दिल्ली / मेघालय तबादला हाेने से नाराज मद्रास हाईकाेर्ट की चीफ जस्टिस का इस्तीफा



Madras High Court Chief Justice resigns from Meghalaya transfer
X
Madras High Court Chief Justice resigns from Meghalaya transfer

  • देश में हाईकोर्ट की सबसे सीनियर जज हैं जस्टिस ताहिलरमानी

Dainik Bhaskar

Sep 08, 2019, 01:25 AM IST

नई दिल्ली | मेघालय हाई काेर्ट में तबादला करने से नाराज मद्रास हाईकाेर्ट की चीफ जस्टिस विजय कमलेश ताहिलरमानी ने इस्तीफा दे दिया है। सुप्रीम काेर्ट काॅलेजियम ने हाल ही में तबादले पर पुनर्विचार का उनका अाग्रह खारिज कर दिया था। वह देश में हाई काेर्ट की सबसे सीनियर जज हैं। अाधिकारिक सूत्राें के अनुसार उन्हाेंने शुक्रवार रात राष्ट्रपति रामनाथ काेविंद काे इस्तीफा भेजा। इसकी एक काॅपी सुप्रीम काेर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गाेगाेई काे भी भेजी है। चीफ जस्टिस गाेगाेई सुप्रीम काेर्ट काॅलेजियम के अध्यक्ष भी हैं। 


जस्टिस ताहिलरमानी पिछले साल 8 अगस्त काे मद्रास हाई काेर्ट में चीफ जस्टिस बनी थीं। काॅलेजियम ने 28 अगस्त काे उन्हें मेघालय हाई काेर्ट में चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की थी। मद्रास हाई काेर्ट जैसी बड़ी अदालत से मेघालय हाई काेर्ट जैसी छोटी जगह पर भेजने पर वह नाराज थीं। मद्रास हाई काेर्ट के पांच अस्थायी जजाें काे स्थायी करने के मौके पर शुक्रवार रात आयोजित भाेज में उन्हाेंने सहयाेगियाें से कहा था कि छोटे हाई काेर्ट में अचानक तबादले से वह आहत हैं। 

 मैंने 2001 में जज के ताैर पर नियुक्ति से अब तक बिना डर अाैर एहसान के काम किया है। उनकी रिटायरमेंट 2 अक्टूबर 2020 को हाेनी थी। सुप्रीम काेर्ट के काॅलेजियम में चीफ जस्टिस गाेगाेई के अलावा जस्टिस एसए बाेबडे, जस्टिस एनवी रमना, अरुण मिश्रा अाैर अारएफ नरीमन शामिल हैं। काॅलेजियम ने जस्टिस ताहिलरमानी की जगह मेघालय हाई काेर्ट के चीफ जस्टिस एके मित्तल काे मद्रास हाई काेर्ट भेजने की सिफारिश की थी। 
 
बिलकिस बानाे केस से सुर्खियाें में : 
जस्टिस ताहिलरमानी 26 जून 2011 काे बाॅम्बे हाई काेर्ट में जज नियुक्त हुई थीं। बाॅम्बे हाई काेर्ट में कार्यवाहक चीफ जस्टिस रहने के दाैरान मई 2017 में उन्हाेंने गुजरात के बिलकिस बानाे सामूहिक दुष्कर्म केस में 11 लाेगाें पर दाेष सिद्धि अाैर उम्रकैद का फैसला बरकरार रखा था। सुप्रीम काेर्ट ने यह मामला गुजरात से महाराष्ट्र ट्रांसफर किया था।
 
नीति अायाेग में तैनात अाईएएस का इस्तीफा : नीति अायाेग में तैनात अाईएएस अधिकारी कशिश मित्तल ने इस्तीफा दे दिया है। वेबसाइट द प्रिंट के अनुसार वह अरुणाचल प्रदेश तबादला किए जाने से नाराज थे। मित्तल अरुणाचल प्रदेश-गाेवा-मिजाेरम-केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के 2011 बैच के अाईएएस अधिकारी हैं। फिलहाल वह नीति अायाेग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के साथ अतिरिक्त प्रधान सचिव के ताैर पर नियुक्त हैं। अायाेग के सूत्राें ने कहा कि उनका सरकार के साथ काेई मतभेद नहीं है। वह नीति अायाेग में ही रुकना चाहते थे। लेकिन उनके तबादले का अादेश अा गया। मित्तल इस साल इस्तीफा देने वाले चाैथै अधिकारी हैं। ऊर्जा मंत्रालय में तबादले के बाद वित्त सचिव सुभाष गर्ग ने जुलाई में इस्तीफा दिया था। इसके बाद एजीएमयूटी कैडर के ही अधिकारी जी कन्नन ने जम्मू-कश्मीर में असहमति का गला घाेटने का अाराेप लगाकर पद छाेड़ दिया था। पिछले दिनाें कर्नाटक के एक अधिकारी शशिकांत सेंथिल ने भी लाेकतंत्र काे खतरे में बताते हुए इस्तीफा दिया था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना