पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • BHU Session 2020 21: Admission For UG, PG, Diploma And Certificate Courses In BHU Starts, Apply Online By 29 February

बीएचयू में यूजी,पीजी और अन्य कोर्सेस के लिए 29 फरवरी तक करें ऑनलाइन अप्लाय

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

एजुकेशन डेस्क. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने एकेडमिक सेशन 2020-21 के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू कर दी है। देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक बीएचयू में दाखिले का इंतज़ार कर रहे सभी स्टूडेंट्स विश्वविद्यालय के ऑफिशियल वेबसाइट bhuonline.in पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं। इसके जरिए स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी के यूजी,पीजी, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस में एडमिशन पा सकेंगे। 30 जनवरी को एडमिशन के बारे में जारी विज्ञापन में बीचएयू ने बताया कि विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन अप्लाय करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी है।

सीबीटी से होगा सिलेक्शन
काशी हिंदू विश्वविद्यालय सेशन 2020-21 के एडमिशन प्रोसेस के जरिए 5 संस्थानों, 16 फैकल्टी, 134 विभागों, एक महिला महाविद्यालय और 2 इंटरडिसीप्लीनरी स्कूलों में उपलब्ध सीटों के लिए छात्रों को चयनित करेगा। सत्र 2020-21 के लिए यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए छात्रों को विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित होने वाले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट यानि सीबीटी में शामिल होना होगा। छात्रों के शैक्षणिक रिकॉर्ड और सीबीटी में प्राप्त अंको के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट और कट-ऑफ के अनुसार छात्रों को चयन किया जाएगा।

अंडर ग्रेजुएट के मुख्य कोर्सेस
बीए, बीकॉम, बीएससी, बीपीए, बीएफए, एलएलबी, बीवोक, बीएड, बीवीएससीएच और शास्त्री (ऑनर्स)।

पोस्ट ग्रेजुएट के मुख्य कोर्सेस
एमए, एमएससी, एमकॉम, एमएफए, एलएलएम, आचार्य, एमसीए, एमवोक, एमपीएमआईआर।


यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम, पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम और स्पेशल कोर्सेस डिप्लोमा / सर्टिफिकेट कोर्सेस में ऑनलाइन एप्लिकेशन के दिशा-निर्देशों, उपलब्ध सीटों, योग्यता मानदंड, पाठ्यक्रम शुल्क आदि की जानकारी के लिए छात्र विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement