• Hindi News
  • Delhi
  • Delhi ncr
  • The Election Commission got mock polling on EVM VVPAT to visitors visiting the zoo, also administered the oath to vote.

भास्कर खास / चिड़ियाघर में आने वाले दर्शकों को ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग ने मॉक पोलिंग कराई, वोट डालने की शपथ भी दिलाई

विधानसभा चुनाव उत्सव से लोगों को जोड़ने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय दिल्ली के चिड़ियाघर, खिचड़ीपुर और विनोद नगर पहुंचा। विधानसभा चुनाव उत्सव से लोगों को जोड़ने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय दिल्ली के चिड़ियाघर, खिचड़ीपुर और विनोद नगर पहुंचा।
X
विधानसभा चुनाव उत्सव से लोगों को जोड़ने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय दिल्ली के चिड़ियाघर, खिचड़ीपुर और विनोद नगर पहुंचा।विधानसभा चुनाव उत्सव से लोगों को जोड़ने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय दिल्ली के चिड़ियाघर, खिचड़ीपुर और विनोद नगर पहुंचा।

  • मतदान को लेकर लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने के लिए निर्वाचन आयोग कर रहा जागरूकता कार्यक्रम

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2020, 03:38 AM IST

नई दिल्ली . विधानसभा चुनाव उत्सव से लोगों को जोड़ने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय दिल्ली के चिड़ियाघर, खिचड़ीपुर और विनोद नगर पहुंचा। चिड़ियाघर में आने वाले दर्शकों को ईवीएम-वीवीपैट पर मॉक पोलिंग कराई और उसके विषय में बताया तो वहीं मैजिक शो दिखाकर लोगों से शपथ दिलाई कि 8 फरवरी को वोट जरूर करने जाएंगे। यहां लोगों को ईवीएम और वीवी-पैट की पर्ची को लेकर लोगों ने सवाल-जवाब किए। लोकसभा चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाली विधानसभा के लिए 11 जनवरी को मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने जागरूकता अभियान की शुरुआत की थी।

मैजिक शो के अलावा बच्चों के लिए डांस और उनके कार्टून कैरेक्टर का ले रहे सहारा, वोट को बताया जा रहा सुपर पॉवर

दिल्ली चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या में 37 प्रतिशत का इजाफा
मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय द्वारा संकलित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, विधानसभा चुनाव के लिए 6 जनवरी तक 55,823 दिव्यांग मतदाता में पंजीकृत हुए हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों में इन वोटरों की संख्या 40,532 थी। अब 37.72 प्रतिशत बढ़ गई। दृष्टिबाधित, भाषण/श्रवण अक्षमता, लोकोमोटर विकलांगता और अन्य विकलांगता के आधार पर दिव्यांग मतदाताओं को वर्गीकृत किया जाता है। इन श्रेणियों में से प्रत्येक में मतदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई है।

सी-विजिल एप पर कर सकते हैं शिकायत
अधिकारियों ने मोबाइल एप सी विजिल और मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन के बारे में भी बताया। मोबाइल एप सी विजिल में कोई भी व्यक्ति आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में जानकारी दर्ज करवा सकता है। जबकि मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन एप से चुनाव संबंधी जानकारी उपलब्ध है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना