• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • The taste of bread made on the stove is coming; remember that when you reach the street food festival, there is also plenty of entertainment.

भास्कर खास / चूल्हे पर बनी रोटी का स्वाद आ रहा है याद तो पहुंच जाएं स्ट्रीट फूड फेस्टिवल, मनोरंजन का भी है भरपूर इंतजाम

फूड फेडस्टिवल में लोगों को बिल्कुल ग्रामीण अंदाज में खाना पसंद आ रहा है फूड फेडस्टिवल में लोगों को बिल्कुल ग्रामीण अंदाज में खाना पसंद आ रहा है
फूड फेस्टिवल में गुजरात के राजकोट इलाके में सड़क पर चाय की दुकान चलाने वाली रुकसाना भी पहुंची फूड फेस्टिवल में गुजरात के राजकोट इलाके में सड़क पर चाय की दुकान चलाने वाली रुकसाना भी पहुंची
X
फूड फेडस्टिवल में लोगों को बिल्कुल ग्रामीण अंदाज में खाना पसंद आ रहा हैफूड फेडस्टिवल में लोगों को बिल्कुल ग्रामीण अंदाज में खाना पसंद आ रहा है
फूड फेस्टिवल में गुजरात के राजकोट इलाके में सड़क पर चाय की दुकान चलाने वाली रुकसाना भी पहुंचीफूड फेस्टिवल में गुजरात के राजकोट इलाके में सड़क पर चाय की दुकान चलाने वाली रुकसाना भी पहुंची

  • जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में शुरू हुआ रविवार तक चलने वाला स्ट्रीट फूड फेस्टिवल

दैनिक भास्कर

Dec 26, 2019, 02:02 AM IST

नई दिल्ली . ग्रामीण इलाकों से आकर दिल्ली में रहने वाले लोग जब आपस में चर्चा करते हैं तो वे चूल्हे पर बने खाने का जिक्र करने से नहीं चूकते लेकिन शहर में कहां उन्हें ऐसा खाना नसीब हो। मगर अगले रविवार तक आपको अपना मन मारने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में पहुंच जाएं, आपको चूल्हे पर बना खाना मिल जाएगा।

स्टेडियम में स्ट्रीट फेस्टिवल की शुरुआत हो गई है। फेस्टिवल का आयोजन नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (एनएएसवीआई) की ओर से किया जा रहा है। इसमें उसके साथ भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) दे रहा है। दोपहर 12 से रात 10 बजे तक चलने वाले फेस्टिवल की एंट्री फीस 100 रुपए है।

चूल्हे पर बनी बाजरा-मक्के की रोटी का स्वाद चख रहे लोग
फूड फेस्टिवल बुधवार शाम 4 बजे से शुरू होना था लेकिन लोग इससे पहले ही टिकट लेने के लिए लाइनो में लगने लगे थे। मेले में जयपुर के जवाहर सर्किल पर पिछले पांच साल से राजस्थानी फूड नाम से दुकान चलाने वाले राकेश और उनका परिवार भी पहुंचा है। वे लोगों को बिल्कुल ग्रामीण अंदाज में खाना बनाकर खिला रहे हैं। चूल्हे पर बाजरा, बेजड़ और मक्के की रोटी खिला रहे हैं।  

दही-जलेबी समेत 500 से ज्यादा वैरायटी का खाना
मेले में बिहार का लिट्‌टी चोखा, इंदौरा पोहा, अफगानी मोमोज, कश्मीरी चाय, दौलत की चाट, महादेव जलेबा, अयोध्या का दही-जलेबी समेत 500 से ज्यादा वैरायटी का खाना है। नॉनवेज खाने वालों के लिए हैदराबादी बिरयानी, चिकन कचौड़ी, चिकन लिट्‌टी समेत अनेक तरह के पकवान हैं। अयोध्या में मिठाई की दुकान चलाने वाले दीप नारायण ने मेले में दही-जलेबी, रबड़ी-जलेबी के अलावा विभिन्न वैरायटी के पेड़े लोगों के लिए पेश किए हैं। 

राजकोट की रुकसाना ने नौकरी छोड़ शुरू की चाय की दुकान
फूड फेस्टिवल में गुजरात के राजकोट इलाके में सड़क पर चाय की दुकान चलाने वाली रुकसाना भी पहुंची है। वह पिछले एक साल से हेमू गढवी ऑडिटोरियम के पीछे चाय की दुकान चलाती हंै। उसकी चाय की खासियत है कि वह तंदूर चाय बनाती हंै। इसके अलावा करीब 10 फ्लेवर वाली चाय वह बनाती हंै। चाय की दुकान शुरू करने से पहले कम्प्यूटर ऑपरेटर की नौकरी करती थी। रुकसाना ने कहा कि प्राइवेट नौकरी थी, 10-12 घंटे काम करती थी और सैलरी बहुत कम थी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना