--Advertisement--

एक्शन / ईस्ट एमसीडी में एलटीसी, मेडिकल खर्च, टेलीफोन भत्ता, यात्राओं पर एक साल तक लगाई गई रोक



Stay on tour for one year
X
Stay on tour for one year

  • खराब हो रही आर्थिक स्थिति के मद्देनजर ईस्ट एमसीडी ने लिया फैसला
  • एलटीसी, मेडिकल रिम्बर्समेंट, टेलीफोन/ ब्रॉडबैंड रिम्बर्समेंट मुख्य तौर पर शामिल

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 03:31 AM IST

नई दिल्ली. लगातार खराब हो रही आर्थिक स्थिति के मद्देनजर ईस्ट एमसीडी ने कड़ा फैसला लिया है। इसके तहत एक साल तक कुछ सेवाओं को बंद करने का फरमान कमिश्नर की ओर से जारी किया गया है। इसमें एलटीसी, मेडिकल रिम्बर्समेंट, टेलीफोन/ ब्रॉडबैंड रिम्बर्समेंट मुख्य तौर पर शामिल है।

 

इसके साथ ही जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों  का वेतन 7वें वेतन आयोग के आधार पर निर्धारित हुआ है उनको यदि कोई अन्य अलाउंस दिया जा रहा है तो उसे तुरंत प्रभाव से बंद करने तथा हेड क्लर्क, कनिष्ठ स्टेनो, वरिष्ठ स्टेनो, सुपरिटेंडेंट एवं अनुवादक के पदों पर वेतन बढ़ोतरी संबंधी आदेश को वापस ले लिया गया है। इसके अलावा अध्ययन हेतु की जाने वाली यात्राएं तथा अध्ययन अवकाश को एक वर्ष के प्रतिबंधित किया है। केवल अत्यावश्यक परिस्थिति में ही अधिकारी कमतर किराए पर ही यात्रा कर पाएंगे। यही नहीं अब किसी भी कार्यक्रम में परोसे जाने वाली चाय-कॉफी या अन्य रिफ्रेशमेंट भी नहीं दिया जाएगा।

 

खर्चों में कटौती कर वर्ष में 50 करोड़ रु. बचेंगे : विमोचन एवं लोकार्पण संबंधी किए जाने वाले खर्चों को कम किया जाएगा। ईस्ट एमसीडी के एडिश्नल कमिश्नर डॉ ब्रजेश सिंह ने बताया कि एमसीडी द्वारा वित्तीय स्थिति ठीक करने के लिए प्रयास किये जा रहे है। डॉ सिंह ने बताया इस प्रकार खर्चों में कटौती करके वर्ष में लगभग 40-50 करोड़ रुपये की राशि की बचत होगी।

 

तीनों एमसीडी जारी करेंगी कॉमन हेल्पलाइन नंबर : शिकायत और समस्याओं के समाधान के लिए तीनों एमसीडी जल्द ही कॉमन हेल्पलाइन नंबर जारी करने जा रही है। एमसीडी को केंद्र सरकार की ओर से यह नंबर अलॉट भी किए गए हैं। साउथ एमसीडी के निदेशक जेएल गुप्ता ने कहा कि साउथ एमसीडी के लिए नया हेल्पलाइन नंबर 155305, नॉर्थ के लिए 155304 और ईस्ट के लिए 155303 होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे पास विभिन्न सेवाओं के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर हैं लेकिन लोगों के लिए इनको याद करना मुश्किल होता है। इसलिए केंद्रीकृत प्रणाली शुरू करने का फैसला किया है।

 

साउथ एमसीडी : 155305
नार्थ एमसीडी : 155304
ईस्ट एमसीडी : 155303

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..