• Hindi News
  • Delhi
  • Delhi ncr
  • Weather will remain clear on Makar Sankranti, moderate fog will occur in the morning, no major drop in temperature

भास्कर खास / मकर संक्रांति पर मौसम रहेगा साफ, सुबह रहेगा मध्यम कोहरा, तापमान में कोई बड़ी गिरावट के संकेत नहीं

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मौसम में परिवर्तन हुआ है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मौसम में परिवर्तन हुआ है।
X
वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मौसम में परिवर्तन हुआ है।वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मौसम में परिवर्तन हुआ है।

  • दिल्ली-एनसीआर का मौसम: दिनभर धूप नहीं निकली, लेकिन तापमान 20 डिग्री हुआ दर्ज 

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2020, 04:31 AM IST

नई दिल्ली . दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह से ही बादल रहे और दोपहर बाद लोधी रोड व आया नगर में छिटपुट बारिश हुई। शाम 6 बजे के बाद भी कुछ इलाकों से बारिश की सूचना है। वहीं, गुड़गांव, नोएडा और गाजियाबाद में भी दिन में हल्की बारिश हुई। बादल और बारिश के बीच अधिकतम तापमान रविवार के मुकाबले करीब 4 डिग्री नीचे आया और सामान्य 19.9 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहा जो सामान्य से एक डिग्री ऊपर है।

अधिकतम तापमान पालम में सबसे ऊपर 20.6 डिग्री और जाफरपुर में 20 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में सबसे ऊपर 10.2 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी की मात्रा 62-100 फीसदी के बीच रही। मौसम विभाग का कहना है कि ये वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मौसम में परिवर्तन हुआ है। 19 जनवरी को पूर्वी हवा और दक्षिण पूर्वी हवा चलेगी, साथ में बारिश भी होगी। मौसम विभाग ने 16 जनवरी के लिए ऑरेंज और 19 जनवरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

हवा की मंद गति से एयर क्वालिटी खराब, वजीरपुर समेत 4 जगह एक्यूआई 400 पार
हवा की मंद रफ्तार के कारण सोमवार को एयर क्वालिटी रविवार के मुकाबले और ज्यादा खराब हो गई। इतना ही नहीं वजीरपुर समेत 4 जगह एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार तक पहुंच गया। मंगलवार को एयर क्वालिटी में सुधार की संभावना जताई गई है।सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) की शाम चार बजे की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 366 दर्ज किया गया। रविवार को औसत एक्यूआई 348 था। सोमवार को दिल्ली के चार सेंटरों को एयर क्वालिटी ज्यादा खराब हो गई। इसमें वजीरपुर में 413, रोहिणी में 401, नेहरू नगर में 432 और जहांगीरपुर में 406 रहा। 
एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद में 374, गाजियाबाद में 393, ग्रेटर नोएडा में 389, गुड़गांव में 308 और नोएडा में एक्यूआई 387 रहा। दिल्ली में हवा की अधिकतम रफ्तार 14 किलोमीटर प्रतिघंटा थी।

आगे कैसा रहेगा मौसम | भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर मौसम साफ रहेगा। सुबह मध्यम कोहरा हो सकता है। अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने भास्कर से कहा कि 15 जनवरी की शाम से हल्की बारिश शुरू हो सकती है। ये बारिश 16 जनवरी को 20-25 किमी स्पीड वाली हवा के साथ थोड़ा बढ़ेगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना