दिल्ली / एसबीआई पुराने ग्राहकों को भी रेपो लिंक्ड होम लोन देगा



SBI will give repo linked home loans to old customers too
X
SBI will give repo linked home loans to old customers too

Dainik Bhaskar

Aug 20, 2019, 02:30 AM IST

नई दिल्ली | स्टेट बैंक होम लोन के पुराने कस्टमर की मासिक किस्त जल्द कम हो सकती है, क्योंकि बैंक इन कस्टमर्स को भी रेपो लिंक्ड रेट से लोन दे सकता है। अभी यह सुविधा सिर्फ नए ग्राहकों के लिए हैं। यह संकेत एसबीआई के सीएमडी रजनीश कुमार ने दिए हैं। उन्होंने बताया कि एसबीआई में दो प्रकार के होम लोन रेट हैं। रेपो रेट लिंक्ड लेंडिंग रेट (आरएलएलआर) और मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (एमसीएलआर)। आरएलएलआर आधारित होम लोन की न्यूनतम दर 8.05% है जबकि एमसीएलआर की मिनिमम ब्याज दर 8.35% है। पुराने ग्राहकों को यदि आरएलएलआर में शिफ्ट किया जाता है तो उनके लोन की ब्याज दर 8.05% हो जाएगी। 


इससे मासिक किस्त में उनके लोन के मुताबिक कमी आएगी। एसबीआई की तरफ से यह साफ नहीं किया गया है कि सालाना 6 लाख से कम कमाने वाले को आरएलएलआर आधारित लोन का फायदा मिलेगा या नहीं। मौजूदा प्रावधान के मुताबिक आरएलएलआर आधारित होम लोन लेने के लिए ग्राहक की सैलरी प्रतिमाह 50,000 रुपए होनी चाहिए।


आरएलएलपी में दो फैक्टर शामिल : एसबीआई के मुताबिक आरएलएलपी में दो फैक्टर शामिल की गई है। एक होता है आरबीआई का रेपो रेट तो दूसरा होता है मार्क अप रेट। रेपो रेट आरबीआई का होता है जबकि मार्क अप रेट बैंक अपना खुद तय करता है। इन दोनों को मिलाकर आरएलएलपी तय होता है।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना