिल्ली

सिक्किम में भाजपा ने बड़ा उलटफेर किया है। अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीतने वाली भाजपा के अब 10 विधायक हाे गए हैं। राज्य की विपक्षी पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के 13 में से 10 विधायक मंगलवार को भाजपा में शामिल हो गए। नई दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, महासचिव राम माधव की माैजूदगी में एसडीएफ के 10 विधायकों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। पूर्वोत्तर के इस राज्य में भाजपा विपक्ष में अा गई है। इसके साथ ही अब पूर्वाेत्तर के सभी राज्याें मंे भाजपा कांग्रेस के मुकाबले ज्यादा मजबूत हाे गई है। इसी साल अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा काे राज्य में 1.62% वाेट मिले थे। पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के नेतृत्व वाली एसडीएफ को 47.63% वाेट हासिल कर 15 सीटें जीती थी। दाे विधायकाें के दाे-दाे सीटाें से जीतने के कारण एक-एक सीट से इस्तीफा देना पड़ा था। इस तरह से एसडीएफ के पास 13 सीटें थीं। सत्ता में अाई सिक्किम क्रांतिकारी माेर्चा (एएकेएम) काे 47.03% वाेट मिले थे, लेकिन वह 17 सीटाें पर जीती थी। एसडीएफ की हार के साथ ही देश के सबसे लंबे समय 25 साल तक मुख्यमंत्री रहे पवन कुमार चामलिंग काे कुर्सी छाेड़ना पड़ी थी।

आंध्रप्रदेश: लड़कियों की रक्षा के लिए मंदिर ने ‘जटायु सेना’ बनाई

एजेंसी | हैदराबाद

आंध्रप्रदेश के प्रसिद्ध चिलकुर बालाजी मंदिर ने महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ अत्याचार रोकने के लिए मंगलवार को ‘जटायु सेना’ बनाई। जटायु रामायण का एक प्रसिद्ध पात्र है। जब रावण सीता का हरण करके लंका ले जा रहा था, तो जटायु ने सीता को रावण से छुड़ाने की कोशिश की थी।

बालाजी मंदिर के प्रधान पुजारी सीएस रंगराजन ने कहा कि विशेष अनुष्ठान में मंदिर में महिलाओं और लड़कियों की कलाइयों पर धागे बांधे गए और लड़कियों तथा महिलाओं की हिफाजत के लिए जटायु सेना की प्रतीकात्मक शुरूआत की गई। उन्होंने कहा कि कई पुरुष श्रद्धालुओं ने जटायु सेना का सदस्य बनने के लिए संकल्प लिया। लोग इसका सदस्य बन सकते हैं और लड़कियों तथा महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के लिए उन्हें सक्रिय रहना होगा। लड़कियों और महिलाओं की हिफाजत के लिए मंदिर लोगों के बीच हमेशा ही जागरूकता अभियान चलाता रहेगा।

चीन: खुदकुशी करने के लिए टूथब्रश निगल गया था, डॉक्टरों ने उसे 20 साल बाद निकाला

51 साल के मरीज कोे पेट दर्द होने के बाद स्कैन में ब्रश का पता चला

एजेंसी | बीजिंग

चीन में डॉक्टरों ने रविवार को एक मरीज की आंत से टूथब्रश निकाला है, जो उसने 20 साल पहले आत्महत्या करने के लिए निगला था। गुआंगडोंग प्रांत के शेनजेन शहर में 51 साल के ली नाम के मरीज ने जानबूझकर टूथब्रश निगला था, क्योंकि उसे एचआईवी से पीड़ित बताया गया था और वह तनाव में आ गया था। जून महीने में उसके पेट में तेज दर्द उठा तो उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया। यहां डॉक्टरों ने उसकी सीटी स्कैन कर छोटी आंत में एक अजीब सी चीज देखी थी। जब डॉक्टरों ने इसके बारे में ली से पूछा तो उसने कहा, ‘यह शायद 20 साल पुराना टूथब्रश हो, जिसे निगलकर उसने आत्महत्या की कोशिश की थी।’ ली के डॉक्टर लियू ने बताया, वह टुथब्रश ली के पेट में कई सालों तक रहा होगा और धीरे-धीरे छोटी आंत में फंस गया होगा। अगर इसका इलाज सही वक्त पर न होता तो यह ली के लिवर तक पहुंच सकता था।

नशे में ऑफिस पहुंचे तो चेहरा देख सॉफ्टवेयर करेगा पहचान एचआर को अलर्ट भी भेजेगा

एजेंसी | चेन्नई

चेन्नई की रैमको कंपनी ने चेहरा पढ़ने वाला ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जो सांसों की गति को पढ़कर बता देगा कि आप कितने नशे में हैं। फेशियल रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम में ब्रीथ एनालाइजर का प्रयोग किया गया है। यह कर्मचारी के चेहरे और सांसों का विश्लेषण करेगा और नशे में होने पर जानकारी कंपनी के एचआर को जानकारी भेजेगा। कंपनी का दावा है कि ब्रीथ एनालाइजर 100 प्रतिशत सही जवाब देने में सक्षम है। इस तकनीक से ऑफिस में नशा करने वालों की पहचान आसानी से होगी और वर्कप्लेस में बेहतर माहौल बनेगा। कंपनी के सीईओ, विरेंदर अग्रवाल का कहना है कि वह ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने पर भी काम कर रहे हैं जो नशे के साथ ड्रग लेने वाले लोगों को पकड़ सकेगा। भारत में भी ऐेसे मामले कई बार सामने आ चुके हैं। 2015 में 171 पायलटों ने विमान उड़ाने से पहले नशा किया था। इनमें कुछ अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट भी थीं।

चेन्नई की रैमको कंपनी ने बनाया, दावा- 100% सटीक रिजल्ट देता है

New Delhi News - install the clay statue so that such a picture does not appear again
New Delhi News - install the clay statue so that such a picture does not appear again
New Delhi News - install the clay statue so that such a picture does not appear again
New Delhi News - install the clay statue so that such a picture does not appear again
X
New Delhi News - install the clay statue so that such a picture does not appear again
New Delhi News - install the clay statue so that such a picture does not appear again
New Delhi News - install the clay statue so that such a picture does not appear again
New Delhi News - install the clay statue so that such a picture does not appear again
New Delhi News - install the clay statue so that such a picture does not appear again
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना