• Hindi News
  • Delhi
  • Delhi ncr
  • Jobs related to Science, Technology, Engineering and Mathematics in the country increased by 44% in last three years

भास्कर खास / देश में साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित से संबंधित नौकरियां पिछले तीन साल में 44% तक बढ़ीं

जॉब सर्च साइट इनडीड ने अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध डेटा के आधार पर यह रिपोर्ट जारी की है। जॉब सर्च साइट इनडीड ने अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध डेटा के आधार पर यह रिपोर्ट जारी की है।
X
जॉब सर्च साइट इनडीड ने अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध डेटा के आधार पर यह रिपोर्ट जारी की है।जॉब सर्च साइट इनडीड ने अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध डेटा के आधार पर यह रिपोर्ट जारी की है।

  • जॉब सर्च वेबसाइट इनडीड ने जारी की ताजा रिपोर्ट
  • 2016 से लेकर 2019 के बीच जारी नौकरियों के आधार पर बनी है रिपोर्ट
     

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2020, 03:15 AM IST

नई दिल्ली . देश में बढ़ रहे रोजगार संकट और साइंस विषयों की तरफ युवाओं की घट रही रुचि के बीच साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स (एसटीइएम) विषय से संबंधित राहत वाली खबर आई है। नवंबर 2016 से लेकर नवंबर 2019 के बीच देश में इन विषयों से संबंधित नौकरियों में 44 फीसदी की वृद्धि हुई है। जॉब सर्च साइट इनडीड ने अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध डेटा के आधार पर यह रिपोर्ट जारी की है।  रिपोर्ट के मुताबिक एसटीईएम विषयों से जुड़ी नौकरियों की तरफ युवाओं का आकर्षण ज्यादा है।

पिछले तीन साल में इस क्षेत्र में नौकरियों की मांग बढ़ी है। नवंबर, 2018 से नवंबर, 2019 के दौरान इन फिल्ड में नौकरियां पांच प्रतिशत बढ़ी हैं। एसटीईएम सेक्टर में सबसे ज्यादा डिमांड डेवलपर की है। इस क्षेत्र में टॉप फाइव डिमांड वाले रोल सॉफ्टवेयर इंजीनियर, पीएचपी डेवेलपर, डॉटनेट डेवेलपर, एंड्रॉयड डेवलपर और फुल स्टेक डेवलपर हैं। इनडीड इंडिया के इंजीनियरिंग प्रमुख और साइट निदेशक वेंकट माचवारापू ने कहा कि पिछले तीन साल के दौरान एसटीईएम क्षेत्रों में नौकरियों में लगातार वृद्धि हुई है।

इस फील्ड के लिए यह अच्छा संकेत है कि नौकरियां तलाशने वाले इन क्षेत्रों में रुचि दिखा रहे हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के कई क्षेत्रों मसलन रोबोटिक्स, इंटरनेट आफ थिंग्स के आगे बढ़ने से विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह की प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रतिभाओं की मांग कायम रहेगी। 

31% जॉब के साथ दिल्ली सबसे आगे
रिपोर्ट के मुताबिक एसटीईएम विषयों से संबंधित नौकरी देने में दिल्ली कुल नौकरियों का 31 % देकर सबसे आगे है।  इसके बाद मुम्बई (21%), बेंगलुरू (14%), पुणे (12%), हैदराबाद (12%) और चेन्नई (10%) का नंबर आता है। हालांकि क्षेत्रवार देखा जाए तो 34 फीसदी पोस्टिंग के साथ पश्चिमी क्षेत्र सबसे आगे है। उसके बाद 31 फीसदी के साथ उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्र का स्थान है। जबकि पूर्वी क्षेत्र में इन विषयों से संबंधित सिर्फ 4 फीसदी जॉब पोस्टिंग्स हुई।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना