अंतरराष्ट्रीय योग दिवस / दिल्ली आज करेगी योग, राजपथ समेत 300 से ज्यादा जगह आयोजन, राजनाथ-नड्‌डा भी लेंगे हिस्सा

राजपथ पर योग दिवस की तैयारियां। राजपथ पर योग दिवस की तैयारियां।
X
राजपथ पर योग दिवस की तैयारियां।राजपथ पर योग दिवस की तैयारियां।

  • तालकटोरा स्टेडियम, एम्स, आरएमएल, सफदरजंग में भी आयोजित होंगे योग कार्यक्रम
  • भाजपा ने सीएम केजरीवाल और शीला दीक्षित को भी दिया है आमंत्रण

Jun 21, 2019, 07:04 AM IST

नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को दिल्ली योगमय दिखाई देगी। राजपथ समेत दिल्ली में करीब 300 से ज्यादा योग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें अलग-अलग जगहों पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्‌डा समेत दिल्ली के सातों सांसद, तीनों मेयर और बीजेपी के तमाम नेता हिस्सा लेंगे। दिल्ली के बड़े अस्पताल एम्स, सफदरजंग, आरएमएल में भी योग के कार्यक्रम प्लान किए गए हैं।


दिल्ली में योग का बड़ा कार्यक्रम राजपथ पर होने जा रहा है। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी और एलजी अनिल बैजल हिस्सा लेंगे। इसलिए नई दिल्ली पालिका परिषद ने इसकी पूरी तैयारी की है। इसके अलावा साउथ एमसीडी तालकटोरा स्टेडियम, नॉर्थ एमसीडी कुदसिया गार्डन और ईस्ट एमसीडी मुख्यालय में योग का कार्यक्रम करेगी।  इनके अलावा बीजेपी अपने स्तर पर सभी 280 मंडलों में आयोजन कर रही है।

 

किसका कहां कार्यक्रम
जगत प्रकाश नड्डा : भाजपा का राष्ट्रीय कार्यालय 
निर्मला सीतारमण, गौतम गंभीर :  यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स
रवि शंकर प्रसाद : हौज खास
पीयूष गोयल : लोधी गार्डन
डॉ. हर्षवर्धन : कुदेसिया पार्क, सिविललाइंस
मनोज तिवारी : गोंडा विधानसभा
प्रवेश वर्मा : तिलक नगर
हंसराज हंस : रोहिणी
मीनाक्षी लेखी : राजपथ

 

छत्रसाल स्टेडियम में भी कार्यक्रम
दिल्ली सरकार ने स्कूली बच्चों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर छत्रसाल स्टेडियम में सभी जिला से 40-40 बच्चों को योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बुलाया है। शिक्षा विभाग ने सरकुलर जारी करके कहा है कि हर जिला अपने शिक्षकों की ड्यूटी लगाए कि बच्चों को व्यवस्थित पहुंचाए। इसके अलावा सभी 54 मॉडल स्कूलों में भी योग कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा गया है। शिक्षकों को यह भी कहा गया है कि जो योगा मैट बच्चों को दिए जाएंगे, वो वापस लेकर स्कूल के स्टॉक रजिस्टर में दर्ज करें।  

 

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
विश्व योग दिवस को देखते हुए गुरुवार सुबह बड़ी संख्या में लोग राजपथ और आसपास के पार्क में आएंगे। इसलिए राजपथ को जोड़ने वाली रफी मार्ग, जनपथ में एमएलएनपी और विंडसर प्लेस, मानसिंह रोड पर क्यू प्वाइंट से जसवंत सिंह गोलचक्कर तक, मौलाना आजाद रोड, राजपाथ(विजय चौक और मानसिंह क्रासिंग), कृष्ण मेनन मार्ग, के कैम कामराज मार्ग, राजेंद्र प्रसाद रोड पर सुबह 10 बजे तक ट्रैफिक रिट्रिक्शन/डायवर्ट रहेगा। वाहन चालक सुबह 10 बजे तक राजपथ को जोड़ने वाले रास्तों पर न आएं।

 

इन रास्तों का इस्तेमाल करें

रिंग रोड, मथुरा रोड, भैरा मार्ग, सुब्रह्मण्यम भारती मार्ग, राजेश पायलट मार्ग, डॉ. अब्दुल कलाम मार्ग, तुगलक रोड, मदर टेरेसा रोड का इस्तेमाल दक्षिण से उत्तर दिल्ली और पूर्व से पश्चिम के बीच आवागमन के लिए करें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना