पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Preparations Were Made To Make Zafarabad A New Shaheen Bagh, Police Took Tarpaulins And Planks, Protesters Gathered Under The Metro Station

जाफराबाद को नया शाहीन बाग बनाने की थी तैयारी, पुलिस तिरपाल और तख्त ले गई, मेट्रो स्टेशन के नीचे डटे प्रदर्शनकारी

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्वी दिल्ली के चांद बाग इलाके में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन करते लोग। उन्हें समझाते सुरक्षाकर्मी।
  • मौजपुर में भिड़े दो गुट, हाथों में पत्थर और ईंट लेकर एक दूसरे पर किया हमला
  • ‘आप’ विधायक की प्रदर्शनकारियों से सड़क बंद न करने की अपील

नई दिल्ली . शाहीन बाग में अभी वार्ताओं का दौर चल ही रहा है कि इसी बीच शनिवार देर रात जाफराबाद में भी नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) व एनआरसी के विरोध में धरना प्रदर्शन शुरू हो गया है। जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे रोड पर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी शनिवार देर रात प्रदर्शन करने पहुंच गए, जिनमें महिलाओं की संख्या अधिक है। जाफराबाद निवासी एक प्रदर्शनकारी महिला नसीमा बानो ने बताया कि शाहीन बाग की तरह यहां से तब तक नहीं हटेंगे, जब तक सीएए व एनआरसी को वापिस नहीं लिया जाता। एक अन्य प्रदर्शनकारी महिला नाजरीन का कहना है कि अब सीएए के विरोध में घर-घर से लोग निकल चुके हैं। सरकार ने इस कानून को जल्द वापिस नहीं लिया तो दिल्ली में ही कई दर्जन शाहीन बाग बन जाएंगे।


प्रदर्शनकारियों की वजह से जाफराबाद, सीलमपुर, मौजपुर की तरफ से गोकुलपुरी जाने वाले रास्ते को बंद करना पड़ा। जाफराबाद में प्रदर्शनकारी महिलाएं रोड को खाली करने से मना कर रही हैं। जिसकी वजह से जाफराबाद मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया। स्टेशन की एंट्री और एग्जिट गेट को बंद कर दिए गए। इस स्टेशन पर मेट्रो नहीं रुक रही है। इसके अलावा जाफराबाद के बाद प्रदर्शनकारियों ने चावड़ी बाजार के नजदीक लाल कुआं पर भी नागरिक संशोधन कानून के खिलाफ महिलाओं का विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। यहां पर प्रदर्शनकारी शनिवार देर रात 12 बजे से हैं। जाफराबाद के बाद चांद बाग में प्रदर्शनकारियों ने वजीराबाद रोड भी ब्लॉक कर दिया। सिग्नेचर ब्रिज वजीराबाद से हिंडन एयरबेस जाने वाले रोड पर प्रदर्शनकारी बैठ गए। प्रदर्शनकारियों ने भजनपुरा चौराहे के पास यमुना विहार के सामने मेन वजीराबाद रोड बंद किया है। रविवार सुबह प्रदर्शनकारियों ने सड़क बंद कर प्रदर्शन शुरू करने पर स्थिति तनावपूर्ण हो गई थी।


सीलमपुर से आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अब्दुल रहमान ने लोगों को शांति पूर्वक प्रदर्शन करने और सड़क बंद न करने की अपील की। एक वीडियो जारी कर रहमान ने कहा कि मैं बहन, मां, युवा साथियों और बड़े बुजुर्गों से अपील करता हूं कि बाहरी लोगांे की बातों में आकर सड़क बंद न करें। सीएए का शांति पूर्वक विरोध करें। उधर, देर रात हौजरानी इलाके में भी प्रदर्शनकारियों ने बिना अनुमति के प्रदर्शन किया और ट्रैफिक को रोकने की कोशिश की। लोगों ने आरोप लगाया कि उन पर लाठीचार्ज किया गया। डीसीपी साउथ अतुल ठाकुर ने कहा कि इन आरोपों की जांच की जाएगी।

असर: सिग्नेचर ब्रिज से लेकर आसपास के रोड और जाफराबाद-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन तक करने पड़े बंद, लोग हुए परेशान, उधर, शाहीन बाग में 71 दिनों से प्रदर्शन जारी

इधर, सरिता विहार समेत कई इलाकों के लोग सड़कों पर उतरे
शाहीन बाग में सीएए व एनआरसी के खिलाफ 71 दिनों से चल रहे विरोध-प्रदर्शन के कारण के कारण कई सड़कें बंद हैं। इसका खामियाजा आसपास रहने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है। सड़क बंद होने के चलते रविवार को सरिता विहार, जसौत समेत कई इलाकों के लोग इसके खिलाफ प्रदर्शन किया। सरिता विहार निवासी कमलकांत ने बताया कि हमने सभी एजेंसियों को लेटर लिखा है लेकिन कोई कुछ नहीं कर रहा। यहां पर एक के बाद एक रास्ते बंद हो रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के वार्ताकार वार्ता कर करते हैं कि पुलिस ने रास्ता बंद कर रखा है। यह बात बिल्कुल गलत है।


पुलिस ने तो सुरक्षा की दृष्टि से रास्ते रोके हैं। कोई हादसा होने पर उसका जिम्मेदार कौन होगा। वहीं एक प्रदर्शनकारी सविता ने बताया कि प्रदर्शन करना सबका राइट है। लेकिन उसके कारण दूसरे का राइट का उल्लंघन होता है तो उसका राइट खत्म हो जाता है। यह लोग कहते हैं कि हिंदू-मुस्लिम सब भाई-भाई। क्या एक भाई दूसरे भाई का रास्ता रोकता है। सुप्रीम कोर्ट एक पक्ष को सुन रहा है। वह परेशान लोगों की नहीं सुन रहा है। जिन लोगों ने सड़क जाम की है। उनसे बात की जा रही है। अब हमें लग रहा है कि हमारी परेशानी को कोई नहीं सुनने वाला। इसलिए अब हम भी सड़क पर आ गए हैं।

डीएमआरसी का ट्वीट: स्टेशन पर एंट्री- एक्जिट बंद
सिग्नेचर ब्रिज पर तो यातायात को रोकना पड़ा । इसके अलावा जाफराबाद और बाबरपुर मेट्रो स्टेशन भी बंद कर दिए। इसके कारण आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों का परेशानी का सामना करना पड़ा। जाफराबाद में सुबह के वक्त प्रदर्शनकारी अचानक सड़क पर आ गए। इसके तुरंत बाद मौके पर पुलिस पहुंच गई। इसके बाद सुबह 08:18 मिनट पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन एहतियातन जाफराबाद मेट्रो स्टेशन बंद करने का फैसला किया। इसके साथ ही सीलमपुर से गोकुलपुरी के बीच का रोड भी यातायात के लिए बंद कर दिया।


सुबह करीब 10 बजे भजनपुरा में सीएए के विरोध में प्रदर्शनकारी सड़क पर आ गए, जिसके कारण सिग्नेचर ब्रिज से लेकर भजनपुरा तक भारी जाम लग गया। इसके चलते सिग्नेचर ब्रिज से भजनपुरा जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया। हालांकि कुछ समय के बाद इसे खोला गया लेकिन वहां भारी ट्रैफिक जाम है। ट्रैफिक पुलिस यमुना पार करने वालों से लगातार सिग्नेचर ब्रिज के बजाय गीता कॉलोनी, एनएच 24 और एनएच 1 का इस्तेमाल करने की अपील कर रही है। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें