भास्कर एक्सपर्ट / युवाओं में अलगाव और कट्‌टरवाद का जो जहर फैलाया जा रहा था, उस विचार को दूर करने का यह बेहतरीन मौका



poison of isolation and radicalism among the youth was being spread
X
poison of isolation and radicalism among the youth was being spread

  • अनुच्छेद 370 हटने से सेना और अच्छा काम कर सकेगी, जम्मू-कश्मीर अब तरक्की करेगा

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2019, 05:13 AM IST

दिल्ली।  कश्मीर में रहे लेफ्टिनेंट (रिटायर्ड) सतीश दुआ अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने को सरकार का सख्त कदम मान रहे हैं। उनके मुताबिक, इससे घाटी में सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े मसले अब बेहतर तरीके से हल हो सकेंगे। जम्मू-कश्मीर के लिए यह अच्छी शुरुआत है। पढ़िए बातचीत के मुख्य अंश...


सवाल : अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी कर दिया गया है। इसे आगे के लिए कैसे देखते हैं?
जवाब : सुरक्षा के लिहाज से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करना स्वागत योग्य कदम है। पहले की तुलना में अब इससे जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा से जुड़े मामले बेहतर तरीके से डील हो सकेंगे। यकीनन यह एक सख्त निर्णय है। केंद्र सरकार ऐसे सख्त फैसले लेने में कोई गुरेज नहीं करती है। फिर चाहे जम्मू-कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक का मामला हो, बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक हो या फिर नोटबंदी, जीएसटी जैसे फैसले। सभी फैसले इसी सख्ती से लिए। नाराज राजनीतिक लोग अब विरोध और आंदोलन करेंगे। कुछ जगह हिंसा होगी। पत्थरबाजी होगी। 
 

सवाल : जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को हटाने के बाद पाक के रुख को किस तरह देखते हैं?
जवाब : इससे बॉर्डर पर दोनों तरफ तनाव बढ़ सकता है। घाटी में अशांति फैलाने के लिए पाकिस्तान की ओर से आतंकवादियों की घुसपैठ में इजाफा देखने को मिल सकता है। आतंकी गतिविधियों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित राज्यों में बांटने के फैसले के विरोध में स्थानीय लोगों की तरफ से पत्थरबाजी भी हो सकती है। हालांकि, सेना और सुरक्षा जवानों की तैनाती ऐसी किसी भी घटना को रोकने में बेहतर तरीके से सक्षम है। 
 

सवाल : अब केंद्र सरकार को क्या करना चाहिए ?
जवाब : अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शांति और विकास के लिए व्यापक विकास योजना लागू होनी चाहिए। युवाओं की उम्मीदों को पूरा करने का रास्ता प्रशस्त करना चाहिए। रोजगार से जुड़े मौके देने चाहिए। राज्य के युवाओं में अलगाव और कट्टरता से जुड़ा जो जहर अब तक फैलाया जा रहा था, उस नैरेटिव को दूर करने का मौका है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना