पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • People Of Swarnakar Sahu Sindhi Society, Who Are Emphasizing On Education, Are Making Arrangements For Library And Free Coaching For Meritorious Students

शिक्षा पर जोर दे रहे भोपाल के विभिन्न सामज, छात्रों के लिए कर रहे लाइब्रेरी और फ्री कोचिंग तक के इंतजाम

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

1) अन्य शहरों में परीक्षा देने पहुंचने वाले समाज के युवाओं के लिए रुकने और खाने तक की व्यवस्था

महाराष्ट्रीयन कुनबी पाटिल समाज सेवा समित के अध्यक्ष सुनील नत्थू पाटिल ने बताया कि मैरिट में आने वाले छात्रों को भोपाल में 3 जगहों पर कोचिंग की व्यवस्था की है। यह कोचिंग समाज के लोगों द्वारा संचालित हैं। यहां समाज के बच्चों को सामान्य विषयों से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं तक में शामिल होने वाले छात्रों को पढ़ाया जा रहा है।

अध्यक्ष भगवानदेव ईसरानी ने बताया कि समाज के बच्चों को पढ़ाई के लिए लाइब्रेरी की व्यवस्था की गई है। समाज के ही एक शिक्षक द्वारा संचालित एक कोचिंग में इसकी व्यवस्था की गई है। 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक लाने और 12वीं के बाद आगे पढ़ाई करने वाले छात्रों को 2 हजार रुपए प्रतिमाह स्कॉलरशिप दी जाती है।

स्वर्णकार समाज के अध्यक्ष राजेश सोनी ने बताया कि सोमवार से शुक्रवार रोजाना दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक समाज के बच्चों के लिए कोचिंग की व्यवस्था की गई है। शिक्षक आसपास के बच्चों को अपने ही घर में पढ़ाते हैं। एमबीए, एमपीबीएस और अन्य कोर्स के बच्चों की समाज द्वारा आधी फीस भरी जाती है।

अध्यक्ष अनिल साहू अकेला ने बताया कि घोड़ा नक्कास स्थित साहू समाज के मंदिर में 10 कमरे और हाल बनाया जा रहा है। इसमें बाहर से आने वाले बच्चों को रुकने की व्यवस्था की जाएगी। अभी बाहर से आने वालों को हॉल में सिर्फ 20 और लॉकर की सुविधा है। इसमें बच्चों को रुककर पढ़ाई के लिए फ्री व्यवस्था की तैयारी है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement