पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • The Recent Rains And Snow Of The Mountains Increased The Winter, The Air In The Moderate Range From Sevier, Now The Fog Will Increase

हाल ही में हुई बारिश और पहाड़ों की बर्फ ने बढ़ाई सर्दी, सीवियर से मॉडरेट श्रेणी में आई हवा, अब कोहरा बढ़ेगा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिल्ली में एक्यूआई 163 दर्ज हुआ जो 12 दिसंबर को 430 तक पहुंचा था
  • तापमान लगातार दूसरे दिन औसत से 4 डिग्री नीचे 19.2 डिग्री दर्ज

नई दिल्ली . दिल्ली-एनसीआर में मौसम अनुकूल हो गया है। बीते गुरुवार को हुई रिकार्ड तोड़ बारिश और ओले के साथ पहाड़ों की बर्फ से दिन का तापमान लगातार दूसरे दिन औसत से 4 डिग्री नीचे 19.2 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ऊपर 9.7 डिग्री दर्ज किया गया। बारिश से दबी धूल नहीं उड़ने और बारिश से प्रदूषण धुलने के बीच प्रदूषण का स्तर दो दिन में 267 प्वाइंट नीचे गिरकर मॉडरेट श्रेणी में एक्यूआई 163 दर्ज हुआ। ये एक्यूआई दिल्ली में गुरुवार को 430 दर्ज किया गया था। प्रदूषण से राहत के बाद अब मौसम विभाग ने अगले दो दिन सुबह के समय घना कोहरा पड़ने की भविष्यवाणी की है। दिल्ली के मौसम और प्रदूषण की रिपोर्ट।

दिल्ली-एनसीआर में दिनभर धूप नहीं दिखी। मौसम बिना बारिश के ही भीगा-भीगा सा रहा। हवा में नमी की मात्रा 68-100 फीसदी के बीच रही। दिल्ली में अधिकतम तापमान सबसे नीचे मंगेशपुर में 16.4 डिग्री और लोधी रोड में 20 डिग्री सबसे ऊपर दर्ज किया गया। पश्चिमी और दक्षिण पश्चिमी हवा चल जिसमें सर्दी अधिक महसूस हुई। 

दिल्ली एनसीआर में सर्दी में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा, हवा में प्रदूषण की मात्रा थोड़ी बढ़कर खराब श्रेणी में पहुंचेगी
दूसरी तरफ दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण में पिछले दो दिन में बड़ी गिरावट देखने को मिली। गुरुवार को गाजियाबाद देश में सबसे प्रदूषित शहर था जिसका एक्यूआई 467 पहुंच गया था लेकिन शनिवार को गाजियाबाद का एक्यूआई 179 यानी मॉडरेट श्रेणी में दर्ज किया गया। इसी तरह दिल्ली में 267 प्वाइंट घटकर 430 से 163, ग्रेटर नोएडा में 130 और गुड़गांव में सबसे नीचे 108 दर्ज किया गया। इतना ही नहीं दिल्ली में 35 में से आया नगर, इहबास, लोधी रोड, पूसा, पटपड़ गंज में एक्यूआई 100 से भी नीचे दर्ज किया गया।

आगे क्या... कोहरा करेगा दो दिन परेशान
मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री व न्यूनतम तापमान 8 डिग्री दर्ज होगा। 15-16 दिसंबर को सुबह के समय घना कोहरा होगा। दृश्यता 200 मीटर से नीचे तक गिरेगी। इसके बाद 17-18 दिसंबर को हवा की स्पीड 15-20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ेगी, जिसमें कोहरे में कमी आएगी लेकिन मध्यम दर्जे का कोहरा पूरे हफ्ते कायम रहेगा। अधिकतम तापमान 15-17 दिसंबर के बीच 19 डिग्री और 18-20 दिसंबर के बीच 20-21 डिग्री दर्ज होगा। न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी और 7-8 डिग्री पूरे हफ्ते दर्ज होगा।

प्रदूषण: 16-17 दिसंबर को हवा हो सकती है और खराब
दिल्ली-एनसीआर में बारिश के कारण प्रदूषण पर जो ब्रेक लगा है वो अभी कायम रहेगा। 16-17 दिसंबर को हवा की गुणवत्ता खराब के उच्च स्तर पर पहुंच सकती है। लेकिन बहुत खराब श्रेणी में अगर पहुंची तो भी निचले स्तर पर रहेगी।

खबरें और भी हैं...