वर्ल्ड किडनी डे आज  / 10 लाख से ज्यादा लोगों पर सर्वे के मुताबिक 9% महिलाओं की तुलना में 19% पुरुषों की किडनी ज्यादा खराब



Men's kidney worse than women
X
Men's kidney worse than women

  • ट्रांसप्लांट के बाद भी पूरी तरह से नॉर्मल नहीं हो पाता है मरीज 
  • इस साल की थीम ‘किडनी हेल्थ फॉर एवरी वन, एवरी वेयर’, डॉक्टर बोले- सजगता ही बचाव है

Mar 14, 2019, 01:38 AM IST

नई दिल्ली. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद भी मरीज के पूरी तरह स्वस्थ नहीं होने पर एम्स ने चिंता जताई है। इसलिए यहां ट्रांसप्लांट की नौबत नहीं आने देने के लिए मरीज को जागरूक किया जा रहा है। विभाग में आने वाले मरीजों से कहा जा रहा है कि साल में कम से कम एक बार यूरीन में प्रोटीन और ब्लड में क्रिएटिन की जांच जरूर करा लें, जिससे पता चल सके कि आपकी किडनी ठीक से काम कर भी रही है या नहीं। इस तरह किडनी फेलियर से बचा जा सकता है। वहीं एक प्राइवेट डायग्नोस्टिक लैब ने 10 लाख से ज्यादा लोगों पर सर्वे के आधार पर कहा है कि 9 फीसदी महिलाओं की तुलना में 19 फीसदी पुरुषों की किडनी ज्यादा खराब है। इसके साथ ही देश के अन्य राज्यों की तुलना में पूर्वी राज्यों में रहने वाले लोगों में किडनी संबंधी जांचों के परिणाम ज्यादा असामान्य पाए गए।

 

ट्रांसप्लांट के बाद सीएनवी और बीके वायरस जकड़ लेता है : 

बुधवार को वर्ल्ड किडनी डे पर एम्स में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। नेफ्रोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. एसके अग्रवाल का कहना है ट्रांसप्लांट के बाद रोगी को सीएनवी और बीके वायरस जकड़ लेता है। एम्स में इस समय कुछ मरीज ऐसे भी हैं, जिन्हें 2 से 3 बार ट्रांसप्लांट कराना पड़ा है। दिल्ली की 45 वर्षीय महिला एतिका कालरा का इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में तीसरी बार किडनी ट्रांसप्लांट हुआ।

 

किडनी डोनर हाेंगे सम्मानित : 

सफदरजंग अस्पताल में गुरुवार को किडनी डोनर सम्मानित किए जाएंगे। गुरुवार सुबह एलटी 3, कॉलेज इमारत, सफदरजंग अस्पताल में सेमिनार होगा। एम्स और सफदरजंग अस्पताल के किडनी रोग विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। 
 

गंगा राम अस्पताल में किडनी केयर ऐट होम सेवा शुरू :

सर गंगाराम अस्पताल में किडनी केयर ऐट होम सेवा शुरू हुई है। इसके तहत मरीजों को अम्बुलेटरी ब्लड प्रेशर की निगरानी, निरंतर होल्टर मॉनिटरिंग, कैथेटर की देखभाल, ड्रेसिंग, घाव की देखभाल, होम सैंपलिंग, होम पेरिटोनियल डायलिसिस (सीएपीडी और एपीडी) की सुविधा दी जा सकेगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना