दिल्ली / 16 को रामलीला मैदान में तीसरी बार शपथ लेंगे केजरीवाल, जनता होगी वीआईपी गेस्ट

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को एलजी अनिल बैजल से मुलाकात करने गए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को एलजी अनिल बैजल से मुलाकात करने गए।
X
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को एलजी अनिल बैजल से मुलाकात करने गए।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को एलजी अनिल बैजल से मुलाकात करने गए।

  • आप विधायकों ने केजरीवाल को सर्वसम्मति से चुना विधायक दल का नेता
  • किसी प्रदेश के सीएम या किसी पार्टी के बड़े नेता के शामिल होने की संभावना कम
  • शपथ समारोह को लेकर भी प्रशांत किशोर बना रहे हैं रणनीति, हर फैसले पर रख रहे नजर

दैनिक भास्कर

Feb 13, 2020, 04:03 AM IST

नई दिल्ली. विधानसभा चुनाव-2020 में जीत के बाद आम आदमी पार्टी (आप) ने शपथग्रहण समारोह की तैयारी शुरू कर दी है। रविवार (16 फरवरी) सुबह 10 बजे रामलीला मैदान में आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ अपने मंत्रिमंडल के साथ लेंगे। खास बात यह कि इसमें दिल्ली की जनता ही वीआईपी होगी। बुधवार को मुख्यमंत्री के आवास पर आप विधायकों ने अरविंद केजरीवाल को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुन लिया। इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से भी मुलाकात की।

किसी नेता को आमंत्रण नहीं भेजा जाएगा

पार्टी कार्यालय पर प्रेसवार्ता में मनीष सिसोदिया ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जनता से शपथ समारोह में आने की अपील करते हुए दिल्ली को नफरत की राजनीति से मुक्त करने की शपथ लेने को कहा। बता दें विधानसभा चुनाव में आप ने 70 में से 62 सीट जीती और बाकी 8 सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी मुख्यमंत्री के शपथग्रहण समारोह के लिए किसी प्रदेश के मुख्यमंत्री या राजनीतिक पार्टी के नेता को आमंत्रण नहीं भेजेगी। इस कार्यक्रम में जनता ही वीआईपी होगी। इसके पीछे प्रशांत किशोर की रणनीति बताई जा रही है। हालांकि पार्टी की तरफ से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। पिछले बार की तरह इस बार भी अरविंद केजरीवाल के 14 फरवरी को शपथ लेने की अटकलें लगाई जा रही थी, लेकिन 16 फरवरी को शपथ ग्रहण समारोह के पीछे की वजह छुट्टी का दिन होना बताया जा रहा है।

बड़ा सवाल-कौन बनेगा मंत्री?

16 फरवरी को सभी पुराने मंत्रियों के ही शपथ लेने की संभावना है। पार्टी यही संदेश दे रही लेकिन शपथ लेने तक किसी बदलाव से इंकार नहीं किया जा सकता है। पार्टी के 70 में से 62 सीट जितने के बाद पिछली सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल के कयास लगाए जा रहे थे। इस बार युवा चेहरे को मौका देने की बात की जा रही थी। बुधवार को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की तरफ से साफ किया कि जिस सरकार के काम पर पार्टी ने दोबारा जीत दर्ज की है। सभी को दोबारा मंत्री बनाया जाना चाहिए। मंत्रियों के विभागोंं का बटवारा शपथ ग्रहण समारोह के बाद किया जाएगा। हालांकि चर्चा यह भी है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने मंत्रिमंडल में फेरबदल करने से होने वाले विवाद से बचने के लिए यह निर्णय लिया है। आने वाले समय में धीरे धीरे मंत्रियों को बदला जा सकता है। फिलहाल अरविंद केजरीवाल के साथ पिछली सरकार में मंत्री रहे मनीष सिसोदिया, सत्येन्द्र जैन, गोपाल राय,कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेन्द्र पाल गौतम दोबारा शपथ लेने की बात कही जा रही है। 

अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा सरकार बनाने का प्रस्ताव 
आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सरकार बनाने का दावा उपराज्यपाल के सामने दावा पेश किया है। बुधवार सुबह केजरीवाल ने आप के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ सरकारी आवास पर बैठक की। इसमें विधायकों ने उन्हें विधायक दल का नेता चुन लिया। जिसके बाद केजरीवाल ने सरकार बनाने का दावा पेश करने का प्रस्ताव उपराज्यपाल को भेज दिया। अब उपराज्यपाल केंद्रीय गृह मंत्रालय के माध्यम से राष्ट्रपति को इसकी सूचना देंगे और आप के सरकार बनाने का बहमत हासिल करने की जानकारी देंगे। राष्ट्रपति विधायक दल के नेता को मुख्यमंत्री की नियुक्ति वाली अधिसूचना जारी करने के आदेश देंगे। इससे पहले सुबह केजरीवाल ने उपराज्यपाल से मुलाकात की थी। दोनों के बीच नई सरकार के गठन को लेकर चर्चा होने की बात बताई जा रही है।

आप के अभियान में 24 घंटे में 11 लाख लोग जुड़े

आप ने ‘राष्ट निर्माण के लिए आप’’ से जुड़े अभियान में 24 घंटे के अंदर देशभर से करीब 11 लाख लोगों के जुड़नेे का दावा किया है। इसके लिए पार्टी ने 9871010101 नंबर जारी किया है। इस नंबर को अलग-अलग मीडिया के माध्यम से देशभर के लोगों तक पहुंचाया गया है। पार्टी का कहना है कि यह ऐतिहासिक है कि देशभर के लोगों से राष्ट्र निर्माण के लिए ‘’काम की राजनीति’’ को इतने बड़े पैमाने पर समर्थन मिल रहा है।

मनीष सिसोदिया ने निकाली धन्यवाद यात्रा, मंदिर में किए दर्शन

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को पटपड़गंज में धन्यवाद यात्रा निकली। उन्होंने दिल्ली के 2 करोड़ लोगों को चुनाव में भरोसा जताने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता ने काम को वोट दिया। दिल्ली की जनता से साबित कर दिया है कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली का बेटा है। सिसोदिया ने मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की और हनुमान जी दर्शन भी किए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना